इशरत जहां मामला : सीबीआई अदालत ने डीजी वंजारा और एके अमीन की रिहाई याचिकाएं खारिज कीं

इशरत जहां फर्जी एनकाउंटर मामले में सीबीआई की एक विशेष अदालत ने आज आरोपित डीजी वंजारा और एनके अमीन की रिहाई याचिकाएं खारिज कर दीं. इशरत जहां की मां शमीमा कौसर ने डीजी वंजारा की रिहाई याचिका को चुनौती दी थी. उन्होंने कोर्ट को बताया कि उनकी बेटी को उच्च अधिकारियों और ताकतवर पदों पर बैठे लोगों की साजिश के तहत मारा गया. शमीमा कौसर ने आरोप लगाया कि फर्जी एनकाउंटर में डीजी वंजारा की सीधी भूमिका थी. (विस्तार से)

मुजफ्फरपुर मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा - लगता है जैसे इस तरह के अपराधों को सरकार की शह है

बिहार के मुजफ्फरपुर बालिका गृह बलात्कार मामले में सुप्रीम कोर्ट ने आज राज्य की नीतीश कुमार सरकार की कड़ी आलोचना की. कोर्ट ने कहा कि ऐसा लगता है जैसे इस तरह की गतिविधियों को सरकार की शह मिली हुई है. सर्वोच्च अदालत ने पूछा कि कौन ऐसे शेल्टरों को पैसा दे रहा है. सुप्रीम कोर्ट ने देश में महिलाओं के साथ होने वाले दुर्व्यवहार पर भी टिप्पणी की. अदालत ने कहा, ‘हर जगह हर तरफ महिलाओं से बलात्कार किया जा रहा है.’ (विस्तार से)

करुणानिधि नहीं रहे

तमिलनाडु की राजनीति के दिग्गजों में शुमार और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री एम करुणानिधि का निधन हो गया है. बुधवार शाम चेन्नई के कावेरी अस्पताल में उन्होंने आखिरी सांस ली. करुणानिधि 94 साल के थे और उम्र संबंधी बीमारियों और पेशाब में संक्रमण की समस्या से जूझ रहे थे. उन्होंने हाल ही में डीएमके अध्यक्ष के रूप में 49 साल पूरे किए थे. बतौर पार्टी अध्यक्ष 50वें वर्ष में प्रवेश करने वाले वे पहले राजनेता थे. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट ने असम एनआरसी के सह-समन्यवक और रजिस्ट्रार जनरल को फटकार लगाई

सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (एनआरसी) के मुद्दे पर आज सुनवाई करते हुए असम के सह-समन्वयक प्रतीक हजेला और रजिस्ट्रार जनरल ऑफ इंडिया (आरजीआई) शैलेष को जोरदार फटकार लगाई है. देश की शीर्ष अदालत ने कहा कि इन दोनों ने असम में एनआरसी लागू करने के तरीकों पर उसे जानकारी दिए बिना मीडिया में बयान दिए हैं जो कि कोर्ट की अवमानना है. कोर्ट का कहना था, ‘हमें आप दोनों को कोर्ट की अवमानना का दोषी ठहराते हुए जेल भेजना चाहिए.’ (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : पुलिस ने भदोही के गोहत्या मामले में चार लोगों को हिरासत में लिया

उत्तर प्रदेश के भदोही जिले में कथित गोहत्या के मामले में पुलिस ने चार लोगों को हिरासत में लिया है. यह मामला भदोही जिले के सियरहा गांव का है, जहां सोमवार को एक स्थानीय निवासी की गाय सड़क किनारे मरी हुई पाई गई थी. इस गाय की हत्या धारदार हथियार से गला रेतकर की गई थी. पुलिस ने इस मामले में अज्ञात लोगों के खिलाफ संबंधित धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया है. (विस्तार से)

