दुनिया भर के वैज्ञानिकों और अंतरिक्ष में रुचि रखने वाले लोगों के लिए आज का दिन खास है. सदी की सबसे बड़ी घटनाओं में से एक माने जा रहे चंद्रग्रहण की उलटी गिनती शुरू हो चुकी है. कहा जा रहा है कि यह सदी का सबसे लंबा चंद्रग्रहण होगा. बताया जा रहा है कि आज (27 जुलाई) देर रात से कल (28 जुलाई) सुबह होने से पहले चंद्रग्रहण होगा. इस बार का चंद्रग्रहण इसलिए भी खास है क्योंकि चांद का रंग लाल दिखाई देगा.

खबरों के मुताबिक पूर्ण चंद्रग्रहण एक घंटे 43 मिनट का होगा, जब चंद्रमा, सूर्य और पृथ्वी ठीक एक रेखा में एक-दूसरे के आमने सामने होंगे. वहीं, आंशिक चंद्रग्रहण का समय छह घंटे होगा. यह आकाशीय घटना कई मायनों में खास मानी जा रही है. भारत के लोगों के लिए अच्छी खबर यह है कि जिन देशों में लाल चांद दिखेगा उनमें भारत भी शामिल है. ग्रहण रात 11.54 से शुरू होकर कल (28 जुलाई) सुबह 3.49 तक रहेगा.

लाल चांद कब दिखता है?

चंद्रमा एक साल में 12 बार पृथ्वी की परिक्रमा करता है. लेकिन हर बार चंद्रग्रहण नहीं होता. यह घटना तब होती है जब पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के ठीक बीच में आ जाती है. इससे सूर्य की रोशनी चंद्रमा तक नहीं पहुंचती, लेकिन उसकी छाया से चांद का रंग बदल कर लाल दिखाई देता है.