अब रतन टाटा आरएसएस के कार्यक्रम में शामिल होंगे

पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के बाद अब जाने-माने उद्योगपति रतन टाटा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के एक कार्यक्रम में भाग लेंगे. अगले महीने होने वाले इस कार्यक्रम में वे संघ प्रमुख मोहन भागवत के साथ मंच साझा करेंगे. संगठन के एक पदाधिकारी के हवाले से पीटीआई ने बताया कि यह कार्यक्रम नाना पालकर स्मृति समिति (एनपीएसएस) द्वारा 24 अगस्त को मुंबई में आयोजित किया जाएगा. (विस्तार से)

पंजाब : फर्जी डिग्री के चलते सरकार ने क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर से डीएसपी रैंक छीना

पंजाब सरकार ने भारतीय महिला टी20 क्रिकेट की कप्तान हरमनप्रीत कौर से डीएसपी रैंक छीन लिया है. बताया जा रहा है कि अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित इस खिलाड़ी की डिग्री पुलिस की जांच में फर्जी निकली है जिसके बाद उनके खिलाफ यह कार्रवाई की गई है. अगर पंजाब पुलिस उनके खिलाफ धोखाधड़ी और आपराधिक षड्यंत्र के आरोप के तहत एफआईआर दर्ज करती है तो उनसे अर्जुन पुरस्कार भी वापस लिया जा सकता है. (विस्तार से)

स्वतंत्रता दिवस से पहले मोदी सरकार रोजगार सृजन के आंकड़े इकट्ठा करने में लगी

रोजगार सृजन को लेकर आलोचना का सामना कर रही नरेंद्र मोदी सरकार अब आंकड़े जुटाने में लगी हुई है. मोदी सरकार चाहती है कि उसके चार साल के कार्यकाल में जितनी भी नौकरियां पैदा हुईं उनकी सही संख्या अगले महीने स्वतंत्रता दिवस से पहले उपलब्ध हो जाए. सूत्रों का कहना है कि प्रधानमंत्री कार्यालय के हस्तक्षेप के बाद सूचना व प्रसारण मंत्रालय ने सभी मंत्रालयों और विभागों को एक औपचारिक संदेश भेजा है. इसमें उनसे कहा गया है कि वे अपने आंकड़ों का पता लगाएं. (विस्तार से)

मुकेश अंबानी का जो शिक्षण संस्थान अभी है ही नहीं मोदी सरकार उसे भी ‘श्रेष्ठ’ मानने को राजी है

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने देश के ‘श्रेष्ठ शिक्षण संस्थानों’ की सूची जारी की है. इसमें आईआईटी (भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान) दिल्ली और बॉम्बे शामिल हैं. आईआईएससी (भारतीय विज्ञान संस्थान) बेंगलुरु, बिट्स पिलानी और मणिपाल यूनिवर्सिटी जैसे संस्थान भी हैं. साथ में उद्याेगपति मुकेश अंबानी की जियो यूनिवर्सिटी भी, जो अब तक अस्तित्व में ही नहीं आई है. (विस्तार से)

पाकिस्तान : आम चुनाव में पार्टियों ने कश्मीर मुद्दे से दूरी बनाई

पाकिस्तान में इसी महीने की 25 तारीख को आम चुनाव होना है. दिलचस्प बात यह है कि इस बार के आम चुनाव में यहां के प्रमुख राजनीतिक दल ‘कश्मीर समस्या’ के नाम पर वोट बटोरने की कोशिश करते नहीं दिख रहे. यही नहीं मुख्य राजनीतिक दलों ने कश्मीर के बजाय आर्थिक विकास और रोजगार जैसे मुद्दों को प्राथमिकता दी है. (विस्तार से)

डोप टेस्ट में दोषी पाए गए सरकारी कर्मचारियों को सजा नहीं होगी : अमरिंदर सिंह

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने डोप टेस्ट (प्रतिबंधित नशीली दवाओं के सेवन का पता लगाने के लिए किया जाने वाला परीक्षण) को लेकर सरकारी कर्मचारियों को बड़ी राहत दी है. उन्होंने कहा है कि जिन कर्मचारियों का डोप टेस्ट पॉजीटिव निकलेगा उन्हें कोई सजा नहीं दी जाएगी, और न ही नौकरी से निकाला जाएगा. अमरिंदर सिंह ने कहा कि ऐसे कर्मचारियों का इलाज किया जाएगा और उनके परीक्षण से संबंधित जानकारी भी गुप्त रखी जाएगी. (विस्तार से)

मुंबई में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात, केरल में भारी बारिश की चेतावनी

महाराष्ट्र के मुंबई और इसके नजदीकी इलाकों में बीते चार दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश की वजह से बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. शहर में सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त है. कई जगहों पर बारिश का पानी भर जाने से लोकल ट्रेनों की आवाजाही प्रभावित हुई है. भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने बताया है कि बीते 24 घंटों के दौरान मुंबई में 165.8 और इसके उपनगरीय इलाकों में 184.3 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. आईएमडी ने गुरुवार तक यहां इसी तरह भारी बारिश होने का अनुमान जताया है. (विस्तार से)

कश्मीर: आतंकवादियों के साथ हुई मुठभेड़ में दो जवान और चार नागरिक घायल

जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में आतंकवादियों के साथ हुए मुठभेड़ में सेना के दो जवान घायल हो गए हैं. पीटीआई ने पुलिस अधिकारियों के हवाले से बताया है कि संघर्ष के दौरान चार नागरिक भी घायल हो गए हैं. बताया जा रहा है कि मुठभेड़ स्थल पर दो से तीन आतंकवादी अभी भी छिपे हुए हैं. (विस्तार से)

समलैंगिकता हिंदुत्व के खिलाफ है, इसका इलाज होना चाहिए : सुब्रमण्यम स्वामी

भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी एक और महत्वपूर्ण मुद्दे पर अपने बयान को लेकर चर्चा में हैं. इस बार उनके निशाने पर समलैंगिक हैं. सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा है कि समलैंगिकता हिंदुत्व की विचाराधारा के खिलाफ है और इसका इलाज होना चाहिए. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक स्वामी ने कहा कि इस बात पर मेडिकल रिसर्च होनी चाहिए कि समलैंगिकता का इलाज हो सकता है या नहीं. (विस्तार से)

मद्रास हाई कोर्ट ने तमिल में नीट की परीक्षा देने वालों को 196 अंक देने का आदेश दिया

मद्रास हाईकोर्ट ने एक अहम फैसला सुनाया है. उसने केंद्रीय माध्यमिक परीक्षा बोर्ड (सीबीएसई) को इस साल नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) देने वाले उन परीक्षार्थियों को 196 अतिरिक्त अंक देने का आदेश दिया है जिन्होंने यह परीक्षा तमिल भाषा में दी थी. अदालत ने सीबीएसई से कहा है कि यह काम करने के बाद वह बदली हुई रैंक लिस्ट जारी करे. इसके लिए उसे दो हफ्ते का वक्त दिया गया है. (विस्तार से)

पाकिस्तान : नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम का नाम देश छोड़कर न जा सकने वालों की सूची में शामिल

एवनफील्ड भ्रष्टाचार मामले में पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम शरीफ की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. बीते हफ्ते पाकिस्तान के नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो (एनएबी) ने इस मामले में उन दोनों को जेल की सजा सुनाई थी. अब उनका नाम पाकिस्तान की एग्जिट कंट्रोल लिस्ट (ऐसे लोगों की सूची जो देश छोड़कर नहीं जा सकते) में शामिल कर दिया गया है. (विस्तार से)

ओडिशा में गांधी जयंती के दिन से प्लास्टिक पर पाबंदी लगेगी

पर्यावरण संरक्षण की दिशा में ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मंगलवार को एक अहम फैसला किया है. इसके तहत इसी साल गांधी जयंती के मौके से प्रदेश में प्लास्टिक के इस्तेमाल पर प्रतिबंध शुरू हो जाएगा. साथ ही प्लास्टिक के इस्तेमाल पर यहां चरणबद्ध तरीके से रोक लगाई जाएगी. हाल-फिलहाल में प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने का फैसला करने वाला ओडिशा तीसरा राज्य है. (विस्तार से)

पूर्व नौकरशाहों ने जयंत सिन्हा को केंद्रीय मंत्रिमंडल से हटाने की मांग की

मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर जूलियो रिबेरो, पूर्व मुख्य सूचना आयुक्त वजाहत हबीबुल्लाह और 41 पूर्व नौकरशाहों ने केंद्र सरकार से विमानन मंत्री जयंत सिन्हा को मंत्रिमंडल से निकालने की मांग की है. जयंत सिन्हा ने भीड़ द्वारा पीट-पीटकर हत्या (मॉब लिंचिंग) के एक मामले के दोषियों का सम्मान किया था. इसी को लेकर उनके निष्कासन की मांग की गई है. (विस्तार से)

अफगानिस्तान : आत्मघाती हमले में 10 लोगों की मौत

अफगानिस्तान के शहर जलालाबाद में हुए एक आत्मघाती हमले में कम से कम दस लोगों के मारे जाने और चार के घायल होने की खबर है. नंगरहार के प्रांतीय गवर्नर के प्रवक्ता ने बताया है कि मृतकों में सुरक्षाबल के दो जवान भी शामिल हैं. यह घटना जलालाबाद स्थित एक चेकपॉइंट (नाका) पर हुई. खबर के मुताबिक वहां आसपास मौजूद दुकानों और वाहनों को भी धमाके से लगी आग से नुकसान पहुंचा है. फिलहाल किसी आतंकी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है. (विस्तार से)

चिन्नास्वामी स्टेडियम ब्लास्ट : एनआईए अदालत ने तीन आरोपितों को सात साल की सजा सुनाई

2010 में चिन्नास्वामी स्टेडियम में हुए बम ब्लास्ट के तीन आरोपितों को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की एक अदालत ने दोषी ठहराते हुए सात साल की सजा सुनाई है. इसके तहत इन्हें एक साल कठोर कारावास की सजा भी भुगतनी होगी. इसके अलावा खोमनी और हसन पर 7.5 लाख रुपये और अख्तर पर 10 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है. (विस्तार से)

कारोबार में आसानी के मामले में इस बार आंध्र प्रदेश ने बाजी मारी

देश के विभिन्न राज्यों में कारोबार में आसानी (ईज़ ऑफ डूइंग बिज़नेस) के मामले में इस बार आंध्र प्रदेश पहले नंबर पर रहा है. इससे पहले पिछली बार की सूची में वह तेलंगाना के साथ संयुक्त रूप से पहले नंबर रहा था. इस सूची में तेलंगाना को इस बार दूसरा और हरियाणा को तीसरा स्थान मिला है. जबकि, गुजरात, महाराष्ट्र और तमिलनाडु को क्रमश: पांचवां और 13वां और 15वां स्थान मिला है. (विस्तार से)

भारत ने कश्मीर में मानवाधिकार उल्लंघन पर यूएन की रिपोर्ट को पूर्वाग्रह से प्रेरित बताया

भारत ने मंगलवार को एक बार फिर कश्मीर की स्थिति पर संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयुक्त की रिपोर्ट को खारिज किया है. संयुक्त राष्ट्र में भारत के उप स्थाई प्रतिनिधि तन्मय लाल ने कहा है कि यह रिपोर्ट संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के सदस्यों द्वारा विचार करने के योग्य नहीं थी. इस दौरान तन्मय लाल का कहना था कि जम्मू-कश्मीर पर यह ‘तथाकथित’ रिपोर्ट ‘एक अधिकारी के स्पष्ट पूर्वाग्रह को दर्शाती है और इसमें शामिल जानकारी असत्यापित स्रोतों से हासिल की गई थी.’ (विस्तार से)

थाईलैंड की गुफा से सभी 12 बच्चे और उनके कोच को सुरक्षित निकाला गया

थाईलैंड के उत्तरी इलाके में चियांग राई प्रांत की थाम लुआंग गुफा में बीती 23 जून से फंसे 12 बच्चों और उनके कोच को सुरक्षित निकाल लिया गया है. दो जुलाई को इन बच्चों का पता चलने के बाद इनको निकालने का अभियान इसी रविवार को शुरू हुआ था. रविवार और सोमवार को चार-चार बच्चों को बाहर निकाला गया. बाकी बचे चार बच्चों और उनके कोच को मंगलवार दिनभर चले अभियान के बाद निकाला जा सका. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : काशी विश्वनाथ कॉरिडोर से जुड़ी जनहित याचिका इलाहाबाद हाईकोर्ट ने खारिज की

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में काशी विश्वनाथ कॉरिडोर और गंगा पाथ-वे परियोजना से जुड़ी एक जनहित याचिका इलाहाबाद हाईकोर्ट ने मंगलवार को खारिज कर दी है. इस याचिका पर फैसला सुनाते हुए इलाहाबाद हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस डीबी भोसले और जस्टिस यशवंत वर्मा ने कहा कि इन परियोजनाओं से काशी के मूल स्वरूप में बदलाव नहीं होगा बल्कि इनके बनने से जनसुविधाएं बढ़ेंगी, शहर के सौंदर्य में इजाफा होगा. (विस्तार से)

चुनाव प्रक्रिया में हमारी कोई दख़लंदाज़ी नहीं : पाकिस्तानी सेना

पाकिस्तानी सेना ने मंगलवार को अपनी तरफ से स्पष्ट किया कि देश में चल रही आम चुनाव की प्रक्रिया में उसकी कोई सीधी दख़लंदाज़ी नहीं है. सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ ग़फूर ने कहा है, ‘सेना सीधे तौर चुनाव प्रक्रिया में शामिल नहीं हैं. हम सिर्फ पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) की मदद कर रहे हैं. वह भी ग़ैर-राजनीतिक और निष्पक्ष तरीके से.’ (विस्तार से)