ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार भारत से जुड़ी आर्थिक रणनीति जारी की

ऑस्ट्रेलिया ने भारत के साथ आर्थिक और कारोबारी संबंध मज़बूत करने के लिए पहली बार आर्थिक रणनीति (इंडिया इकॉनॉमिक स्ट्रेटजी) जारी की है. इस रणनीतिक अध्ययन के मुख्य लेखक पीटर वर्गीज़ हैं जो भारत में ऑस्ट्रेलिया के राजदूत भी रह चुके हैं. ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री मैलकम टर्नबुल ने ख़ुद वर्गीज़ को यह ज़िम्मेदारी सौंपी थी. वर्गीज़ की इस अध्ययन रिपोर्ट में भारत के साथ 10 क्षेत्रों में आर्थिक और व्यावसायिक अवसरों का अधिक से अधिक लाभ लेने की रणनीति तैयार की गई है. (विस्तार से)

अंडर-20 विश्व एथलेटिक्स : 400 मीटर की दौड़ में स्वर्ण पदक जीत हिमा दास ने इतिहास रचा

​भारतीय एथलीट हिमा दास ने फिनलैंड में आयोजित आईएएएफ विश्व अंडर-20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप की 400 मीटर की दौड़ में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया है. असम की रहने वाली 18 साल की हिमा दास यह उपलब्धि हासिल करने वाली पहली भारतीय महिला एथलीट हैं. दौड़ पूरी करने में उन्होंने 51.46 सेकंड का समय लिया. दूसरे नंबर पर रहीं रोमानिया की आंद्रे मिकलोस ने 52.07 सेकंड में दौड़ पूरी की. वहीं, अमेरिका की टेलर मैनसन 52.28 सेकंड के साथ तीसरे स्थान पर रहीं. (विस्तार से)

लंदन : नवाज शरीफ के पोतों को पुलिस ने गिरफ्तार किया

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनके परिवार की मुसीबतें कम नहीं हो रहीं. पहले पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें, उनकी बेटी मरियम शरीफ और दामाद मोहम्मद सफदर को सजा सुनाई और अब उनके पोतों को लंदन की पुलिस ने हिरासत में लिया है. पाकिस्तान के अखबार डॉन के मुताबिक उन्हें एक व्यक्ति से मारपीट करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. अखबार ने बताया कि यह व्यक्ति कथित रूप से शरीफ के पोतों - जुनैद सफदर और जकारिया शरीफ - के लिए अपशब्दों का इस्तेमाल कर रहा था. (विस्तार से)

तमिलनाडु : डिजास्टर ड्रिल के दौरान छात्रा की मौत

तमिलनाडु के एक कॉलेज में डिजास्टर ड्रिल (आपदा की स्थिति में बचने का अभ्यास) के दौरान एक छात्रा की मौत हो गई. यह हादसा कोयंबटूर जिले में हुआ. बताया जाता है कि 19 साल की एन लोकेश्वरी को दूसरी मंजिल से नीचे कूदना था जहां नेट पकड़े छात्रों की एक टीम उसका इंतजार कर रही थी. लोकेश्वरी कूदने में हिचकिचा रही थी. तभी ट्रेनर आरआर अरुमुगम ने उसे धक्का दे दिया. (विस्तार से)

ऊंची जाति का पुजारी निचली जातियों के लिए पूजा करने से इनकार नहीं कर सकता : उत्तराखंड हाई कोर्ट

उत्तराखंड हाई कोर्ट ने अपने एक अहम फैसले में कहा है कि ऊंची जाति का कोई भी पुजारी निचली जातियों के धार्मिक अनुष्ठानों में पूजा करने से इनकार नहीं कर सकता. गुरुवार को दिए इस फैसले में हाई कोर्ट के जज राजीव शर्मा और लोक पाल सिंह की डिविजन बेंच ने कहा, ‘उत्तराखंड में ऊंची जाति के पुजारी सभी धार्मिक स्थानों और मंदिरों में निचली जातियों के अनुष्ठानों, पूजा या धार्मिक संस्कारों में पूजा करने से इनकार नहीं करेंगे.’ (विस्तार से)

आयकर विभाग ने योगेंद्र यादव के परिवार के ठिकानों से 27 लाख रुपए नगद ज़ब्त किए

आयकर विभाग ने स्वराज इंडिया पार्टी के प्रमुख और आम आदमी पार्टी (आप) के पूर्व संस्थापक नेता योगेंद्र यादव के परिवार के ठिकानों से लगभग 27 लाख रुपए नगद ज़ब्त किए हैं. विभाग ने कुछ अन्य दस्तावेज़ भी अपने कब्ज़े में लिए हैं. आयकर विभाग के सूत्रों के हवाले से द इकॉनॉमिक टाइम्स में छपी ख़बर से यह ख़ुलासा हुआ है. (विस्तार से)

भाजपा ने पीडीपी को तोड़ने की कोशिश की तो हालात 1987 जैसे हो सकते हैं : महबूबा मुफ्ती

जम्मू-कश्मीर में गठबंधन सरकार टूटने के बाद भाजपा और पीडीपी में तनातनी जारी है. राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने भाजपा की अगुवाई वाली केंद्र सरकार को चेताते हुए कहा है कि अगर वह पीडीपी को तोड़ने की कोशिश करती है तो इसके परिणाम खतरनाक होंगे. उन्होंने यह भी कहा है कि अगर भाजपा लोगों के मतदान अधिकार को खारिज करने की कोशिश करेगी तो हालात 1987 जैसे हो सकते हैं. (विस्तार से)

