उत्तर प्रदेश : आरएसएस 12 जुलाई को अयोध्या में नमाज की मेजबानी करेगा

आरएसएस और इसका आनुषंगिक संगठन राष्ट्रीय मुस्लिम मंच अयोध्या में सरयू नदी के तट पर नमाज का आयोजन करने जा रहे. यहां नमाज के साथ कुरान का पाठ भी किया जाएगा. माना जा रहा है कि इस आयोजन को उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार का समर्थन भी हासिल है. इस कार्यक्रम में 1500 मुस्लिम धर्मगुरुओं के साथ-साथ कई हिंदू श्रद्धालुओं के भी भाग लेने की उम्मीद है. ये मुस्लिम धर्मगुरु अयोध्या के लगभग 200 सूफी संतों की मजारों-मकबरों का भ्रमण भी करेंगे. (विस्तार से)

महिलाओं को व्यभिचार का ज़िम्मेदार ठहराने वाली याचिका का केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में विरोध किया

केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में एक हलफनामा दायर किया है. इसमें पुरुषों की तरह महिलाओं को भी व्यभिचार का दोषी मानने की मांग करने वाली याचिका विरोध किया गया है. फिलहाल भारतीय दंड विधान (आईपीसी) की धारा-497 के तहत अगर किसी पुरुष के पत्नी के अलावा अन्य महिला से भी शारीरिक संबंध हैं तो यह सिर्फ पुरुष का ही अपराध माना जाता है. शारीरिक संबंध बनाने वाली महिला का नहीं. याचिका में इसी कानूनी व्यवस्था में बदलाव की मांग की गई है. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : उन्नाव दुष्कर्म मामले में सीबीआई ने भाजपा विधायक कुलदीप सिंह को आरोपित बनाया

उत्तर प्रदेश के भारतीय जनता पार्टी के विधायक कुलदीप सिंह सेंगर की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने उन्हें उन्नाव दुष्कर्म मामले में आरोपित बनाया है. सेंगर और उनके साथियों पर एक नाबालिग लड़ककी से सामूहिक दुष्कर्म का आरोप है. सीबीआई ने इस मामले में बुधवार को दूसरा आरोप पत्र दायर किया था. इसमें सेंगर को भी आरोपित माना है. (विस्तार से)

फ्रांस को पछाड़कर भारत दुनिया की छठवीं बड़ी अर्थव्यवस्था बना

यूरोप के विकसित देश फ्रांस को पछाड़ते हुए भारत दुनिया की छठवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है. विश्व बैंक की तरफ से बुधवार को यह घोषणा 2017 के अपने आंकड़े अपडेट करने के बाद की गई. बीते साल के अंंत तक भारत का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) जहां 2.597 लाख करोड़ डॉलर का हो गया तो वहीं फ्रांस के लिए यह आंकड़ा 2.582 लाख करोड़ डॉलर का रहा. (विस्तार से)

कैंटीन का दुरुपयोग रोकने के साथ जवान अपने खान-पान पर ध्यान दें : बिपिन रावत

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने सेना में कार्यरत और सेवानिवृत्त जवानों को कैंटीन में बिकने वाले सामान और शराब के दुरुपयोग पर रोक लगाने की हिदायत दी है. उन्होंने कहा है कि जवानों को नैतिकता के आधार कैंटीन में बिकने वाले किराना सामान और शराब का दुरुपयोग नहीं करना चाहिए. इसके साथ ही उन्होंने सैनिकों को भ्रष्टाचार से भी दूर रहने के लिए कहा है. बिपिन रावत की तरफ ये दिशा-निर्देश सेना की आंतरिक संचार प्रणाली (आर्मी वाइड एरिया नेटवर्क) के जरिए सभी यूनिटों को भेजे गए हैं. (विस्तार से)

पदोन्नति में आरक्षण : सुप्रीम कोर्ट ने फिलहाल अपने पुराने फैसले को बदलने से इनकार किया

सुप्रीम कोर्ट ने अनुसूचित जाति और जनजाति (एसटी/एससी) के कर्मचारियों के लिए पदोन्नति में आरक्षण से संबंधित 2006 के अपने आदेश के खिलाफ अंतरिम आदेश पारित करने से इनकार कर दिया है. बुधवार को शीर्ष अदालत ने कहा कि इस मसले पर सात जजों की संवैधानिक पीठ बनाए जाने की जरूरत है जो पुराने फैसले की समीक्षा करेगी. (विस्तार से)

