अमेरिका : भारतीय इंजीनियर की हत्या करने वाले पूर्व अमेरिकी नौसैनिक को उम्र कैद

अमेरिका की एक अदालत ने अपने ही देश के एक पूर्व नौसैनिक एडम प्यूरिनटन को तीन बार की उम्र कैद की सजा सुनाई है. पूर्व नौसैनिक को यह सजा बीते साल फरवरी में नस्लीय आधार पर भारतीय मूल के एक इंजीनियर श्रीनिवास कुचिभोटला की हत्या और इसी घटना के दौरान दो अन्य लोगों को जख्मी कर देने के मामले में सुनाई गई है. सजा सुनाए जाने से पहले मामले की सुनवाई के दौरान आरोपित ने अपना गुनाह भी स्वीकार कर लिया था. (विस्तार से)

अब दिल्ली में भीख मांगना अपराध नहीं

दिल्ली हाईकोर्ट ने बुधवार को दिए गए एक अहम फैसले में राष्ट्रीय राजधानी में भीख मांगने को अपराध घोषित करने वाला कानूनी प्रावधान रद्द कर दिया है. अदालत ने अपने आदेश में कहा है कि दिल्ली सरकार जबरन भिक्षावृत्ति कराने वाले गिरोहों पर अंकुश लगाने के लिए अलग से कानून बना सकती है. हाई कोर्ट सामाजिक कार्यकर्ता हर्ष मंदर और कर्णिका सावनी द्वारा दाखिल जनहित याचिकाओं पर सुनवाई कर रहा था. (विस्तार से)

जेएनयू में हुए जनमत संग्रह में 93 फीसदी शिक्षकों ने कुलपति जगदीश कुमार के विरोध में वोट डाले

दिल्ली स्थित जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) एक बार फिर से सुर्खियों में है. यहां हुए एक जनमत संग्रह में लगभग 93 प्रतिशत शिक्षकों ने वर्तमान कुलपति जगदीश कुमार के पद पर बने रहने के विरोध में वोट डाला है. मंगलवार को हुआ यह जनमत संग्रह जेएनयू के शिक्षक संघ ने आयोजित करवाया था. जेएनयू शिक्षक संघ में शामिल 586 शिक्षकों में से करीब 300 शिक्षक बाहरी पर्यवेक्षकों की निगरानी में वोट डालने पहुंचे थे. (विस्तार से)

राज्य सभा उपसभापति चुनाव: कांग्रेस नेता बीके हरिप्रसाद विपक्ष के उम्मीदवार होंगे

राज्य सभा के उपसभापति पद के लिए विपक्ष ने कांग्रेस के नेता बीके हरिप्रसाद को उम्मीदवार बनाने का फैसला किया है. 64 वर्षीय हरिप्रसाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हैं और राहुल गांधी के काफी करीबी माने जाते हैं. वे कर्नाटक से राज्यसभा सांसद हैं. इससे पहले विपक्ष की ओर से एनसीपी सांसद वंदना चव्हाण को उम्मीदवार बनाने की खबरें आ रही थीं. यह चुनाव गुरूवार सुबह 11 बजे होगा. (विस्तार से)

रफाल खरीद में बोफोर्स से कहीं बड़ा घोटाला हुआ है : अरुण शौरी

रफाल सौदे को लेकर पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण शौरी और यशवंत सिन्हा ने मोदी सरकार को कटघरे में खड़ा किया है. बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने सरकार पर गंभीर आरोप लगाए. उनके साथ जाने-माने अधिवक्ता प्रशांत भूषण भी थे. अरुण शौरी ने कहा कि फ्रांस के साथ हुए इस सौदे में बोफोर्स से कहीं बड़ा घोटाला हुआ है. पूर्व केंद्रीय मंत्री का ये भी कहना था कि इससे राष्ट्रीय सुरक्षा को नुकसान पहुंचा है. (विस्तार से)

कर्नाटक : क्या असंतुष्ट कांग्रेस विधायक सरकार गिरा सकते हैं?

कर्नाटक में कांग्रेस और जनता दल (सेकुलर) की दो महीने पुरानी सरकार खतरे में दिख रही है. कुछ असंतुष्ट कांग्रेस विधायक भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का हाथ थामकर वर्तमान सरकार को गिरा सकते हैं. खबर में बताया गया है कि कांग्रेस विधायक विधानसभा से इस्तीफा देकर सरकार बनाने के लिए जरूरी संख्या को 104 तक ले आएंगे जो अभी 112 है. (विस्तार से)

मुज़फ्फ़रपुर यौन शोषण मामला : बिहार की समाज कल्याण मंत्री मंजू वर्मा ने इस्तीफ़ा दिया

बिहार के मुजफ्फरपुर स्थि​त ​बालिका संरक्षण गृह में बच्चियों के यौन शोषण के मामले में चौतरफा दबाव झेल रहीं राज्य की समाज कल्याण मंत्री मंजू वर्मा ने आखिरकार अपना इस्तीफा दे दिया है. मंजू वर्मा के पति पर इस बालिका गृह में नियमित रूप से आने-जाने और इस मामले के मुख्य आरोपित बृजेश ठाकुर के साथ करीबी संबंध होने का आरोप है. (विस्तार से)

मुंबई : चेंबूर में स्थित भारत पेट्रोलियम रिफाइनरी में आग लगी

मुंबई के चेम्बूर में स्थित भारत पेट्रोलियम की एक रिफाइनरी में आग लग गई है. पीटीआई के मुताबिक दोपहर करीब तीन बजे रिफाइनरी में एक विस्फोट हुआ, जिसके बाद आग लग गई. एक दमकल अधिकारी ने बताया कि सात दमकल वाहन और दो फोम टेंडर आग बुझाने में लगे हुए है. खबरों के मुताबिक इस हादसे में 45 लोग घायल हुए हैं. (विस्तार से)

टैक्स से जुड़े मामले में राहुल गांधी को हाई कोर्ट से कोई राहत नहीं

नेशनल हेराल्ड मामले में दिल्ली हाई कोर्ट से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी कोई राहत नहीं मिल पाई है. राहुल गांधी ने आयकर विभाग के उस आदेश को हाई कोर्ट में चुनौती दी थी, जिसमें उनके नेशनल हेराल्ड और यंग इंडिया से जुड़े ‘टैक्स एसेसमेंट’ की दोबारा जांच की बात कही गई थी. दिल्ली हाई कोर्ट अब इस मामले में 14 अगस्त को सुनवाई करेगा. (विस्तार से)

एम करुणानिधि के अंतिम दर्शन के दौरान भगदड़, दो की मौत

डीएमके नेता एम करुणानिधि के अंतिम दर्शन के लिए बुधवार को चेन्नई स्थित राजाजी हॉल के बाहर उनके समर्थकों की भारी भीड़ देखने को मिली. अपने नेता की अंतिम झलक पाने के लिए बेचैन समर्थकों की भीड़ ने इस बीच उग्र रूप भी ले लिया. इस वजह से यहां भगदड़ की स्थिति बन गई. धक्का-मुक्की के दौरान लोगों के एक दूसरे पर गिर जाने से दो लोगों की मौत हो गई और 30 अन्य लोग घायल हो गए. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.