‘भाजपा और जदयू का गठबंधन अटूट है और हम सभी सीटों पर मिलकर लड़ेंगे.’  

— अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह का यह बयान जदयू के प्रमुख और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात के बाद पटना में आया. दोनों दलों में 2019 के चुनाव को लेकर सीटों के बंटवारे पर मतभेद होने को खारिज करते हुए उन्होंने कहा, ‘जदयू के साथ हमारा गठबंधन आगे भी जारी रहेगा. नीतीश कुमार ने हमसे हाथ मिलाया क्योंकि वे भ्रष्ट लोगों के साथ रहना नहीं चाहते थे. अगले लोकसभा चुनाव में एनडीए राज्य की सभी 40 सीटें जीतने में कामयाब होगा.’ साल भर पहले नीतीश कुमार के फिर से एनडीए का हिस्सा बनने के बाद अमित शाह का यह राज्य का पहला दौरा था.

‘समलैंगिकता पर भाजपा का रुख मुझसे भी सख्त है.’

— सुब्रमण्यम स्वामी, भाजपा नेता

सुब्रमण्यम स्वामी का यह बयान समलैंगिकता पर सुप्रीम कोर्ट में भाजपा का रुख साफ करते हुए आया. उन्होंने गुरुवार को कहा, ‘समलैंगिकता पर भाजपा का रुख जगजाहिर है. लेकिन निजता के मूल अधिकार का सम्मान करते हुए उसने एकांत में बने ऐसे संबंधों को आपराधिक मानने या न मानने का फैसला सुप्रीम कोर्ट पर छोड़ दिया है.’ सुब्रमण्यम स्वामी ने आगे कहा, ‘सरकार के हलफनामे में कहा गया है कि एकांत में बने ऐसे संबंधों की स्थिति अब अदालत तय करे. हालांकि मेरा मानना है कि एकांत में बने ऐसे संबंध दंडनीय नहीं होने चाहिए.’ इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि सरकार का मानना है कि ऐसे संबंध ‘अप्राकृतिक’ और ‘आनुवंशिक दोषों का परिणाम’ होते हैं.


‘भाजपा चुनावी फायदे के लिए समाज में भय और अपराध का माहौल बना रही है.’  

— सीताराम येचुरी, माकपा महासचिव

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव सीताराम येचुरी का यह बयान कांग्रेस नेता शशि थरूर के उस आरोप के समर्थन में आया कि भाजपा देश का माहौल बिगाड़ रही है. उन्होंने गुरुवार को कहा, ‘भाजपा ने उन्नाव और कठुआ बलात्कार मामले पर कोई कार्रवाई नहीं की. इससे जाहिर होता है कि वह घृणा और अपराध को संरक्षण की राजनीति को संरक्षण देती है.’ सीताराम येचुरी ने आरोप लगाया कि इससे हमारे देश की सामाजिक एकता बर्बाद हो रही है. उन्होंने कहा कि भाजपा ने कश्मीर में ऐसे ही हालात बनाने की कोशिश की जिससे उसे समुदायों का धुव्रीकरण करने में मदद मिल रही है. उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा सांप्रदायिक राजनीति और राजनीतिक अतिवाद फैला रही है.


‘कॉलेजों में महाराष्ट्र सरकार नहीं बल्कि भक्तिवेदांत ट्रस्ट गीता बांट रही है.’ 

— विनोद तावड़े, महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री

महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े का यह बयान उस आरोप के बाद आया कि राज्य सरकार अपने कॉलेजों में श्रीमद्भगवद्गीता बांटने की योजना बना रही है. विनोद तावड़े ने इस बारे में स्पष्टीकरण देते हुए बताया, ‘भिवंडी का भक्तिवेदांत बुक ट्रस्ट कॉलेजों में इसे बांटना चाहती है. हमने उन्हें कॉलेजों की सूची मुहैया कराई है. यदि कोई हमसे कुरआन और बाइबिल बांटने के लिए भी मदद मांगेगा तो हम उसे यह सूची मुहैया कराएंगे.’


‘यदि नवाज को गिरफ्तार किया गया तो मैं भी जेल जाना चाहूंगी.’’   

— शमीम अख्तर, नवाज शरीफ की मां

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के पाकिस्तान लौटने की खबर के बाद यह बयान उनकी मां शमीम अख्तर ने दिया है. गुरुवार को जारी एक वीडियो संदेश में उन्होंने कहा, ‘वे घर आ रहे हैं और मैं उन्हें जेल नहीं जाने दूंगी.’ उन्होंने आगे कहा, ‘उनके बारे में अदालत के फैसले तक में कहा गया है कि उनके खिलाफ भ्रष्टाचार का आरोप प्रमाणित नहीं हो सका है. ऐसे में क्यों उन्हें दंडित किया जा रहा है.’ शमीम अख्तर ने आरोप लगाया कि उनके बच्चों को पाकिस्तान के प्रति वफादार रहने की सजा दी जा रही है. नवाज शरीफ शुक्रवार को अपनी बेटी मरियम नवाज के साथ लंदन से लाहौर आ रहे हैं. बताया जा रहा है कि हवाई अड्डे पर उतरते ही इन्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा.