राज्य सभा उपसभापति के चुनाव के लिए गुरुवार सुबह 11 बजे मतदान शुरू हो गया. अब तक स्थितियों को देखकर लग रहा है कि इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले एनडीए (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) के प्रत्याशी हरिवंश नारायण सिंह को जीत हासिल हो जाएगी. हालांकि मुकाबला नज़दीकी रहने की संभावना है. विपक्ष की ओर से कांग्रेस के बीके हरिप्रसाद उम्मीदवार हैं.

ख़बरों के मुताबिक किसी भी प्रत्याशी को जीतने के लिए 119 वोटों की ज़रूरत है क्योंकि आम आदमी पार्टी (3) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (2) मतदान में हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया है. इससे सदन की प्रभावी संख्या घटकर 239 रह गई है. कुछ और सदस्य भी मतदान के दौरान अनुपस्थित रह सकते हैं. दूसरी तरफ बीजू जनता दल (9), तेलंगाना राष्ट्र समिति (6) और अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (13) जैसी पार्टियां एनडीए उम्मीदवार को समर्थन दे रही हैं.

इस तरह एनडीए का अांकड़ा 119 की संख्या को आसानी से पार करता दिख रहा है. इसके बावज़ूद मुकाबला नज़दीकी ही होने की संभावना है क्योंकि विपक्ष के पास भी लगभग 116 सांसदों का संख्या बल है. ऐसे में दो-चार वोट इधर-उधर होते ही नजीज़ा पलट भी सकता है. वैसे नतीज़े का ऐलान दोपहर बाद होने की संभावना है.