‘लालू यादव के स्वास्थ्य के बारे में मैंने चार बार पूछा पर अब नहीं पूछूंगा.’  

— नीतीश कुमार, बिहार के मुख्यमंत्री

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का यह वक्तव्य सोमवार को आया. वे इस बारे में लालू यादव के पुत्र तेजस्वी यादव की पिछले हफ्ते की गई सख्त टिप्पणी का जवाब दे रहे थे. नीतीश कुमार ने कहा, ‘अब यदि लालूजी के स्वास्थ्य के बारे में जानना होगा तो अखबार से पता करूंगा.’ इससे पहले तेजस्वी यादव ने कहा था कि चाहे कुछ भी हो नीतीश कुमार के लिए राजद के बंद दरवाजे अब नहीं खुलेंगे. वहीं बिहार से बाहर भाजपा से तालमेल की संभावना के बारे में नीतीश कुमार ने कहा है, ‘ऐसा होना जरूरी नहीं है क्योंकि यह गठबंधन सिर्फ बिहार के लिए है.’

‘बलात्कार के खिलाफ कानून में दोषियों को नपुंसक बनाने का प्रावधान होना चाहिए.’  

— सुब्रमण्यम स्वामी, भाजपा नेता

2012 के चर्चित निर्भया मामले के तीन दोषियों की पुनर्विचार याचिका सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में खारिज हो जाने के बाद भाजपा नेता सुब्रमण्यम ने यह बयान दिया है. इसके साथ उन्होंने कहा है, ‘बलात्कार के अपराधियों को मौजूदा प्रावधानों के तहत सजा देने के साथ नपुंसक बनाने और माथे पर निशान बनाने का दंड भी मिलना चाहिए. इससे भविष्य में वह फिर किसी का बलात्कार नहीं कर पाएगा और समाज भी उस जानवर से हमेशा सचेत रहेगा.’ सुब्रमण्यम स्वामी ने यह भी कहा कि वे आज के फैसले से बहुत खुश हैं. उन्होंने यह भी कहा कि बलात्कार के खिलाफ कानून अब खासा सख्त हो गया है.


 ‘हमने राज्यपाल से इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज करने का अनुरोध किया है.’  

— सिद्धार्थ नाथ सिंह, उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री

यह वक्तव्य भाजपा नेता और उत्तर प्रदेश के मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने दिया है. उन्होंने कहा कि बंबई का नाम बदलकर मुंबई करने में वहां के तत्कालीन सांसद और अब उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाइक का योगदान काफी महत्वपूर्ण रहा है और इसलिए राज्यपाल राज्य सरकार के अनुरोध को स्वीकार लेंगे. सिद्धार्थ नाथ सिंह ने विश्वास जताया कि छह महीने बाद जनवरी से शुरू होने वाले अर्द्धकुंभ से पहले यह काम हो जाएगा. उधर मीडिया रिपोर्टों के अनुसार अर्द्धकुंभ के लिए अभी लगे बैनरों में प्रयागराज नाम ही इस्तेमाल हो रहा है.


‘निर्यातकों से मेरा अनुरोध है कि वे अपना जीएसटी रिफंड ले लें.’  

— पीयूष गोयल, प्रभारी केंद्रीय वित्त मंत्री

केंद्रीय वित्त मंत्री का प्रभार संभाल रहे पीयूष गोयल का यह बयान पश्चिम बंगाल के वित्त मंत्री अमित मित्रा के आरोपों का जवाब देते हुए आया है. उन्होंने कहा है, ‘जिन निर्यातकों की रिफंड राशि 10 लाख रुपये से कम है उनके लिए दस्तावेजों को खुद प्रमाणित करना ही काफी है. हालांकि इससे ज्यादा रिफंड चाहने वालों को किसी चार्टर्ड अकाउंटेंट से दस्तावेजों को प्रमाणित कराना जरूरी होगा.’ इससे पहले अमित मित्रा ने आरोप लगाया था कि निर्यातकों को अभी तक जीएसटी रिफंड नहीं मिल रहा है.


 ‘दक्षिण कोरिया भारत के मेक इन इंडिया कार्यक्रम में सक्रिय योगदान करेगा.’  

— मून जे-इन, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति

भारत के दौरे पर आए दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन ने यह बात उद्योग संगठन फिक्की द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में कही. उन्होंने कहा, ‘दूरसंचार के क्षेत्र में भारत के साथ हमारी साझेदारी पहले से मजबूत है. इसे हम दूसरे क्षेत्रों मसलन जहाज निर्माण, मेडिकल उपकरण के विकास, खाद्य प्रसंस्करण और बुनियादी ढांचे तक फैला सकते हैं.’ मून जे-इन ने आगे कहा, ‘दक्षिण-पूर्व और दक्षिण एशिया से संबंध बेहतर करने के लिए हमने हाल ही में ‘न्यू सदर्न पॉलिसी’ (नई दक्षिण नीति) अपनाई है जो भारत की ‘एक्ट ईस्ट’ पॉलिसी के साथ मिलकर आगे बढ़ेगी. उनके अनुसार ये दोनों नीतियां तब पूरी मानी जाएंगी जब पूरे एशिया में समृद्धि का प्रसार हो जाएगा.