Play

यशराज फिल्म्स एक टेलर और एक कसीदाकार की प्रेम कहानी पर ‘सुई-धागा’ नाम से फिल्म बना रहा है. हाल ही में फिल्म की मुख्य स्टार कास्ट अनुष्का शर्मा और वरुण धवन ने ‘सुई-धागा’ का लोगो रिलीज किया है. यह लोगो कागज पर प्रिंट किया गया कोई रंगबिरंगा टेक्स्ट नहीं है बल्कि देशभर के दूर-दराज के इलाकों में रहने वाले कलाकारों की कसीदाकारी का नमूना है. इस तरह ‘सुई-धागा’ को सिर्फ एक लोगो नहीं मिला, बल्कि इस लोगो के कई प्रतिरूप मिले जो उतने ही विविध हैं जितनी हमारे देश में कलाएं. इस तरह कढ़ाई की अलग-अलग विधा को पेश करने के लिए फिल्म के कई लोगो जारी किए गए हैं.

यशराज फिल्म्स के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर जारी किए गए इस वीडियो में अनुष्का शर्मा और वरुण धवन फिल्म के ढेर सारे लोगो बनने की कहानी और वजह बताते हैं. इसमें देश के अलग-अलग कोनों में लोगो की स्टेंसिल भेजे जाने और तमाम जगहों से वहां की खास कलाओं में इनके ढलकर आने का जिक्र किया गया है. वीडियो में खासतौर पर कश्मीर का कशीदा और सोज़नी, ओडिशा की पीपली, राजस्थान की आरी, बंजारा और गोटापट्टी, तमिलनाडु की टोडा और असम के हैंडलूम में लोगो के बनने की झलक देखी जा सकती है.

यहां इस बात से इंकार नहीं है कि ये सारी मशक्कत फिल्म के प्रमोशन के लिए की जा रही है, लेकिन इसके साथ-साथ अच्छा काम यह हो रहा है कि देश के कोनों में छिपी इन कलाओं का भी प्रचार हो रहा है. ‘सुई-धागा’ का लोगो बनाने वाले ये कलाकार कपड़ों के साथ देश की कला-संस्कृति को भी संवारते और खास बनाते हैं. यही वजह है कि इन कलाकारों को उनके हिस्से का सम्मान दिलवाने की इस ईमानदार कोशिश की भी सराहना की जानी चाहिए.