‘शशि थरूर पाकिस्तान में सुकून महसूस करेंगे क्योंकि उनकी गर्लफ्रेंड वहीं रहती है.’  

— सुब्रमण्यम स्वामी, भाजपा नेता

भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी का यह बयान कांग्रेस नेता शशि थरूर के तालिबान वाले ताजा बयान को लेकर उन पर निशाना साधते हुए आया. इस पर प्रतिक्रिया देते हुए उन्होंने कहा, ‘तालिबान आपको देश छोड़ने को मजबूर करता लेकिन हम उन्हें ऐसा करने को नहीं कह रहे हैं. हम तो बस उन्हें एक सुझाव दे रहे हैं.’ सुब्रमण्यम स्वामी ने आगे कहा, ‘खुद को हिंदू बताने वाले शशि थरूर अस्वाभाविक मौत का शिकार बनीं अपनी पत्नी सुनंदा पुष्कर के लिए कभी खड़े नहीं हुए.’ स्वामी के मुताबिक शशि ​थरूर सांसद हैं इसलिए उनके बयानों से पाकिस्तान को फायदा पहुंच रहा है.

‘राजनीतिक गतिविधियों में शामिल होने के लिए लालू यादव की जमानत रद्द हो.’  

— सुशील कुमार मोदी, बिहार के उपमुख्यमंत्री

बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी का यह बयान बुधवार को राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव पर निशाना साधते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘लालू यादव को इलाज के लिए जमानत मिली थी लेकिन वे लगातार कानून का उल्लंघन कर रहे हैं. पहले वे कांग्रेस नेता अशोक गहलोत से मिले फिर तेलुगू देशम पार्टी के नेताओं से.’ सुशील कुमार मोदी ने आगे कहा, ‘टीडीपी नेताओं ने कहा था कि वे लालू का हालचाल लेने के लिए उनसे मिल रहे हैं. लेकिन वहां उन्होंने उनसे केंद्र के खिलाफ लाए जा रहे अविश्वास प्रस्ताव पर समर्थन देने की मांग की. यह तो अदालत की साफ अवमानना है.’ लालू प्रसाद यादव को चार महीने पहले अदालत से जमानत मिली थी.


‘उत्तरी कर्नाटक को अलग राज्य बना देने से समस्या खत्म नहीं हो जाएगी.’  

— बीएस येद्दियुरप्पा, कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री

भाजपा नेता और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येद्दियुरप्पा का यह बयान राज्य के उत्तरी हिस्से को अलग राज्य के रूप में गठित करने की मांग का विरोध करते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘कांग्रेस और जेडीएस की मौजूदा सरकार राज्य के विकास के लिए काम करे न कि इसे बांटने की कोशिश, क्योंकि इससे कोई समाधान नहीं निकलेगा.’ बीएस येदियुरप्पा ने आगे कहा, ‘सरकार को राज्य के आं​तरिक हालात पर एक श्वेतपत्र निकालना चाहिए. लोग राज्य की मौजूदा स्थिति के बारे में जानना चाहते हैं. इससे पिछली सरकार के कामकाज को भी समझने में मदद मिलेगी.’ पिछले दिनों राज्य का बजट पेश होने के बाद कर्नाटक से काटकर अलग राज्य बनाने की मांग ने तब जोर पकड़ा था जब सत्तारूढ़ कांग्रेस के ही एक विधायक ने सरकार पर उत्तरी कर्नाटक की उपेक्षा करने का आरोप लगाया था.


‘उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण की कोई समय सीमा तय नहीं की गई है.’  

— डोनाल्ड ट्रंप, अमेरिका के राष्ट्रपति

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का यह बयान दक्षिण कोरिया की समाचार एजेंसी योनहैप के हवाले से आया है. पिछले महीने उत्तर कोरियाई शासक किम जोंग उन से हुई मुलाकात पर डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है, ‘उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण पर आगे बढ़ने की कोई गति तय नहीं हुई है. हम इस पर अभी बात कर रहे हैं. दोनों देशों के संबंध अब काफी अच्छे हैं और यह भविष्य में तय होगा कि यह काम (परमाणु निरस्त्रीकरण) कैसे होगा.’ इसके साथ ही उन्होंने पुरानी सरकारों पर आरोप लगाया कि वे उत्तर कोरिया से अंतहीन समझौते करके मूल मसले से ही भटक गई थीं. डोनाल्ड ट्रंप ने यह भी बताया कि इस हफ्ते हेलसिंकी में व्लादिमीर पुतिन से हुई मुलाकात के दौरान उन्होंने रूसी राष्ट्रपति से इस बारे में भी चर्चा की थी.