इमरान खान के पांच नाजायज बच्चों में से कुछ भारत में भी हैं : रेहम खान

क्रिकेटर से राजनीतिज्ञ बने इमरान खान को लेकर उनकी पूर्व पत्नी रेहम खान ने एक सनसनीखेज दावा किया है. रेहम खान के मुताबिक इमरान खान के पांच नाजायज बच्चे हैं. इनमें से कुछ भारत में भी हैं और सबसे बड़े बच्चे की उम्र करीब 34 साल की है. उनका यह भी कहना है कि उनके साथ शादी करने से पहले इमरान खान ने उन्हें इस बारे में कुछ नहीं बताया था. (विस्तार से)

बलात्कार का आरोप लगने पर सारी सरकारी सुविधाएं रोक ली जाएंगी : मनोहर लाल खट्टर

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ऐलान किया है कि राज्य में बलात्कार या छेड़छाड़ के आरोपित व्यक्ति को मिलने वाली सभी तरह की सरकारी सुविधाएं रोक दी जाएंगी. उन्होंने कहा कि मामले पर कोर्ट का फैसला आने तक इन सुविधाओं पर रोक रहेगी. मुख्यमंत्री का यह भी कहना था कि आरोप साबित हो जाने की स्थिति में ये सुविधाएं हमेशा के लिए छीन ली जाएंगी. (विस्तार से)

‘सोशल मीडिया हब’ बनाने के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से जवाब मांगा

सुप्रीम कोर्ट ने सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा देश में सोशल मीडिया हब स्थापित करने के फैसले को लेकर केंद्र को आड़े हाथों लिया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि केंद्र सरकार का यह फैसला देश को ‘सर्विलेंस स्टेट’ में बदलने जैसा है. सर्विलेंस स्टेट उस देश को कहते हैं जहां सरकार कानूनी रूप से अपने ज्यादातर नागरिकों की तमाम हरकतों पर नजर रखती है. अदालत ने इस मसले पर सरकार से दो सप्ताह के भीतर जवाब मांगा है. (विस्तार से)

पाकिस्तान : चुनावी रैलियों में हुए दो बम धमाकों में कम से कम 24 लोगों की मौत

पाकिस्तान में कुछ घंटों के अंतराल पर हुए दो आतंकी हमलों में कम से कम 24 लोगों की मौत हो गई और 50 से ज्यादा लोग घायल हो गए. पहला हमला बलूचिस्तान प्रांत की राजधानी क्वेटा के पास हुआ. एक चुनावी रैली में हुए बम धमाके में कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई और 40 से ज्यादा घायल हो गए. मरने वालों में बलूचिस्तान अवामी पार्टी का एक उम्मीदवार भी शामिल है. (विस्तार से)

भारत ने हमसे जाकिर नाइक के प्रत्यर्पण के लिए कहा ही नहीं : मलेशियाई मंत्री

विवादित इस्लामिक धर्म उपदेशक जाकिर नाइक के प्रत्यर्पण को लेकर मलेशियाई सरकार की तरफ से एक अहम बयान आया है. मलेशिया के मानव संसाधन मंत्री एम कुला सेगरन ने कहा है कि जाकिर नाइक के प्रत्यर्पण के लिए भारत को मलेशिया सरकार के साथ ‘जरूरी संवाद’ करना चाहिए. उनके मुताबिक भारत ने अभी तक ऐसा कुछ नहीं किया है. (विस्तार से)

मोहम्मद कैफ ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की

मोहम्मद कैफ ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया है. उन्होंने इसकी घोषणा सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर के जरिये की. ट्विटर पर भेजे गए एक भावुक संदेश में उन्होंने लिखा, ‘जब से मैंने क्रिकेट खेलना शुरू किया. मेरा सपना था कि मैं एक दिन अपने देश के लिए खेलूं. मैं सौभाग्यशाली रहा कि क्रिकेट के मैदान पर 190 दिनों तक मुझे देश का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला.’ (विस्तार से)

जियो इंस्टिट्यूट को उत्कृष्ट संस्थान का दर्जा देना साहसिक फैसला है : अरविंद पनगढ़िया

नीति आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया ने केंद्र सरकार द्वारा जियो इंस्टिट्यूट को उत्कृष्टता संस्थान का दर्जा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की है. अरविंद पनगढ़िया ने कहा है, ‘वे भारत के गिनेचुने साहसी नेताओं में से हैं. भारत में जैसा माहौल है, मोदी की जगह कोई और प्रधानमंत्री होता तो जिस चीज का अभी अस्तित्व तक नहीं है, उसके बारे में घोषणा करने से पहले दो-तीन दफा सोचता.’ (विस्तार से)

रिलायंस समूह के अध्यक्ष मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर आदमी बने

रिलायंस समूह के अध्यक्ष मुकेश अंबानी अब एशिया के सबसे अमीर आदमी बन गए हैं. उन्होंने यह उपलब्धि चीनी कंपनी अलीबाबा के संस्थापक जैक मा को पछाड़ते हुए हासिल की है. मुकेश अंबानी की संपत्ति 44.3 बिलियन डॉलर यानी 3.012 लाख करोड़ रुपये हो गई. उधर गुरुवार को बंद हुए शेयर बाजार के भाव के अनुसार जैक मा की नेटवर्थ 44 अरब डॉलर यानी 2.99 लाख करोड़ रुपये की रही. इन आंकड़ों के मद्देनजर भारतीय शेयर बाजार में रिलायंस समूह के शेयरों में जबरदस्त तेजी भी देखने को मिली. (विस्तार से)