दिल्ली : मिड-डे मील खाने के बाद 25 छात्र बीमार हुए

बाहरी दिल्ली के नरेला इलाके में स्थित एक सरकारी स्कूल में बुधवार को मिड-डे मील खाने के बाद 25 छात्र बीमार पड़ गए. मिड-डे मील खाने के बाद इन बच्चों को पेट दर्द की शिकायत हुई थी. इसके बाद इन्हें पास के ही सत्यवादी राजा हरिश्चंद्र अस्पताल ले जाया गया. इस अस्पताल एक वरिष्ठ डॉक्टर के मुताबिक, ‘छात्रों की हालत खतरे से बाहर है और उनकी स्थिति में सुधार हो रहा है. जल्दी ही इन बच्चों को अस्पताल से छुट्टी दी जा सकती है.’ (विस्तार से)

2005 के नेवी वॉर रुम लीक मामले में सेवानिवृत्त कैप्टन को सात साल की जेल

सीबीआई की विशेष अदालत ने नेवी वॉर रूम लीक से जुड़े एक मामले में सेवानिवृत कैप्टन सलमान सिंह राठौर को सात साल के सख्त कारावास की सजा सुनाई है. सलमान राठौर को सरकारी गोपनीयता कानून 1923 के तहत जासूसी का दोषी ठहराया गया. इसी मामले में एक अन्य आरोपित सेवानिवृत्त कमांडर जरनैल सिंह कालरा को बरी कर दिया गया है. (विस्तार से)

बायोपिक के बाद अब संजय दत्त की आत्मकथा भी आने वाली है

बायोपिक के बाद अब जल्दी ही संजय दत्त की आत्मकथा भी आने वाली है. हॉर्पर कॉलिन्स से प्रकाशित हो रही यह किताब संजय दत्त के साठवें जन्मदिन यानी 29 जुलाई, 2019 को लॉन्च होगी. हॉर्पर कॉलिन्स ने बुधवार को यह घोषणा करते हुए बताया है, ‘यह किताब संजय दत्त के दिलचस्प किस्सों, उनके जेल के अनुभवों, 80-90 के दशक के बॉलीवुड के साथ-साथ उनके खुद को खोजने की वह कहानी बताएगी जो अब तक अनसुनी ही रही है.’ (विस्तार से)

ताजमहल के संरक्षण के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को फटकार लगाई

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को ताजमहल के संरक्षण की दिशा में तेजी से प्रयास न करने को लेकर केंद्र सरकार और संबंधित प्राधिकरणों की जमकर खिंचाई की है. कोर्ट ने कहा है कि इस 16वीं शताब्दी के स्मारक का संरक्षण करना एक नामुमकिन सी कवायद साबित हो गई है. कोर्ट ने सरकार को यह कहते हुए फटकार लगाई कि या तो वह इसकी ठीक से देखभाल करे या फिर इसे ढहा दे. सुप्रीम कोर्ट ने ये टिप्पणियां एक याचिका पर सुनवाई के दौरान की हैं. यह याचिका इस स्मारक की उचित मरम्मत न होने के मसले पर यहां दाखिल की गई है. (विस्तार से)

तेल आयात कम करने पर भारत को मिलने वाले विशेष लाभ खत्म हो जाएंगे : ईरान

अमेरिका और ईरान के बीच चल रहे विवाद में भारत फंसता जा रहा है. पहले अमेरिका ने कहा कि भारत ईरान से तेल आयात बंद करे. ऐसा नहीं करने पर उसने भारत को आर्थिक प्रतिबंध की धमकी दी. अब ईरान ने भारत को चेतावनी दी है. उसने कहा है कि अगर भारत ने कच्चे तेल के आयात में कटौती की तो वह ईरान से मिलने वाले विशेष लाभों से हाथ धो बैठेगा. ईरान ने चाबहार बंदरगाह को लेकर भी भारत की आलोचना की. उसने कहा कि भारत ने इसके विस्तार के लिए निवेश करने का अपना वादा नहीं निभाया. (विस्तार से)

भगवान राम से जुड़े स्थलों के दर्शनों के लिए भारतीय रेल ‘श्री रामायण एक्सप्रेस’ चलाएगी

