करीब दो महीने पहले खबर आई थी कि हिंदूवादी संगठन विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) ने ‘लवरात्रि’ की स्क्रीनिंग रोकने की धमकी दी है. वीएचपी ने इस फिल्म के शीर्षक पर आपत्ति जताते हुए कहा था कि यह टाइटल हिंदू त्योहार नवरात्रि का अर्थ बिगाड़ता है इसलिए वह सलमान खान की इस फिल्म का विरोध करेगा. हालांकि अब तक किसी को भी ‘लवरात्रि’ के ट्रेलर में हिंदुओं की भावनाएं आहत करने वाली कोई बात नजर नहीं आई है, लेकिन अभी यह कहना जल्दबाजी होगी क्योंकि हो सकता है ‘सच्चे हिंदुत्व रक्षकों’ तक अभी यह ट्रेलर पहुंचा ही न हो!

खैर, इस मजे-मजाक से इतर ‘लवरात्रि’ का ट्रेलर धार्मिक भावनाएं भले ही आहत न करता हो, लेकिन सिनेमा प्रेमियों को निराश करता जरूर लगता है. सलमान खान अपनी जिस कहानी को सिर्फ प्यार और मोहब्बत की कहानी बताते हुए पेश कर रहे हैं, वह प्रेम कहानी तो है लेकिन सालों-साल घिसकर धूसर पड़ चुकी है. इसमें कोई लड़की किसी दूर देश से कुछ दिनों के लिए आती है और यहां के देसीबॉय को अपना दिल दे बैठती है. आखिर में यह देसी हीरो सात-समंदर पार करके, तमाम लड़ाइयां लड़ते हुए हीरोइन को अपना बनाने में कामयाब हो जाता है. यह ट्रेलर इस धूसर कहानी को ढेर-सारी चमक-दमक और संगीत की धमक के साथ दिखाने की बात कहता है.

सलमान खान की बहन अर्पिता के पति आयुष शर्मा लवरात्रि में मुख्य भूमिका निभा रहे हैं. दूसरी तरह से कहें तो सलमान खान इस फिल्म से अपने बहनोई को लॉन्च करने जा रहे हैं. फिल्म से जुड़ी कुछ चर्चाओं के मुताबिक आयुष बीते चार सालों से सलमान खान से अभिनय की ट्रेनिंग ले रहे हैं. उनकी यह ट्रेनिंग कुछ मौकों पर ट्रेलर में नजर भी आ जाती है, लेकिन अगर आप यह बात नहीं जानते तो आप उन पर सलमान खान की नकल करने का आरोप लगा सकते हैं. ट्रेलर में नजर आ रहे अभिनय की जरा और तफ्सील में बात करें तो आयुष शर्मा और फीमेल लीड वरीना हुसैन बमुश्किल रटे गए संवादों को कैमरे के मुंह पर दे मारने वाले अंदाज में बोलते लगते हैं. यह बात इस फिल्म से ज्यादा इन दोनों सुंदर चेहरों के लिए निराशा पैदा कर देती है.

खबर है कि ‘लवरात्रि’ में सलमान खान भी एक कैमियो रोल में नजर आएंगे. उनके दोनों भाई अरबाज खान और सोहैल खान भी फिल्म का हिस्सा हैं और ट्रेलर में भी उनकी एक झलक मौजूद है. कुल मिलाकर फिल्म का जॉनर भले ही फैमिली ड्रामा न हो लेकिन यह परिवार द्वारा मिलजुल कर बनाई गई एक ड्रामा फिल्म जरूर है. इसके अलावा, बतौर निर्देशक डेब्यू कर रहे अभिराज मीनावाला की यह फिल्म और क्या साबित होगी, इसका पता पांच अक्टूबर को फिल्म रिलीज के साथ ही चलेगा.

Play