दिल्ली : कचरा प्रबंधन पर सुप्रीम कोर्ट ने उप राज्यपाल को फटकारा, कहा - मुख्यमंत्री को दोष न दें

​दिल्ली में बन रहे ‘कूड़े के पहाड़ों’ को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने राज्य के उप राज्यपाल अनिल बैजल को फटकार लगाई है. कोर्ट ने उप राज्यपाल की आलोचना करते हुए कहा है कि उनके (राज्यपाल) के पास इस गंदगी को साफ कराने संबंधी शक्तियां हैं पर वे इस पर गंभीरता के साथ अमल नहीं कर रहे. इसके साथ ही कोर्ट ने यह भी साफ किया कि इस काम के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता. (विस्तार से)

खालिदा जिया के कानूनी सलाहकार को भारत ने बैरंग लौटाया

बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया के कानूनी सलाहकार को अनुपयुक्त वीजा के आधार पर भारत ने वापस लौटा दिया है. इस बारे में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है, ‘ब्रिटिश नागरिक लॉर्ड एलेग्जेंडर कार्लाइल 11 जुलाई की रात भारत पहुंचे थे. भारत यात्रा का जो प्रयोजन उन्होंने बताया था वह उन्हें जारी किए गए वीजा से मेल नहीं खाता था. इसीलिए उन्हें हवाईअड्डे से ही किसी भी अगली उपलब्ध उड़ाने से स्वदेश लौट जाने के लिए कहा गया.’ (विस्तार से)

दिल्ली में आतंकी हमले की आईएस की योजना सुरक्षा एजेंसियों ने नाकाम की

दिल्ली में आतंकी हमले की एक योजना को सुरक्षा एजेंसियों द्वारा नाकाम कर दिया गया है. डेक्कन क्रॉनिकल के मुताबिक बुधवार को अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि इस्लामिक स्टेट (आईएस) के कुछ आतंकियों ने भारत में घुसने के बाद राजधानी में आतंकी हमला करने की योजना बनाई थी जिसे विफल कर दिया गया है. (विस्तार से)

जापान : भारी बारिश और बाढ़ से मरने वालों की संख्या 199 पर पहुंची

पिछले कुछ दिनोंं से हो रही लगातार भारी बारिश और फिर इससे आई बाढ़ ने जापान में तबाही मचा रखी है. इस प्राकृतिक आपदा में अब तक मरने वालों की संख्या 199 तक पहुंच गई है. बड़ी संख्या में लोग अब भी लापता बताए जा रहे हैं. जापान के एक शीर्ष अधिकारी ने इसे मौसम संबंधी बीते तीन दशकों की सबसे बड़ी आपदा बताया है. (विस्तार से)

बिहार : भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बीच पहले दौर की मुलाकात हुई

भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह गुरुवार को बिहार पहुंचे. यहां राजधानी पटना के राज्य अतिथि गृह सुबह नाश्ते सबसे पहले उनकी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात हुई . इस दौरान बिहार भाजपा के वरिष्ठ नेता और उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार भी मौज़ूद थे. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : तीन तलाक देने के बाद पति ने महीने भर कमरे में बंद कर भूखा रखा, महिला की मौत

उत्तर प्रदेश में कथित तौर पर तीन तलाक दिए जाने के बाद महीने भर तक कैद रखी गई महिला की मौत हो गई है. यह घटना बरेली की है. इस महिला को उसके परिवार ने अप्रैल में पति की कैद से छुड़ाया था. इसके बाद से उसका इलाज चल रहा था. सुप्रीम कोर्ट ने बीते साल अगस्त में तीन तलाक को गैरकानूनी घोषित कर दिया था. (विस्तार से)

बेंगलुरु : इंडिगो के दो विमान आपस में टकराने से बचे

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में उस वक्त बड़ी हवाई दुर्घटना टल गई जब निजी विमानन कंपनी इंडिगो के दो विमान बीच आसमान में आपस में टकराने से बच गए. यह घटना मंगलवार को ही हुई थी. इसका ख़ुलासा अब हुआ है जब इंडिगो ने इस घटना की जानकारी विमानन नियामक डीजीसीए (नागरिक उड्‌डयन निदेशालय) को दी. (विस्तार से)

अपने बलबूते सबसे धनवान बनी अमेरिकी महिलाओं की सूची में फोर्ब्स ने दो भारतीयों को भी जगह दी