हिंदुओं के पवित्र ग्रंथ रामायण में वर्णित प्रमुख स्थलों के दर्शनों के लिए भारतीय रेल ने एक विशेष पर्यटक ट्रेन ‘श्री रामायण एक्सप्रेस’ चलाने की योजना बनाई है. यह ट्रेन नई दिल्ली से रामेश्वरम के बीच चलेगी और यह अपनी पहली यात्रा पर 14 नवंबर को रवाना होगी. केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को एक ट्वीट में कहा है कि भगवान राम को करीब से जानने की इच्छा रखने वालों के लिए यह यात्रा एक बेहतरीन विकल्प साबित होगी. (विस्तार से)

समलैंगिता अपराध है या नहीं, यह हम सुप्रीम कोर्ट के विवेक पर छोड़ते हैं : केंद्र

केंद्र सरकार ने यह तय करने का काम सुप्रीम कोर्ट के विवेक पर छोड़ दिया है कि समलैंगिकता अपराध है या नहीं. बुधवार को एडिशनल सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में चल रही सुनवाई के दौरान सरकार का पक्ष रखा. उन्होंने कहा कि किसी व्यक्ति द्वारा अपना साथी चुनने के अधिकार के मामले में केंद्र नहीं पड़ना चाहता. यानी वह न तो समलैंगिकता का समर्थन करता है और न इसे अपराध घोषित करने का.र हत्या (मॉब लिंचिंग) के एक मामले के दोषियों का सम्मान किया था. इसी को लेकर उनके निष्कासन की मांग की गई है. (विस्तार से)

बिहार : दो साल की बच्ची के साथ बलात्कार का आरोपित गिरफ्तार

बिहार पुलिस ने एक व्यक्ति को दो साल की बच्ची के साथ बलात्कार के आरोप में गिरफ्तार किया है. यह घटना राज्य के गया जिले की है. बच्ची की हालत गंभीर है और उसका इलाज चल रहा है. आरोपित पर पॉक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है. जानकारी के अनुसार बच्ची मंगलवार को अपने घर के बाहर खेल रही थी. इसी दौरान पड़ोस में रहने वाले आरोपित ने उसे अपने घर में लाकर उसके साथ बलात्कार किया. (विस्तार से)

जादवपुर विश्वविद्यालय प्रशासन छात्रों के आगे झुका, छह विषयों के लिए प्रवेश परीक्षा बहाल

छात्रों के द्वारा लगातार एक हफ्ते तक विरोध प्रदर्शन किये जाने के बाद जादवपुर विश्वविद्यालय प्रशासन ने मंगलवार को छह अंडरग्रेजुएट कोर्सों के लिए प्रवेश परीक्षा बहाल करने का फैसला किया है. मंगलवार शाम को विश्वविद्यालय की कार्यकारी परिषद की आपात बैठक बुलाई गई थी, जिसके बाद प्रशासन ने यह निर्णय लिया है. प्रशासन ने फैसला किया है कि परीक्षा में पहले की तरह बारहवीं के और प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों को 50-50 फीसदी तवज्जो दी जाएगी. (विस्तार से)

भूस्खलन के चलते मणिपुर में नौ लोगों की मौत, उत्तराखंड में कई हाइवे बंद

मणिपुर में भूस्खलन की एक घटना में नौ लोगों की मौत हो गई है. यह हादसा तामेंगलोंग जिले में हुआ. घटनास्थल से सात लोगों के शव बरामद किए जा चुके हैं. मणिपुर में पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश हो रही है. इसके चलते कई सड़कें और पुल क्षतिग्रस्त हो गए हैं. भूस्खलन की घटना के लिए भी इसे ही जिम्मेदार माना जा रहा है. रविवार को एक पुल के टूट जाने की वजह से राज्य का संपर्क देश के बाकी हिस्सों से कट गया था. लेकिन अब यह फिर बहाल हो गया है. (विस्तार से)

डीजीसीए की नई गाइडलाइंस के बाद अब पायलटों को ज़्यादा घंटे ड्यूटी करनी पड़ सकती है

