मायावती ने राहुल गांधी के खिलाफ बयान देने वाले बसपा के राष्ट्रीय संयोजक की छुट्टी की

बसपा सुप्रीमो मायावती ने पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक जयप्रकाश सिंह को उनके पद से हटा दिया है. उन्होंने कहा है, ‘बसपा के राष्ट्रीय संयोजक जयप्रकाश सिंह ने पार्टी की विचारधारा के विपरीत जाकर बयान दिया. इसके साथ विपक्षी राजनीतिक दलों के कुछ नेताओं पर उन्होंने निजी टिप्पणियां भी की हैं. क्योंकि ये उनके निजी विचार थे इसलिए पार्टी ने उन्हें तत्काल प्रभाव से उनके पद से हटा दिया है.’ सोमवार को एक कार्यक्रम के दौरान जयप्रकाश सिंह ने राहुल गांधी को विदेशी मूल का बताया था. (विस्तार से)

तमिलनाडु : बच्ची से सामूहिक बलात्कार के आरोप में 18 लोग गिरफ्तार

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में कथित रूप से 11 साल की एक बच्ची के साथ सात महीनों तक सामूहिक बलात्कार किए जाने का मामला सामने आया है. घटना चेन्नई के एक अपार्टमेंट की है. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक इस अपराध के आरोपितों में कैंपस के सुरक्षाकर्मी, लिफ्ट ऑपरेटर और वॉटर सप्लायर शामिल हैं. पुलिस ने कुल 18 लोगों को गिरफ्तार किया है. (विस्तार से)

पश्चिम बंगाल : पीएम की रैली से लौटते भाजपा समर्थकों ने पुलिसकर्मियों को पीटा, वीडियो वायरल

पश्चिम बंगाल के मिदनापुर में भाजपा समर्थकों द्वारा पुलिसकर्मियों की पिटाई से जुड़ा एक वीडियो वायरल हो गया है. खबरों के मुताबिक ये लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली से लौट रहे थे. एनडीटीवी के मुताबिक पुलिसकर्मियों को रॉड और चप्पलों से पीटा गया. हमले में घायल कम से कम सात पुलिसकर्मी खडगपुर के अस्पताल में भर्ती हैं. (विस्तार से)

मॉब लिंचिंग की घटनाओं को रोकने के लिए संसद अलग से कानून बनाए : सुप्रीम कोर्ट

मॉब लिंचिंग (भीड़ द्वारा की गई हत्या) की घटनाओं पर एक बार फिर चिंता जताते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि संसद को इसे लेकर एक अलग कानून बनाना चाहिए. मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली एक पीठ ने कहा कि भीड़ की हिंसा से कड़ाई के साथ निपटा जाना जरूरी है. शीर्ष अदालत के मुताबिक किसी भी नागरिक को कानून अपने हाथ में लेने का अधिकार नहीं है. (विस्तार से)

भारतीय सेना के कर्नल अब सीधे मेजर जनरल बन सकेंगे

भारतीय सेना में ब्रिगेडियर जैसे कुछ पद ख़त्म किए जा सकते हैं. सूत्रों के मुताबिक सेना का नेतृत्व इस पर गंभीरता से विचार कर रहा है. इस विचार पर अमल किया गया तो सेना के कर्नल सीधे मेजर जनरल बन सकेंगे. सेना के पदक्रम में पुनर्निर्धारण का मसला बीते 35 साल से अटका हुआ है. लेकिन अब यह प्रक्रिया पूरी होने की संभावना बन रही है. (विस्तार से)

पाकिस्तान से आए लगभग 30,000 हिंदू-सिख अब भारत में संपत्ति भी ख़रीद सकते हैं

भारत में इस वक़्त रह रहे क़रीब 30,000 पाकिस्तानी हिंदू-सिख अब यहां संपत्ति भी ख़रीद सकते हैं. वे भारत के अन्य नागरिकों की तरह स्थायी ख़ाता संख्या (पैन) और आधार कार्ड भी बनवा सकते हैं. पाकिस्तान के हिंदू-सिख अल्पसंख्यकों को भारत ने लंबी अवधि के वीज़ा (एलटीवी) की सुविधा दी है. इनके अलावा बांग्लादेश और अफ़ग़ानिस्तान से आए हिंदू अल्पसंख्यकों को भी ऐसी ही सुविधा दी गई है. (विस्तार से)

गठबंधन तभी होगा जब कांग्रेस तीनों चुनावी राज्यों में साथ मिलकर लड़ेगी : बसपा

गठबंधन को लेकर बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने कांग्रेस के सामने नई मुश्किल खड़ी कर दी है. इस साल के आखिर तक मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में बसपा ने इन तीनों राज्यों में कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव लड़ने की इच्छा जताई है. इसके साथ ही बसपा ने यह भी स्पष्ट किया है कि कांग्रेस के साथ वह तभी गठबंधन करेगी जब इन तीनों चुनावी राज्यों में कांग्रेस उसके साथ मिलकर चुनाव लड़ेगी. (विस्तार से)

