ऑस्ट्रेलिया ने भारत के साथ आर्थिक और कारोबारी संबंध मज़बूत करने के लिए पहली बार आर्थिक रणनीति (इंडिया इकॉनॉमिक स्ट्रेटजी) जारी की है. इस रणनीतिक अध्ययन के मुख्य लेखक पीटर वर्गीज़ हैं जो ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विदेश सचिव हैं. वे भारत में ऑस्ट्रेलिया के राजदूत भी रह चुके हैं.

द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री मैलकम टर्नबुल ने ख़ुद वर्गीज़ को यह ज़िम्मेदारी सौंपी थी. वर्गीज़ की इस अध्ययन रिपोर्ट में भारत के साथ 10 क्षेत्रों में आर्थिक और व्यावसायिक अवसरों का अधिक से अधिक लाभ लेने की रणनीति तैयार की गई है. रणनीति को साल 2035 तक की परिस्थितयों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है. रिपोर्ट में ख़ास तौर पर जोर देकर कहा गया है कि ऑस्ट्रेलिया में रहने वाली लगभग सात लाख लोगों की भारतीय आबादी इस रणनीति को कारगर बनाने में अहम भूमिका निभा सकती है.

रिपोर्ट में वर्गीज़ ने ऑस्ट्रेलियाई सरकार के लिए भारत के साथ रिश्तों पर विशेष ध्यान देने की ज़रूरत भी बताई है. ख़बरों के मुताबिक भारत से संबंधित इस आर्थिक रणनीति को जारी करने से पहले ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने विदेश नीति संबंधी श्वेत पत्र भी जारी किया है. इसमें भारत के साथ रणनीतिक रिश्ते मज़बूत करने के मसले काे काफ़ी जगह दी गई है. भारत को ऑस्ट्रेलिया का शीर्ष रणनीतिक साझीदार बताया गया है.