तमिलनाडु की राजनीति के दिग्गजों में शुमार और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री एम करुणानिधि का मंगलवार को निधन हो गया. इस खबर को आज के सभी अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. इससे पहले उन्हें चेन्नई के कावेरी अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उन्होंने आखिरी सांस ली. करुणानिधि 94 साल के थे और उम्र संबंधी बीमारियों और पेशाब में संक्रमण की समस्या से जूझ रहे थे. 1969 में पहली बार तमिलनाडु के मुख्यमंत्री बने करुणानिधि इसके बाद पांच बार राज्य के मुखिया रहे थे.

बिहार के मुजफ्फरपुर बालिका गृह बलात्कार मामले में सुप्रीम कोर्ट ने नीतीश सरकार की कड़ी आलोचना की है. यह खबर भी अखबारों की प्रमुख सुर्खियों में शामिल है. शीर्ष अदालत ने कहा कि ऐसा लगता है जैसे इस तरह की गतिविधियों को सरकार की शह मिली हुई है. साथ ही, सुप्रीम कोर्ट ने यह भी पूछा कि कौन ऐसे शेल्टरों को पैसा दे रहा है. उच्चतम न्यायालय ने देश में महिलाओं के साथ होने वाले दुर्व्यवहार पर भी टिप्पणी की. शीर्ष अदालत ने कहा, ‘हर जगह हर तरफ महिलाओं से बलात्कार किया जा रहा है.’

सपा, बसपा और रालोद से समझौता होने के बाद जो सीटें बचेंगी, उनमें से ही कांग्रेस को मिलेंगी : अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की स्थिति पर सवाल उठाया है. दैनिक जागरण की खबर के मुताबिक उन्होंने कहा, ‘उत्तर प्रदेश में कांग्रेस राष्ट्रीय पार्टी है या नहीं, यह एक बड़ा सवाल है. कांग्रेस देश में एक बड़ी पार्टी जरूर है. लेकिन, उत्तर प्रदेश में उसकी स्थिति के बारे में सोचना होगा.’ इसके अलावा उन्होंने इस बात के संकेत दिए हैं कि कांग्रेस अधिक सीटों की उम्मीद न करे. अखिलेश यादव ने कहा, ‘सपा, बसपा और रालोद में समझौता होने के बाद जो सीटें बचेंगी, उनमें से ही कांग्रेस को मिलेंगी.’ वहीं, उत्तर प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता ओंकारनाथ सिंह ने कहा है कि राष्ट्रीय पार्टी का स्तर किसी प्रदेश विशेष से तय नहीं होता है. साथ ही, उन्होंने कहा कि गठबंधन का अभी कोई स्वरूप तय नहीं हो सका है और इस बारे में पार्टी का राष्ट्रीय नेतृत्व ही फैसला लेगा.

करदाताओं की हर वित्तीय गतिविधि की निगरानी की तैयारी

आयकर विभाग करदाताओं की हर वित्तीय गतिविधि की निगरानी की तैयारी में है. हिन्दुस्तान में छपी खबर की मानें तो विभाग ने तकनीक के सहारे टैक्स स्क्रूटनी का इतना जाल फैला लिया है कि रिटर्न दाखिल करने से पहले सारा रिकॉर्ड सिस्टम में पहुंच जाता है. बताया जाता है कि आयकर विभाग के नियम 114-डी और 114-ई में मौजूद चीजें वित्तीय लेन-देन को कम्प्यूटराइज्ड सिस्टम में सीधे पहुंचा देती हैं. ऐसे में इन जानकारियों को ही पर्याप्त माना जाएगा. अखबार ने सूत्रों के हवाले से कहा है विभाग इस वित्तीय वर्ष में टैक्स स्क्रूटनी में कमी करेगा. बीते साल एक फीसदी के मुकाबले 0.35 फीसदी मामलों में स्क्रूटनी होगी.

दिल्ली : विधायक फंड चार से बढ़कर 10 करोड़ रुपये

दिल्ली कैबिनेट ने विधायक फंड चार करोड़ रुपये से बढ़ाकर 10 करोड़ रुपये करने का फैसला किया है. बिजनेस स्टैंडर्ड में प्रकाशित खबर के मुताबिक विधायक फंड बढ़ाने का फैसला इसी साल से लागू किया जाएगा. इसके अलावा कैबिनेट ने कई भारतीय भाषाओं में भाषा अकादमी स्थापित करने का भी फैसला किया है. उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि काफी पहले से अलग-अलग भाषाओं में अकादमी स्थापित करने की भी मांग उठ रही थी. दिल्ली में छह-सात भाषा अकादमियां पहले से ही हैं. वहीं, सरकार ने विदेशी भाषा अकादमी स्थापित करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है. इसके अलावा मंत्रिमंडल ने एड्स पीडि़तों को दी जाने वाली सहायता राशि को भी बढ़ाकर दोगुना करने का फैसला लिया है.

पाकिस्तान : इमरान खान की जीत में गड़बड़ी की आशंका, शपथ ग्रहण में देरी

पाकिस्तान के अगले प्रधानमंत्री के रूप में इमरान खान की ताजपोशी में और देरी हो सकती है. नवभारत टाइम्स के मुताबिक चुनाव आयोग ने मंगलवार को इमरान खान की दो सीटों पर हुई जीत का नोटिफिकेशन रोक दिया है. बताया जाता है कि आयोग ने यह कदम गड़बड़ी की आशंका को देखते हुए उठाया है. इसके बाद माना जा रहा है कि 14 अगस्त को उनके शपथ ग्रहण समारोह में अब और देरी हो सकती है. पाकिस्तान तहरीके इंसाफ (पीटीआई) प्रमुख इमरान खान ने नेशनल असेंबली के चुनाव में कुल पांच सीटों पर चुनाव लड़ा था. उन्होंने इन सभी सीटों पर जीत हासिल की है.