गुजरात हाईकोर्ट ने हार्दिक पटेल की सजा पर रोक लगाई

गुजरात हाईकोर्ट ने पाटीदार नेता हार्दिक पटेल की सजा पर पर रोक लगा दी है. रोक का यह आदेश अगली सुनवाई तक प्रभावी होगा. पटेल को सजा सुनाए जाने का यह मामला 2015 के पाटीदार आंदोलन के दौरान हुई हिंसा से जुड़ा है. हाईकोर्ट के जज एसएच वोरा ने हार्दिक की सजा पर रोक का आदेश जारी किया है. इस बारे में ख़ुद हार्दिक ने ही मीडिया काे जानकारी दी. उन्होंने बताया, ‘मैंने निचली अदालत के आदेश के ख़िलाफ़ अपील की थी. उस पर हाईकोर्ट ने रोक लगा दी है.’ (विस्तार से)

महाराष्ट्र : गलत पूर्वानुमान पर किसानों ने मौसम विभाग के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई

महाराष्ट्र के मराठवाड़ा क्षेत्र के किसानों ने मौसम विभाग के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई है. किसानों ने मौसम विभाग के अधिकारियों पर मानसून के बारे में गलत पूर्वानुमान देने का आरोप लगाया है. मुंबई मिरर में प्रकाशित खबर के मुताबिक किसानों का आरोप है कि पुणे और मुंबई के मौसम विभाग के अधिकारियों ने बीज और कीटनाशक निर्माता कंपनियों के साथ मिलकर किसानों को लाखों रुपये का नुकसान पहुंचाया. (विस्तार से)

पाकिस्तान : नवाज शरीफ के बेटों के नाम ब्लैकलिस्ट में शामिल किए गए, पासपोर्ट भी रद्द

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के बेटों के पासपोर्ट रद्द कर दिए गए हैं. पाकिस्तानी अधिकारियों ने उन्हें ब्लैकलिस्ट में शामिल करते हुए यह कदम उठाया है. पाकिस्तान में भ्रष्टाचार के मामलों की जांच करने वाले नेशनल अकाउंटिबिलिटी ब्यूरो (एनएबी) ने अपील की थी कि हसन और हुसैन के नाम एग्जिट कंट्रोल लिस्ट में शामिल किए जाएं. एनएबी ने आप्रवासन व पासपोर्ट निदेशक से भी अपील की थी कि वह नवाज के दोनों बेटों के पासपोर्ट ब्लॉक कर उनके नाम ब्लैकलिस्ट में डाल दे. (विस्तार से)

राज्य सभा उपसभापति के चुनाव में विपक्ष को झटका, एनडीए के हरिवंश नारायण सिंह जीते

राज्य सभा उपसभापति के चुनाव में कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्ष को झटका लगा है. गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले एनडीए (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) के प्रत्याशी हरिवंश नारायण सिंह ने अच्छे अंतर से इसमें जीत हासिल की. विपक्ष की ओर से कांग्रेस के बीके हरिप्रसाद से उनका मुकाबला था. इसके नज़दीकी रहने की संभावना थी पर ऐसा नहीं हुआ. (विस्तार से)

केरल : भारी बारिश और बाढ़ से 26 लोगों की मौत

केरल में भारी बारिश और बाढ़ से कम से कम 26 लोगों की मौत हो गई है. गृह मंत्रालय ने गुरुवार को ये जानकारी दी. गृह मंत्रालय के प्रवक्ता के अनुसार सबसे ज्यादा नुकसान इडुक्की जिले में हुआ है जहां 11 मौतें हुई हैं. इसके अलावा मलप्पुरम, वायनाड और कन्नूर भी बारिश से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं. इन इलाकों में करीब तीन हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है. (विस्तार से)

भारत और बांग्लादेश के बीच बेहतरीन संबंध हैं जो एनआरसी से प्रभावित नहीं होंगे : विदेश मंत्रालय

भारतीय विदेश मंत्रालय के मुताबिक नेशनल रजिस्टर आॅफ सिटिजंस (एनआरसी) की वजह से भारत-बांग्लादेश के आपसी संबंधों पर कोई विपरीत प्रभाव नहीं पड़ेगा. इस बारे में गुरुवार को एक प्रेस कान्फ्रेंस के दौरान एक सवाल का जवाब देते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, ‘हमने बांग्लादेश को आश्वस्त किया है कि एनआरसी की सूची सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर तैयार कराई गई है और इसे अंतिम रूप दिया जाना बाकी है.’ (विस्तार से)

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने तीन तलाक विधेयक में संशोधन को मंजूरी दी, मजिस्ट्रेट से मिलेगी जमानत

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) विधेयक, 2017 में गुरुवार को संशोधन करते हुए जमानत से जुड़ा एक प्रावधान जोड़ा है. अभी-भी एक साथ तीन तलाक बोलकर तलाक दिए जाने को गैर जमानती अपराध माना गया है, लेकिन इन मामलों में मजिस्ट्रेट को जमानत देने का अधिकार होगा. विपक्षी दल जिन मांगों को उठाते हुए इस विधेयक का विरोध करते रहे हैं, उनमें एक मांग यह भी थी. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट ने जेपी बिल्डर के घर खरीदारों को झटका दिया, रुपये वापस नहीं मिलेंगे

सुप्रीम कोर्ट ने जेपी बिल्डर के घर खरीदारों को झटका देते हुए कंपनी के खिलाफ दिवालिया प्रक्रिया को जारी रखने के निर्देश दिए हैं. सुप्रीम कोर्ट के इस निर्देश के बाद फिलहाल घर खरीदारों को उनका पैसा वापस नहीं मिलेगा. देश की शीर्ष अदालत ने जेपी इन्फ्राटेक लिमिटेड (जेआईएल) की दिवालिया प्रक्रिया के खिलाफ घर खरीदारों की याचिका पर सुनवाई करते हुए यह निर्देश दिया है. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : प्रतापगढ़ के दो महिला आश्रय गृहों पर छापा, 26 महिलाएं लापता मिलीं

उत्तर प्रदेश के देवरिया स्थित बालिका संरक्षण गृह में देह व्यापार का मामला सामने आने के बाद प्रशासन लगातार ऐसे आश्रय गृहों पर छापेमारी कर रहा है. ऐसी ही कार्रवाई के तहत प्रतापगढ़ के जिलाधिकारी ने अपनी टीम के साथ दो आश्रय गृहों का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान यहां 26 महिलाएं लापता मिलीं. प्रतापगढ़ के जिलाधिकारी शंभू कुमार ने बताया कि अष्टभुजा नगर के जागृति आश्रय गृह के निरीक्षण के दौरान 15 में से सिर्फ एक महिला मौके पर मिली. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक ने कांवड़ियों पर हेलिकॉप्टर से फूल बरसाए

बुधवार को दिल्ली के एक इलाके में कांवड़ियों द्वारा एक कार को नुकसान पहुंचाए जाने के बाद अब सोशल मीडिया पर कांवड़ियों से जुड़ा एक और वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो में उत्तर प्रदेश पुलिस के अतिरिक्त महानिदेशक (मेरठ जोन) प्रशांत कुमार लाल और ​पुलिस आयुक्त चंद्र प्रकाश त्रिपाठी हेलिकॉप्टर से कांवड़ियों पर गुलाब की पंखुड़ियां बरसाते हुए दिखाई दे रहे हैं. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.