तीन एकदिवसीय मैचों की शृंखला के पहले मुकाबले में भारत ने प्रतिद्वंद्वी इंग्लैंड पर आठ विकेट से शानदार जीत दर्ज की. भारत की इस जीत की बुनियाद चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने रखी जिसे रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली ने अपनी आक्रामक बल्लेबाजी से लक्ष्य तक पहुंचाया.

इंग्लैंड के ट्रेंट ब्रिच मैदान पर हुए इस मुकाबले में ​भारतीय कप्तान ने टॉस जीत​ कर मेजबानों को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय और जॉनी बेरेस्टो ने पहले विकेट के लिए 73 रन की साझेदारी करते हुए इंग्लैंड को मजबूत शुरुआत दिलाई. इन दोनों बल्लेबाजों की सधी पारियों के अलावा बेन स्टोक्स को अर्ध शतक जमाने में कामयाबी मिली. लेकिन उनके अलावा इंग्लिश टीम को कोई अन्य बल्लेबाज रनों का विशेष योगदान नहीं दे सका.इस तरह निर्धारित 50 ओवर का खेल पूरा होने से पहले ही इंग्लैंड की पूरी टीम 268 रन बनाकर पवेलियन लौट गई.

269 रन का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को रोहित शर्मा और शिखर धवन ने तेज शुरुआत दिलाई. दोनों ने पहले विकेट के लिए 59 रन जोड़े. 40 रन के व्यक्तिगत योग पर धवन के आउट होने के बाद विराट कोहली मैदान पर उतरे और शर्मा के साथ उन्होंने दूसरे विकेट के लिए 167 रन की साझेदारी निभाई. विराट कोहली ने 82 गेंदों पर 75 रन की पारी खेली.

दूसरी तरफ हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा भारतीय टीम को जीत दिलाने के बाद ही नाबाद पैवेलियन लौटे. इंग्लिश गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते हुए उन्होंने 114 गेंदें खेलकर 137 रन बनाए. अपनी इस रोमांचक पारी के दौरान उन्होंने 15 चौके और चार छक्के भी लगाए. इस तरह भारतीय टीम ने जीत के लिए जरूरी लक्ष्य 41वें ओवर में ही हासिल कर लिया.

भारत की तरफ से फिरकी गेंदबाज कुलदीप यादव ने 25 रन देकर ​प्रतिद्वंद्वी टीम के छह बल्लेबाजों को क्रीज से चलता किया. इस शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन आॅफ द मैच के पुरस्कार से नवाजा गया. भारत की तरफ से उमेश यादव को दो जबकि युजवेंद्र चहल को एक विकेट हासिल करने में कामयाबी मिली. इस सीरीज का दूसरा मैच शनिवार को खेला जाएगा.