भारत इंग्लैंड दौरे का पहला टेस्ट मैच भले ही हार गया हो, लेकिन कप्तान विराट कोहली की बल्लेबाजी की चौतरफा तारीफ हो रही है. एजबेस्टन टेस्ट में कुल 200 रन बनाने वाले विराट अॉस्ट्रलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को पछाड़कर आईसीसी टेस्ट रैकिंग में पहले पायदान पर पहुंच गए हैं. विराट के आईसीसी रैकिंग में 934 रेटिंग अंक हो गए हैं जबकि स्मिथ के 929 हैं. स्टीव स्मिथ को मार्च में हुए बॉल टेंपरिंग स्कैंडल के बाद एक साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है.

यह उपलब्धि हासिल करने के साथ ही कोहली भारत के एेसे सातवें बल्लेबाज बन गए हैैं जिसने टेेस्ट रैैकिंग में पहला नंबर हासिल किया है. 2011 में सचिन तेंदुलकर के टेस्ट रैकिंग में पहला स्थान हासिल करने के सात साल बाद कोई भारतीय खिलाड़ी इस मुकाम पर पहुंचा हैै. कोहली और सचिन के अलावा सुनील गाावस्कर, दिलीप वेंगसरकर, राहुुल द्रविड़, गौतम गंभीर और वीरेंद्र सहवाग पहले नंबर पर पहुंच चुके हैं. हालांकि, इनमें से कोई भी 934 रेटिंग अंक नहीं हासिल कर सका था.

कोहली इस समय आईसीसी की सर्वकालिक टेस्ट बल्लेबाजी में 14 वें नंबर पर हैं. विशेषज्ञों के मुताबिक अगर वे इंग्लैंड के खिलाफ लार्ड्स टेस्ट में बढ़िया प्रदर्शन करते हैं तो वे मैथ्यू हेडेन, जैक कैलिस और एबी डिवीलियर्स को पछाड़कर सर्वकालिक दस बल्लेबाजों मेें जगह बना सकते हैं.