थाईलैंड की एक गुफा में फंसे 13 लोगों में से अब तक 11 को सुरक्षित निकाल लिया गया है. रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक आज दो और लोगों को बचावकर्मियों द्वारा स्ट्रेचर पर ले जाते देखा गया. ताजा जानकारी के मुताबिक इस बात की संभावना है कि शाम तक बाकी दो लोगों को भी निकाल लिया जाए.

इस अभियान में नेवी सील के अलावा विदेशी गोताखोर भी शामिल हैं जो थाईलैंड के चियांग राई प्रांत में स्थित थाम लुआंग नाम की इस गुफा में फंसे इन बच्चों और उनके एक कोच को बाहर निकलने में मदद कर रहे हैं. वे अब इस अभियान को तेजी से अंजाम दे रहे हैं. हालांकि बीच-बीच में होने वाली बारिश के चलते गुफा में पानी भरने का खतरा भी बढ़ा है. अभियान का नेतृत्व कर रहे नारोंगसेक ओसोतानाकोर्न ने कहा कि गुफा में फंसे अंतिम व्यक्ति को निकालना सबसे ज्यादा चुनौतीपूर्ण होगा क्योंकि उसके साथ तीन नेवी सैनिक भी मौजूद हैं.

बीती 23 जून को ‘वाइल्ड बॉर्स’ नाम की फुटबॉल टीम के 12 खिलाड़ी (जिनकी उम्र 11 से 16 साल है) नियमित प्रशिक्षण सत्र के बाद अपने प्रशिक्षक के साथ घूमने निकले थे. इस दौरान रोमांचक पर्यटन के मकसद से वे गुफा में घुस गए थे. लेकिन जैसे ही वे अंदर गए, बाहर तेज बारिश शुरू हो गई. जैसे-जैसे बाढ़ का पानी गुफा में घुसता गया बच्चे और उनके प्रशिक्षक बचने के लिए और अंदर चलते चले गए. गुफा के काफी अंदर जाकर उन्हें एक ऊंची जगह मिली जो कीचड़ से भरी थी. पूरी टीम कई दिनों तक वहीं फंसी रही. बीती दो जुलाई को उनका पता चला था. तब से दुनिया भर की नजरें इन बच्चों को बचाने के लिए शुरू हुए अभियान पर टिकी हुई हैं.