अमेरिका में रह रही दो भारतवंशी महिलाओं ने प्रतिष्ठित पत्रिका फोर्ब्स की सूची में जगह बनाई है. इनके नाम हैं- जयश्री उलाल और नीरजा सेठी. अपने बलबूते सबसे धनवान बनी 60 अमेरिकी महिलाओं की सूची में इन दोनों को भी शामिल किया गया है. (विस्तार से)

दक्षिण गुजरात में भारी बारिश, 600 लोग सुरक्षित स्थानों पर ले जाए गए

गुजरात के दक्षिणी हिस्से में लगातार भारी बारिश होने की ख़बर है. इससे जनजीवन बुरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है. बारिश के कारण एक व्यक्ति की मौत होने की ख़बर है. लगभग 600 लोगों को विभिन्न स्थानों से सुरक्षित जगहों पर ले जाया गया है. (विस्तार से)

आध्यात्मिक गुरु दादा वासवानी का निधन

आध्यात्मिक गुरु दादा जेपी वासवानी का 99 साल की उम्र में निधन हो गया है. आज सुबह पुणे स्थित एक अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली. उनके एक सहयोगी ने बताया कि तीन हफ्ते पहले वृद्धावस्था संबंधी समस्याओं के चलते उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उन्होंने बताया, ‘कुछ दिनों से उनकी (दादा वासवानी) हालत बिगड़ रही थी और आज सुबह उनका निधन हो गया. (विस्तार से)

प्रधानमंत्री कार्यालय का यह निर्देश बताता है कि मोदी सरकार के लिए लोकसभा चुनाव आ चुके हैं

अगले लोक सभा चुनाव में करीब एक साल का समय बचा है, लेकिन केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार अभी से चुनावी तैयारी में जुटती दिख रही है. दरअसल हाल ही में प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने मंत्रालयों से सभी राज्यों की उन परियोजनाओं की जानकारी मांगी है जिनका 31 दिसंबर तक उद्घाटन या शिलान्यास हो सकता है. (विस्तार से)

बिहार में भाजपा और जदयू का गठबंधन जारी रहेगा : अमित शाह

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने गुरुवार को जदयू के प्रमुख और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात की है. इसके बाद उन्होंने दोनों दलों के बीच गठबंधन में दरार आने की संभावना को खारिज करते हुए कहा कि यह गठबंधन आगे भी जारी रहेगा और दोनों पार्टियां 2019 का चुनाव मिलकर लड़ेंगी. माना जा रहा है कि इस मुलाकात में दोनों नेताओं के बीच अगले आम चुनाव में सीटों के बंटवारे के मुद्दे सहित तमाम मुद्दों पर बातचीत हुई है. (विस्तार से)

‘हिंदू पाकिस्तान’ वाले बयान पर कांग्रेस ने शशि थरूर को संभलकर बोलने की नसीहत दी

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर के ‘हिंदू पाकिस्तान’ वाले बयान पर विवाद बढ़ता जा रहा है. यह देखते हुए पार्टी ने सभी नेताओं के बहाने थरूर को बयान देते समय सावधानी बरतने को कहा है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने आज एक ट्वीट कर कहा कि भाजपा और मोदी सरकार के बारे में बोलते हुए पार्टी के नेताओं को सावधानी बरतनी चाहिए. (विस्तार से)

ताजमहल के ढांचे को कोई खतरा नहीं है : महेश शर्मा

कल सुप्रीम कोर्ट ने ताजमहल के संरक्षण के मुद्दे पर केंद्र सरकार की आलोचना की थी और आज इस पर केंद्रीय संस्कृति राज्य मंत्री महेश शर्मा का सफाई देते हुए एक बयान आया है. पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए महेश शर्मा ने कहा है, ‘मैं आप सभी को आश्वस्त करना चाहता हूं कि ताजमहल के ढांचे को कोई खतरा नहीं है. इसके मूल रंग में भी कोई बदलाव नहीं आया है.’ (विस्तार से)

क्या अमेरिका से कच्चे तेल के आयात में हुई रिकॉर्ड बढ़ोतरी के पीछे डोनाल्ड ट्रंप की धमकी है!

