जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने उनकी पार्टी पीडीपी को तोड़ने को लेकर भाजपा को चेतावनी दी है. साथ ही, उन्होंने यह भी कहा है कि अगर भाजपा लोगों के मतदान के अधिकार को खारिज करने की कोशिश करेगी तो हालात 1987 जैसे हो सकते हैं. इस खबर को आज के अधिकतर अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. इसके अलावा प्रस्तावित सोशल मीडिया हब परियोजना पर सुप्रीम कोर्ट का सख्त रुख भी अखबारों की प्रमुख सुर्खियों में शामिल है. शीर्ष अदालत का मानना है कि सरकार इसके जरिए देश में निगरानी राज लाना चाहती है. सुप्रीम कोर्ट ने इस बारे में केंद्र से दो हफ्ते में जवाब भी मांगा है. इस परियोजना के तहत जिला स्तर तक पर सोशल मीडिया पर नजर रखने की योजना है.

केंद्रीय मंत्री ने आदिवासियों को विजय माल्या जैसा स्मार्ट बनने को कहा

केंद्रीय मंत्री जुएल उरांव ने आदिवासियों को शराब कारोबारी और भगोड़े विजय माल्या की तरह स्मार्ट होने की बात कही है. द टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने आंध्र प्रदेश की राजधानी हैदराबाद में कहा, ‘आप विजय माल्या को गाली देते हैं. लेकिन, कौन है विजय माल्या? वह एक स्मार्ट व्यक्ति है. उसने कुछ बुद्धिमान लोगों को काम पर रखा और फिर बैंकों, नेताओं, सरकार को अपने प्रभाव में लिया. ऐसा करने (स्मार्ट बनने से) से आपको कौन रोकता है? आदिवासियों से किसने कहा है कि सिस्टम को प्रभावित मत करो. बैंकरों को प्रभावित करने से किसने रोका है?’ केंद्रीय मंत्री ने आदिवासियों को केवल मेहनती नहीं बल्कि, स्मार्ट भी बनने का सुझाव दिया.

जॉनसन एंड जॉनसन पर 32,000 करोड़ रुपये का जुर्माना

अमेरिका की सेंट लुईस स्थित एक अदालत ने जॉनसन एंड जॉनसन पर 32,000 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. दैनिक भास्कर की खबर के मुताबिक कंपनी पर आरोप था कि उसके बेबी पाउडर के इस्तेमाल से कैंसर होता है. बताया जाता है कि दुनियाभर की 9,000 महिलाओं ने कंपनी के खिलाफ शिकायत की थी. अदालत ने इनमें से 22 महिलाओं के दावे को सही माना है. इस पाउडर की जांच के दौरान इसमें एस्बेटस के कण (बहुत छोटे-छोटे टुकड़े) पाए गए. वहीं, कंपनी का कहना है कि इस फैसले तक पहुंचने की प्रक्रिया ठीक नहीं रही. साथ ही, तमाम सबूतों को नजरअंदाज किया गया. कंपनी इस फैसले से निराशा जाहिर करते हुए इसे ऊपरी अदालत में चुनौती देने की बात कही है.

महाराष्ट्र : मल्टीप्लेक्स सिनेमाघरों में बाहर से खाने-पीने की चीजें लाने पर से रोक हटी

महाराष्ट्र में मल्टीप्लेक्स सिनेमाघरों में बाहर से खाने-पीने की चीजें लाने पर से रोक हटा ली गई है. साथ ही, खाने-पीने की चीजों पर अधिक कीमत वसूलने को लेकर भी सरकार ने सख्त रुख अपनाने की बात कही है. बिजनेस स्टैंडर्ड में छपी खबर के मुताबिक अधिक कीमतों पर इन्हें बेचने वालों पर एक अगस्त से सख्त कार्रवाई करने का फैसला लिया गया है. बताया जाता है कि मल्टीप्लेक्सों की कमाई में इनकी 30 से 40 फीसदी की हिस्सेदारी है. इसकी वजह से शुक्रवार को मल्टीप्लेक्स कंपनियों के शेयरों में भारी गिरावट दर्ज की गई. पीवीआर के शेयर में 13.1 फीसदी और आईनॉक्स लीजर के शेयर में 5.43 फीसदी की गिरावट आई.

डोनाल्ड ट्रंप ने ब्रेक्जिट पर अपने बयान को फर्जी खबर बताया

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ब्रेक्जिट पर दिए गए अपने बयान को फर्जी खबर बताया है. इससे पहले ‘द सन’ को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि टेरेसा मे की ब्रेक्जिट नीति दोनों देशों के बीच व्यापार की संभावना को खत्म कर देगी. जनसत्ता में प्रकाशित खबर के मुताबिक डोनाल्ड ट्रंप ने टेरेसा मे की जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा, ‘मैंने प्रधानमंत्री की आलोचना नहीं की. मेरे मन में उनके लिए काफी सम्मान है.’ उन्होंने आगे ब्रिटेन और अमेरिका के बीच व्यापारिक संबंध को बेहतर करने पर जोर दिया. साथ ही, उन्होंने दोनों देशों के संबंध को सर्वोच्च स्तर का बताया.