केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की एक कथित तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल है. इसमें उन्हें देवी-देवताओं की मूर्तियों के आगे चप्पले पहने दिखाया गया है. जिस अंदाज़ में वे बैठी हैं उसे लेकर भी आपत्तियां जताई जा रही हैं. नीचे तस्वीर देखी जा सकती है.

स्मृति ईरानी की यह तस्वीर काफ़ी समय से वायरल है. फ़ेसबुक सर्च से पता चलता है कि वहां यह तस्वीर 2016 से शेयर की जा रही है. हाल में इसे जाने-माने पत्रकार रवीश कुमार के नाम से चलाए जा रहे एक फ़र्ज़ी फ़ेसबकु अकाउंट से शेयर किया गया. भाजपा और नरेंद्र मोदी विरोधियों ने तस्वीर को जम कर शेयर किया. अब तक इस पोस्ट को 15,000 से ज़्यादा बार शेयर किया जा चुका है. तस्वीर के कैप्शन में स्मृति ईरानी पर तंज़ किया गया है - भगवान की बगल में चप्पल पहन कर बैठीं मैडम जी.

सवाल यह है कि क्या सच में यह तस्वीर स्मृति ईरानी की ही है. हमने खोजबीन की तो पता चला कि यह तस्वीर एक दशक पुराने एक कार्यक्रम की है. साल 2008 में एक तमिल फ़िल्म आई थी ‘वलामाई थरायो’. उससे एक साल पहले फ़िल्म के लॉन्चिंग इवेंट में कई जानी-मानी हस्तियों को बुलाया गया था. सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर उसी आयोजन की है.

लेकिन तस्वीर में दिख रही महिला स्मृति ईरानी नहीं बल्कि दक्षिण फ़िल्मों की जानी-मानी अभिनेत्री ख़ुशबू हैं. एडिटिंग टूल्स के ज़रिए उनकी जगह स्मृति ईरानी का चेहरा लगा दिया गया है. एडिटिंग पकड़ी न जाए इसलिए तस्वीर के एक्सपोज़र को डल यानी कम किया गया है. साथ ही उसे थोड़ा धुंधला भी किया गया है. जबकि असल तस्वीर की क्वॉलिटी काफ़ी अच्छी है. नीचे उसे देखा जा सकता है.

तस्वीर : बिहाइंडवुड्स डॉट कॉम
तस्वीर : बिहाइंडवुड्स डॉट कॉम

चलते-चलते बता दें कि अभिनेत्री ख़ुशबू की इस तस्वीर पर उस समय विवाद हुआ था. एक कार्यकर्ता ने उनके ख़िलाफ़ यह आरोप लगाते हुए केस दर्ज कर दिया था कि उन्होंने हिंदू समाज की भावनाओं को आहत किया है. लेकिन हमें जो अन्य तस्वीरें मिलीं उन्हें देखकर लगता है कि ख़ुशबू को ज़बर्दस्ती विवाद में घसीटा गया था. क्योंकि पैरों में चप्पलें पहन कर भगवान की मूर्तियों के आगे बैठने वाली वे अकेली व्यक्ति नहीं थीं. कार्यक्रम में कई और जाने-माने महिला-पुरुष शामिल थे. सभी ने चप्पल-जूते पहने हुए थे. लेकिन हिंदुओं की भावना आहत करने का आरोप केवल ख़ुशबू पर लगाया गया. नीचे दी गईं कुछ तस्वीरों से यह साफ़ हो जाता है. इवेंट की सभी 50 तस्वीरें देखने के लिए यहां क्लिक कर सकते हैं.

सभी तस्वीरें : बिहाइंडवुड्स डॉट कॉम
सभी तस्वीरें : बिहाइंडवुड्स डॉट कॉम