बिहार में एनडीए के बीच सीटों के बंटवारे का मामला एक महीने में सुलझ जाएगा : नीतीश कुमार

बिहार के मुख्यमंत्री और जेडीयू (जनता दल-एकीकृत) के प्रमुख नीतीश कुमार ने उम्मीद जताई है कि राज्य में एनडीए के सभी घटक दलों के बीच सीटों के बंटवारे का मसला एक महीने में सुलझ जाएगा. उनके मुताबिक भारतीय जनता पार्टी का केंद्रीय नेतृत्व इस बाबत विस्तृत योजना पर काम कर रहा है. (विस्तार से)

मोदी सरकार पांच सरकारी बैंकों को 11,336 करोड़ रुपए की आर्थिक मदद देगी

सरकारी बैंकों को उनकी पतली माली हालत से उबारने के लिए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने उन्हें आर्थिक मदद देने का फैसला किया है. फिलहाल पांच सरकारी बैंकों के लिए 11,336 करोड़ रुपए की आर्थिक मदद मंज़ूर की गई है. केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने मंगलवार को पंजाब नेशनल बैंक, कॉरपोरेशन बैंक, आंध्र बैंक, इलाहाबाद बैंक और इंडियन ओवरसीज़ बैंक के लिए यह आर्थिक मदद मंज़ूर की. (विस्तार से)

लंबे इंतज़ार के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राष्ट्रीय कार्यसमिति का गठन किया

कांग्रेस अध्यक्ष की ज़िम्मेदारी संभालने (16 दिसंबर 2017 को) के सात महीनों बाद राहुल गांधी अब अपनी टीम गठित कर पाए हैं. पार्टी के संगठन महासचिव अशोक गहलोत ने मंगलवार को कांग्रेस अध्यक्ष की नई टीम के बारे में प्रेस विज्ञप्ति जारी कर मीडिया को जानकारी दी. राहुल गांधी की टीम में जनार्दन द्विवेदी, कमलनाथ और दिग्विजय जैसे दिग्गजों को फिलहाल जगह नहीं मिली है, जबकि पांच पूर्व मुख्यमंत्रियों को इसमें शामिल किया गया है (विस्तार से)

महिला आरक्षण ही नहीं, कांग्रेस तीन तलाक और निकाह हलाला पर भी हमारा साथ दे : रविशंकर प्रसाद

मोदी सरकार ने महिला आरक्षण के मुद्दे पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की चिट्ठी का जवाब दिया है. कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने राहुल गांधी को एक चिट्ठी लिखी है. केंद्रीय मंत्री ने लिखा कि राहुल तीन तलाक़ और निकाह हलाला पर भी सरकार का साथ दें. रविशंकर प्रसाद ने कहा कि महिला आरक्षण बिल, ट्रिपल तलाक और निकाह हलाला बिल के साथ ही पास होना चाहिए. उनका यह भी कहना था कि कांग्रेस इनका समर्थन कर मिसाल क़ायम करे. (विस्तार से)

अरुणाचल प्रदेश : विपक्षी पार्टी के सात विधायक सत्ताधारी भाजपा गठबंधन में शामिल हुए

अरुणाचल प्रदेश में पेमा खांडू के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार और मजबूत हो गई है. सोमवार को विपक्षी दल पीपल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल (पीपीए) के सात विधायक भाजपा की सहयोगी पार्टी नेशनल पीपल्स पार्टी (एनपीपी) में शामिल हो गए हैं. एनपीपी ने इसे सकारात्मक कदम बताते हुए कहा कि सभी विधायक अपनी इच्छा से पार्टी में शामिल हुए हैं. एनपीपी की प्रदेश इकाई के प्रमुख गिचो काबक ने कहा, ‘हमने विधानसभा सचिवालय को उनके (विधायकों) नाम पहले ही भेज दिए हैं.’ (विस्तार से)

स्वामी अग्निवेश के साथ मारपीट

झारखंड के पाकुर जिले में सामाजिक कार्यकर्ता स्वामी अग्निवेश के साथ मारपीट किए जाने की खबर है. स्वामी अग्निवेश एक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए झारखंड पहुंचे थे. यहां कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने के लिए जब वे अपने होटल से बाहर निकले तो ​कथित तौर पर भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) के कार्यकर्ताओं ने उन्हें काले झंडे दिखाए और उनके खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी. इसी दौरान कुछ लोगों ने उन पर हमला बोल दिया. इस हमले में अस्सी वर्षीय स्वामी अग्निवेश को कुछ चोटें भी आई हैं. (विस्तार से)

दाती महाराज बलात्कार मामला : पीड़िता ने सीबीआई जांच के लिए हाई कोर्ट में अर्जी लगाई