भारत द्वारा अमेरिका से कच्चा तेल आयात करने में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई है. वहीं, पिछले साल के मुकाबले इस साल अब तक करीब दोगुना कच्चा तेल अमेरिका से आयात किया जा चुका है. रॉयटर्स के मुताबिक इस बढ़ोतरी को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की उस धमकी से जोड़ कर देखा जा रहा है जिसमें उन्होंने ईरान से तेल कारोबार बंद नहीं करने की सूरत में भारत पर आर्थिक प्रतिबंध लगाने की बात कही थी. (विस्तार से)

पाकिस्तान : भ्रष्टाचार के मामलों में सुनवाई के लिए कोर्ट बदलने की नवाज शरीफ की याचिका खारिज

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को वहां की भ्रष्टाचार निरोधी अदालत की ओर से एक और झटका लगा है. स्थानीय खबरों के मुताबिक नवाज शरीफ ने अपने खिलाफ चल रहे भ्रष्टाचार के दो अन्य मामलों की सुनवाई के लिए अकाउंटबिलिटी कोर्ट बदलने की अपील की थी. लेकिन गुरुवार को उनकी यह अपील नामंजूर कर दी गई. (विस्तार से)

आंध्र प्रदेश : स्टील फैक्ट्री में जहरीली गैस के रिसाव से छह कर्मचारियों की मौत

आंध्र प्रदेश के अनंतपुरम जिले में स्थित एक निजी स्टील फैक्ट्री में जहरीली गैस का रिसाव होने से कम से कम छह लोगों के मारे जाने जबकि दो अन्य के गंभीर स्थिति में पहुंचने की खबर है. बीते दो दिनों से फैक्ट्री के एक हिस्से में मरम्मत का काम किया जा रहा था. इसके बाद गुरुवार की शाम को जब कुछ लोग यहां इस काम का जायजा लेने पहुंचे उसी दौरान यह दर्दनाक हादसा हो गया. (विस्तार से)

खुदरा महंगाई दर बढ़ी, औद्योगिक उत्पादन धीमा हुआ

आर्थिक मोर्चे पर मोदी सरकार के लिए बुरी खबर है. जून में खुदरा महंगाई दर बढ़कर पांच फीसदी हो गई है. यह बीते पांच महीने में इसका सबसे ऊंचा स्तर है. केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय की तरफ से गुरुवार को ये जानकारी दी गई है. इससे पिछले महीने यानी मई में खुदरा महंगाई की दर चार दशमलव आठ सात फीसदी थी. (विस्तार से)

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे एक अगस्त से ‘सुराज गौरव यात्रा’ पर निकलेंगी

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे एक अगस्त से ‘सुराज गौरव यात्रा’ पर निकलने वाली हैं. इसी साल के आख़िर में राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र वसुंधरा राजे की इस ‘सुराज गौरव यात्रा’ का कार्यक्रम बनाया गया है. इस दौरान वे सीधे प्रदेश की जनता तक अपनी सरकार की उपलब्धियाें को पहुंचाने की कोशिश करेंगी. (विस्तार से)

मद्रास हाईकोर्ट के एक आदेश की वज़ह से नीट की दूसरे चरण की काउंसलिंग का नतीज़ा अटका

मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) ने गुरुवार को इस साल हुई नीट (राष्ट्रीय पात्रता एवं प्रवेश परीक्षा) के दूसरे चरण की काउंसलिंग के नतीज़े रोक लिए हैं. एमसीसी ने ऐसा मद्रास हाईकोर्ट के एक आदेश के चलते किया है. सीबीएसई (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा मंडल) की आधिकारिक वेबसाइट पर ये नतीज़े रोके जाने की जानकारी दी गई है. (विस्तार से)

बिहार : शराबबंदी कानून में बदलाव को कैबिनेट की मंजूरी

बिहार के शराबबंदी कानून में बदलाव को मंजूरी मिल गई है. बुधवार को राज्य सरकार की कैबिनेट ने इस संबंध में प्रस्तावित संशोधनों को पारित कर दिया. अब पहली बार किसी व्यक्ति को शराब के साथ पकड़े जाने पर 50,000 का जुर्माना लगा कर छोड़ दिया जाएगा. जुर्माना नहीं भरने की सूरत में उसे तीन महीने जेल में काटने होंगे. आगामी 20 जुलाई से शुरू हो रहे विधानसभा के सत्र के दौरान सरकार इस प्रस्ताव को सदन में रखेगी. (विस्तार से)

शेयर बाजार : सेंसेक्स ने नया रिकॉर्ड बनाया, निफ्टी भी 11,000 के पार खुला

शेयर बाजार आज शानदार बढ़त के साथ खुला. सेंसेक्स ने नया रिकॉर्ड बनाते हुए 36,500 का आंकड़ा पार कर लिया है. वहीं, निफ्टी का कारोबार भी 11,000 के ऊपर शुरू हुआ. ताजा जानकारी के मुताबिक सुबह 10.30 बजे तक सेंसेक्स 0.74 प्रतिशत की उछाल के साथ 36,535 (270 अंकों की बढ़त) पर बना हुआ है. वहीं, निफ्टी 0.78 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 11,034 पर है. (विस्तार से)