बॉलीवुड अभिनेता नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी के ख़िलाफ़ पश्चिम बंगाल में मामला दर्ज़ कराया गया है. उन पर नेटफ्लिक्स पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रम ‘सेक्रेड गेम्स’ पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को गालियां देने का आरोप है.

एनडीटीवी के मुताबिक शिकायत पश्चित बंगाल के कांग्रेस कार्यकर्ता राजीव सिन्हा ने दर्ज़ कराई है. इसमें नेटफ्लिक्स और कार्यक्रम के निर्माता-निर्देशकों अनुराग कश्यप और विक्रमादित्य मोटवाने को भी आरोपित बनाया गया है. कोलकाता पुलिस के सामने दर्ज़ अपनी शिकायत में सिन्हा ने बताया है, ‘नवाज़ुद्दीन ‘सेक्रेड गेम्स’ में गणेश गायतोंडे नाम के किरदार की भूमिका अदा कर रहे हैं. उन्होंने कई जगह दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री के लिए आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल किया. निर्माताओं ने उनके कार्यकाल से संबंधित भी कई ग़लत तथ्य दिखाए.’ उन्होंने इस आधार सभी आरोपितों पर कार्रवाई की मांग की है.

ग़ौरतलब है कि नेटफ्लिक्स पर प्रसारित आठ एपीसोड की वेब सीरीज ‘सेक्रेड गेम्स’ कई कारणों से चर्चित हो रही है. इसमें खुलेआम गाली-गलौच का इस्तेमाल तो है ही कई सेक्स सीन्स भी हैं. साथ ही 1975 के आपातकाल, नसबंदी, बोफोर्स घोटाला, 1985 के शाह बानो मामले में राजीव गांधी की कथित ग़लती आदि जैसे भारतीय इतिहास के तमाम विवादित मुद्दों को भी छुआ गया है. यह वेब सीरीज़ लेखक विक्रम चंद्रा के इसी नाम से प्रकाशित उपन्यास पर आधारित है.