रिलायंस समूह के अध्यक्ष मुकेश अंबानी अब एशिया के सबसे अमीर आदमी बन गए हैं. उन्होंने यह उपलब्धि चीनी कंपनी अलीबाबा के संस्थापक जैक मा को पछाड़ते हुए हासिल की है. खबरों के मुताबिक शुक्रवार को मुकेश अंबानी की संपत्ति 44.3 बिलियन डॉलर यानी 3.012 लाख करोड़ रुपये हो गई. उधर गुरुवार को बंद हुए शेयर बाजार के भाव के अनुसार जैक मा की नेटवर्थ 44 अरब डॉलर यानी 2.99 लाख करोड़ रुपये की रही. इन आंकड़ों के मद्देनजर भारतीय शेयर बाजार में रिलायंस समूह के शेयरों में जबरदस्त तेजी भी देखने को मिली.

हिंदुस्तान में टेलीकॉम से लेकर पेट्रो कैमिकल्स जैसे अनेक क्षेत्रों में काम करने वाली रिलायंस समूह के अध्यक्ष की दौलत में इस साल 27.2 हजार करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है. उधर, साल 2018 के दौरान जैक मा की कुल दौलत में 9500 करोड़ रुपये की कमी आई है. इस बीच हाल में हुई एजीएम बैठक के दौरान मुकेश अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के ई-कॉमर्स बाजार में भी उतरने की घोषणा की थी. इसके अलावा इसी साल स्वतंत्रता दिवस के मौके पर रिलांयस अपनी टेलीकॉम कंपनी जियो की ब्रॉडबैंड और डीटीएच सेवाएं शुरू करने की बात भी कर चुकी है.

मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाले रिलायंस समूह के नाम पर इसी साल एक खास उपलब्धि तब जुड़ी थी जब यह दुनिया की 100 अरब डॉलर कंपनियों के क्लब में शामिल हुई थी. हालांकि शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव की वजह से इसे इस क्लब से बाहर भी होना पड़ा था. लेकिन इसी गुरुवार को रिलायंस यह मुकाम दोबारा हासिल कर लिया था.