पायलटों को अब पहले से ज़्यादा से घंटे ड्यूटी करनी पड़ सकती है. इस बाबत विमानन नियामक (नागरिक उड्‌डयन महानिदेशालय) ने नई गाइडलाइंस जारी की हैं. इनमें विमानन कंपनियों को विशेष परिस्थितियों में चालक दल के काम के घंटे बढ़ाने की अनुमति दी गई है. डीजीसीए ने पायलटों और फ्लाइट अटेंडेंट्स के लिए फ्लाइट ड्यूटी टाइम लिमिटेशन (एफडीटीएल) और रेस्ट टाइमिंग (आराम के घंटे) तय किए हैं. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : भाजपा के बड़े नेताओं पर गैंगस्टर मुन्ना बजरंगी की हत्या की साज़िश का आरोप

उत्तर प्रदेश की बागपत जेल में गैंगस्टर मुन्ना बजरंगी की हत्या के मामले में भारतीय जनता पार्टी के कुछ बड़े नेताओं पर भी साज़िश के आरोप लगे हैं. इनमें केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा का नाम भी शामिल है. सिन्हा उत्तर प्रदेश के ग़ाज़ीपुर से लोक सभा सदस्य हैं और केंद्र में दूरसंचार मंत्रालय का स्वतंत्र प्रभार संभाल रहे हैं. (विस्तार से)

मुंबई में मूसलाधार बारिश, कोंकण में बाढ़ की चेतावनी

मुंबई और इसके उपनगरीय इलाकों में बीते पांच दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश के दौरान भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने कोंकण में बाढ़ जैसे हालात पैदा होने की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के मुताबिक मुंबई और आसपास के इलाकों में इकट्ठे हुए बारिश के पानी की जब अरब सागर की तरफ निकासी होगी तो कोंकण में बाढ़ जैसी स्थिति बन सकती है. ऐसे में 12 जुलाई तक के लिए कोंकण रेलवे, यहां के राजमार्गों और पुराने पुलों को लेकर विशेष सावधानी बरतने के लिए कहा गया है. (विस्तार से)

एलजी अनिल बैजल दादागिरी कर रहे हैं : मनीष सिसोदिया

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने उपराज्यपाल (एलजी) अनिल बैजल पर ‘दादागिरी’ करने का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा है कि एलजी मनमाने ढंग से अधिकारियों की नियुक्ति कर रहे हैं जो सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ है. मंगलवार को मनीष सिसोदिया ने कहा, ‘एलजी सेवा विभागों को मनमाने ढंग से अपने पास रख कर दादागिरी कर रहे हैं. शिक्षा निदेशक की नियुक्ति से पहले उन्हें हमसे बात करनी चाहिए थी. (विस्तार से)

पाकिस्तान : आत्मघाती बम धमाके में 12 की मौत

पाकिस्तान में हुए एक आत्मघाती हमले में वहां की अवामी नेशनल पार्टी (एएनपी) के नेता बैरिस्टर हारून बिलौर समेत 12 लोगों की मौत हो गई और करीब 50 लोग घायल हो गए. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक मंगलवार को पेशावर में एक चुनावी सभा के दौरान एक शख्स ने खुद को बम से उड़ा लिया. पाकिस्तान में 25 जुलाई को आम चुनाव हैं. (विस्तार से)

विराट कोहली को चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करनी चाहिए : सौरव गांगुली

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने मौजूदा कप्तान विराट कोहली को सलाह दी है. सौरव ने कहा है कि इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज में विराट कोहली को चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करनी चाहिए. पिछले साल जुलाई में श्रीलंकाई दौरे के बाद से अब तक भारत इस नंबर पर छह बल्लेबाजों - केएल राहुल, केदार जाधव, मनीष पांड्या, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक और अंजिंक्य रहाणे - को आजमा चुका है. (विस्तार से)

अफवाहों पर रोक लगाने के लिए वाट्सएप ने नया फीचर शुरू किया

मॉब लिंचिंग की बढ़ती घटनाओं के बीच अफवाहों पर रोक लगाने के लिए सोशल मैसेजिंग कंपनी वाट्सएप ने एक नया फीचर शुरू किया है. इसमें यूजर को यह जानकारी दी जाएगी कि कौन सा मैसेज फॉरवर्डेड है और कौन सा मौलिक. अपने बयान में कंपनी ने कहा है कि इस फीचर से लोग जान सकेंगे कि जो मैसेज उन्हें मिला है वह उनके किसी परिचित ने खुद लिखा है या किसी और ने. वाट्सएप के मुताबिक यूजर स्पैम यानी फर्जी मैसेज को रिपोर्ट भी कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर उससे सीधे संपर्क भी कर सकते हैं. (विस्तार से)