वरिष्ठता के विवाद के बीच जस्टिस केएम जोसेफ सहित तीन नए जजों ने शपथ ली

जजों की वरिष्ठता को लेकर चल रहे हालिया विवाद के बीच सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को तीन जजों- जस्टिस इंदिरा बनर्जी, जस्टिस विनीत सरन और जस्टिस केएम जोसेफ ने शपथ ले ली है. शपथ लेने और नियुक्ति के तय वरिष्ठताक्रम को देखा जाए तो जस्टिस जोसेफ का नाम सबसे नीचे है. इसका मतलब है कि वे फिलहाल सुप्रीम कोर्ट के सबसे जूनियर न्यायाधीश होंगे. साथ ही इसका असर उनके सीजेआई बनने और किसी भी बेंच की अध्यक्षता करने की संभावनाओं पर भी पड़ेगा. (विस्तार से)

जम्मू और कश्मीर : आतंकियों के साथ मुठभेड़ में एक मेजर सहित चार जवान शहीद

जम्मू-कश्मीर के गुरेज सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर हुई एक मुठभेड़ में सेना के चार जवानों की मौत हो गई है. इस दौरान सुरक्षाबलों ने दो आतंकवादियों को मार गिराया. सेना के मुताबिक मुठभेड़ तब शुरू हुई जब मंगलवार तड़के आठ संदिग्ध आतंकवादियों ने राष्ट्रीय राइफल्स की 36वीं बटालियन पर फायरिंग की. इसमें मेजर केपी राणे सहित तीन सैनिक जमी सिंह, विक्रमजीत और मनदीप शहीद हो गए. सेना की जवाबी फायरिंग में दो आतंकवादी भी मारे गए. हालांकि उनके शव अभी तक बरामद नहीं हो सके हैं. (विस्तार से)

क्यों डोनाल्ड ट्रंप का अगले साल गणतंत्र दिवस के मौके पर भारत आना मुश्किल लगता है : रिपोर्ट

हाल में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को अगले साल गणतंत्र दिवस के मौके पर मुख्य अतिथि के रूप शामिल होने का न्योता दिया गया था. पिछले हफ्ते खबर आई थी कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने इस बारे में अभी तक कोई फैसला नहीं लिया है. अब बताया जा रहा है कि शायद डोनाल्ड ट्रंप उस समय भारत न आ पाएं. सूत्रों के हवाले कहा जा रहा है कि ट्रंप ने भारत का न्योता स्वीकार किया है लेकिन, उस दौरान वे कई दूसरे कामों में व्यस्त रहेंगे. (विस्तार से)

दिल्ली सरकार कूड़ा उपराज्यपाल के घर के आगे क्यों नहीं फेंकती! : सुप्रीम कोर्ट

दिल्ली के सोनिया विहार इलाके में लैंडफिल (कचरा भराव क्षेत्र) बनाए जाने के प्रस्ताव पर वहां स्थानीय लोगों के विरोध को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार को कड़ी फटकार लगाई है. अदालत ने कड़ी टिप्पणी करते हुए कहा कि आम आदमी के रिहाइशी इलाके के बजाय सरकार दिल्ली के उपराज्यपाल के आधिकारिक निवास के आगे कूड़ा क्यों नहीं फेंक देती. कोर्ट ने कहा कि कूड़े के निस्तारण को लेकर दिल्ली की स्थिति दिन-प्रतिदिन बिगड़ती जा रही है. (विस्तार से)

राज्य सभा के उपसभापति का चुनाव नौ अगस्त को होगा

राज्य सभा के उपसभापति को चुनने के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी गई है. इसके लिए बुधवार, आठ अगस्त की दोपहर तक नामांकन दाख़िल किए जाएंगे. चुनाव गुरुवार, नौ अगस्त को सुबह 11 बजे होगा. नतीज़ा भी उसी दिन घोषित होगा. राज्य सभा के उपसभापति के चुनाव में सिर्फ उच्च सदन के सदस्य ही हि स्सा लेते हैं. सदन में फिलहाल 244 सदस्य हैं. इसमें जीत के लिए 123 मतों की ज़रूरत होगी. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.