दाती महाराज पर बलात्कार का आरोप लगाने वाली पीड़िता ने अब इस मामले की जांच केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) से कराए जाने की मांग की है. इसके लिए पीड़िता ने हाई कोर्ट के समक्ष एक याचिका दाखिल करते हुए आरोपित की गिरफ्तारी के साथ उसके दिल्ली स्थित आश्रम को बंद करने की मांग भी की है. (विस्तार से)

रूस से संंबंधों को लेकर डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका को ही कटघरे में खड़ा किया, कहा - हमने मूर्खता की

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 2016 में हुए राष्ट्रपति चुनावों में हस्तक्षेप करने के आरोप को लेकर रूस को क्लीन चिट दे दी है. उन्होंने कहा कि उनके पास इस पर यकीन करने की कोई वजह नहीं है कि रूस ने अमेरिका के राष्ट्रपति चुनावों में हस्तक्षेप किया था. चुनाव में रूस द्वारा गड़बड़ी किए जाने को लेकर उन्होंने कहा, ‘(पूर्व) सीआईए प्रमुख ने मुझे बताया था कि (इस मामले में) रूस को दोषी बताना है, लेकिन मैं आश्वस्त नहीं था.’ डोनाल्ड ट्रंप ने यह भी कहा कि इन आरोपों को व्लादिमीर पुतिन ने मजबूती से खारिज किया है. (विस्तार से)

पाकिस्तान : नवाज शरीफ को चुनाव होने तक जेल में ही रहना पड़ेगा

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम शरीफ की देश में हो रहे चुनाव के पहले जेल से बाहर आने की उम्मीद अब लगभग खत्म हो गई है. आज इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने नवाज शरीफ, उनकी बेटी और दामाद सफदर अवान की जमानत संबंधी याचिका पर कोई राहत नहीं दी. इसके बदले हाई कोर्ट की दो सदस्यीय पीठ ने अदालत की कार्यवाही स्थगित करते हुए नेशनल अकाउंटिबिलिटी ब्यूरो को नोटिस जारी किए हैं. (विस्तार से)

मैं कतार में खड़े आखिरी आदमी के साथ हूं : राहुल गांधी

कांग्रेस पर मुसलमानों की पार्टी होने के आरोपों का राहुल गांधी ने जवाब दिया है. एक ट्वीट में उन्होंने कहा, ‘मैं कतार में खड़े आखिरी आदमी के साथ हूं. जो शोषित हैं, हाशिए पर हैं और जिन्हें सताया गया है. उनका धर्म, जाति और आस्था मेरे लिए मायने नहीं रखती. जो दर्द में हैं मैं उन्हें तलाशता हूं और सीने से लगाता हूं. मैं नफरत और डर को मिटाता हूं. मैं सभी प्राणियों से प्यार करता हूं. मैं कांग्रेस हूं.’ (विस्तार से)

तमिलनाडु : आयकर विभाग की छापामारी में 163 करोड़ रु और 100 किलो सोना बरामद

आयकर विभाग ने तमिलाडु में सड़क निर्माण करने वाली एक फर्म के ठिकानों पर छापामारी कर 163 करोड़ रुपये नकद और करीब 100 किलो सोना बरामद किया है. बताया जा रहा है कि करीब 22 ठिकानों पर कार्रवाई की गई है. इनमें से 17 चेन्नई के हैं. नकदी और सोने के अलावा कई दस्तावेज और कंप्यूटर हार्डवेयर भी जब्त किए गए हैं. (विस्तार से)

मध्यप्रदेश : 14 महीने की बच्ची से बलात्कार, आरोपित रिश्तेदार गिरफ्तार

मध्यप्रदेश में एक बार फिर 14 महीने की बच्ची के साथ बलात्कार का मामला सामने आया है. यह घटना बीते रविवार को राज्य के विदिशा जिले के एक गांव में हुई. जानकारी के अनुसार आरोपित बच्ची का रिश्तेदार है. पुलिस के मुताबिक वह बच्ची को खिलाने के बहाने अपने घर ले गया था. काफी देर तक वह लौटा नहीं तो बच्ची के माता-पिता उसके घर पहुंचे. वहां उन्होंने बच्ची को घायल और बेहोश पाया. (विस्तार से)

लोकपाल की नियुक्ति को लेकर 19 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बैठक

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को केंद्र सरकार को निर्देश दिया है कि वह लोकपाल के लिए नामों के चयन की प्रक्रिया में तेजी लाए. इससे पहले अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने शीर्ष अदालत को बताया था कि लोकपाल के चयन के लिए बनी समिति की गुरुवार यानी 19 जुलाई को बैठक होनी है. इस पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि जब तक चयन समिति की बैठक नहीं होती तब तक वह इस मामले में किसी प्रकार के निर्देश जारी नहीं करेगा. (विस्तार से)