मजेदार तरीके से ‘जनरेटर के भरोसे ठहरा आने वाला कल, बत्ती गुल है मीटर चालू शॉक न लग जाए बल’ जैसी लाइन गुनगुनाते हुए शुरू होने वाला यह ट्रेलर यहीं से आपको बांधना शुरू कर देता है. यह अपने आप में इतना दिलचस्प है कि इसे कई-कई बार देखा जा सकता है. ‘बत्ती गुल मीटर चालू’ की इन झलकियों को पसंद करने की दूसरी वजह इसके विषय से सबका राब्ता होना भी है. हिंदुस्तान में शायद ही कोई होगा जो बिजली के जाने और भारी-भरकम बिजली बिल के आने से परेशान ना हुआ हो और फिल्म यही दिखाने वाली है.

‘बत्ती गुल मीटर चालू’ का ट्रेलर उत्तराखंड के टिहरी-गढ़वाल इलाके में बिजली की समस्या दिखाता है और बिजली कंपनी की मनमानियों के चलते कुछ खिलंदड़ दोस्तों के साथ हुई एक ट्रैजडी का जिक्र करता है. यहां नायक का दोस्त भारी-भरकम बिल से छुटकारा पाने के लिए अपनी जिंदगी ही खत्म कर लेता है जिसके बाद वकील नायक उसके न्याय की लड़ाई को अपनी बनाकर लड़ता है. बताने में बेहद सपाट लग रही यह कहानी परदे पर देखने में खासी दिलचस्प होने वाली है, इसका अंदाजा ट्रेलर दे देता है. ट्रैजडी को सेंटर में रखने के बावजूद यह फिल्म बिजली के आने-जाने पर मसखरे संवादों के जरिए, ह्यूमर के मौके निकालती दिख सकती है.

दोस्त के लिए इंसाफ की लड़ाई लड़ने वाले वकील की भूमिका में शाहिद कपूर ठीक-ठीक ही लग रहे हैं. पहाड़ी इलाके के युवा का किरदार निभाते हुए उन्होंने अपनी टोन बदली है, हालांकि सीधे-सच्चे पहाड़ी नहीं लग पाए हैं. फिर भी किरदार के मसखरेपन को पकड़ने के चलते ऐसा करते हुए वे फिल्म में बुरे नहीं लगेंगे, ट्रेलर इसका पता भी दे देता है. श्रद्धा कपूर और दिव्येंदु शर्मा भी उनका साथ ठीक-ठाक निभाते हुए लगते हैं. इनके अलावा फिल्म में यामी गौतम, फरीदा जलाल और सुप्रिया पिलगांवकर भी देखने लायक होंगी.

बीते साल ‘टॉयलेट-एक प्रेमकथा’ लिखने वाली लेखक जोड़ी सिद्धार्थ सिंह औऱ गरिमा वहल ने इसकी पटकथा लिखी है और निर्देशन का जिम्मा भी श्री नारायण सिंह ने ही उठाया है. अगर ‘टॉयलेट...’ की बात करें तो यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर तो सफल रही थी लेकिन क्रिटिक्स ने इसे लंबा सरकारी विज्ञापन करार दिया था. यह अच्छा है कि ‘बत्ती गुल मीटर चालू’ का ट्रेलर देखते हुए ऐसी कोई आशंका नहीं होती. इसके संवादों की जुबान में कहें तो ‘बत्ती गुल मीटर चालू’ मनोरंजन और मकसद को सिल्वर स्क्रीन पर साथ ठहराने की उम्मीद देती दिखती है. इसके अलावा यह क्या करेगी इसका पता 21 सितंबर को फिल्म रिलीज के साथ चल सकेगा.

Play