जिन्ना-नेहरू वाले बयान पर दलाई लामा ने माफी मांगी

तिब्बत के धर्मगुरु दलाई लामा ने नेहरू और जिन्ना को लेकर दिए अपने बयान पर माफी मांगी है. एएनआई के मुताबिक उन्होंने कहा है, ‘अगर मैंने कुछ गलत कहा है तो मैं इसके लिए माफी मांगता हूं.’ दलाई लामा ने बुधवार को गोवा में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए दावा किया था कि महात्मा गांधी चाहते थे कि मोहम्मद अली जिन्ना भारत के प्रधानमंत्री बनें, लेकिन जवाहरलाल नेहरू इसके लिए तैयार नहीं हुए. (विस्तार से)

मुंबई : सरकारी स्कूल में आयरन की गोली खाने के बाद एक छात्रा की मौत, 197 बीमार

मुंबई में गोवंडी इलाके के एक सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को आयरन, फॉलिक एसिड और पेट के कीड़ों की दवाई खिलाए जाने के बाद एक छात्रा की मौत हो गई है. इन दवाइयों से 197 छात्र-छात्राओं के बीमार पड़ने की खबर भी है. दवाई खाने से बीमार पड़े 161 बच्चों को इलाज के लिए घाटकोपर के राजावाड़ी जबकि 36 अन्य को गोवंडी शताब्दी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. (विस्तार से)

अब आप ट्रैफिक पुलिस को अपने ड्राइविंग लायसेंस की डिजिटल कॉपी भी दिखा सकते हैं

अब से ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन पंजीकरण सर्टिफिकेट की ओरिजनल कॉपी साथ लेकर चलने जरूरत नहीं होगी. इसके बदले देशभर में इनकी डिजिटल कॉपी मान्य होगी. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने राज्यों को एक एडवायजरी जारी की है कि केवल आधिकारिक ऑनलाइन प्लेटफार्म जैसे डिजिलॉकर और एमपरिवहन एप में मौजूद ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन पंजीकरण प्रमाण पत्र या अन्य दस्तावेज ड्राइविंग परिवहन प्राधिकरणों द्वारा जारी प्रमाणपत्रों के बराबर माने जाएंगे. (विस्तार से)

2050 तक भारत में बुजुर्गों की संख्या 34 करोड़ से ज्यादा होगी

साल 2050 तक भारत में बुजुर्गों की संख्या 34 करोड़ से ज्यादा होगी. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने शुक्रवार को संसद को यह जानकारी दी. उन्होंने यह भी कहा कि सरकार ने बुजुर्गों के स्वास्थ्य की देखभाल के लिए राष्ट्रीय कार्यक्रम शुरू किया है. केंद्रीय मंत्री के मुताबिक इस कार्यक्रम का उद्देश्य बुजुर्गों को सुलभ, किफायती, उच्च गुणवत्ता वाली दीर्घकालिक और समर्पित स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवाना है. (विस्तार से)

कानून तोड़ने वाले कांवड़ियों के खिलाफ पुलिस सख्त कार्रवाई करे : सुप्रीम कोर्ट

कांवड़ यात्रा के दौरान उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में हुई तोड़फोड़ और हिंसक घटनाओं पर संज्ञान लेते हुए शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कानून को अपने हाथ में लेने वाले कांवड़ियों के खिलाफ पुलिस को सख्त कार्रवाई करनी चाहिए. इसके साथ ही शीर्ष अदालत ने दिल्ली के एक इलाके में कांवड़ियों द्वारा एक कार को नुकसान पहुंचाए जाने को ऐसा अपराध बताया जहां बिना एफआईआर के भी पुलिस को कार्रवाई करनी चाहिए. (विस्तार से)

मध्य प्रदेश : विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव को लेकर जारी राजनीतिक हलचल के बीच प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने चुनाव में पारदर्शिता के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. यहां दाखिल याचिका में उन्होंने मांग की है कि चुनाव के दौरान ईवीएम मशीनों से जुड़ी वीवीपीएटी मशीन की पर्चियों का औचक सत्यापन किया जाए. सुप्रीम कोर्ट इस याचिका पर अगले हफ्ते सुनवाई करेगा. (विस्तार से)

आरुषि-हेमराज हत्याकांड: सुप्रीम कोर्ट ने तलवार दंपत्ति के खिलाफ सीबीआई की याचिका मंजूर की

बहुचर्चित आरुषि-हेमराज हत्याकांड में सुप्रीम कोर्ट ने तलवार दंपत्ति की रिहाई के खिलाफ सीबीआई की याचिका मंजूर कर ली है. बीते साल अक्टूबर में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने तलवार दंपत्ति को संदेह का लाभ देते हुए बरी कर दिया था. सीबीआई की ओर से अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल मनिंदर सिंह ने कहा कि हाईकोर्ट के आदेश में कई खामियां हैं. (विस्तार से)

राजीव गांधी के हत्यारों को रिहा नहीं किया जा सकता : केंद्र

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के हत्यारों को रिहा नहीं किया जा सकता. शीर्ष अदालत ने केंद्र सरकार के हलफनामे को दर्ज करने के बाद मामले को अगली तारीख तक स्थगित कर दिया है. बीते जून में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी तमिलनाडु सरकार की उस अपील को खारिज कर चुके हैं जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री के हत्यारों को रिहा करने की मांग की गई थी. (विस्तार से)

आम आदमी पार्टी 2019 में विपक्ष के प्रस्तावित गठबंधन का हिस्सा नहीं होगी

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल ने 2019 के लोकसभा चुनाव को लेकर विपक्ष को झटका दिया है. उन्होंने कहा है कि उनकी पार्टी अगले आम चुनावों में विपक्ष के प्रस्तावित गठबंधन में शामिल नहीं होगी. केजरीवाल ने कहा कि जो राजनीतिक दल गठबंधन में जा रहे हैं उनका देश के विकास में कोई योगदान नहीं है. (विस्तार से)

दिल्ली : कार पर हमला करने वाला कांवड़िया पुराना अपराधी निकला

दिल्ली पुलिस ने मोती नगर इलाके में कांवड़ियों द्वारा एक कार पर हमला किए जाने के मामले में एक आरोपित को गिरफ्तार किया है. उसका नाम राहुल उर्फ बिल्ला (26) है और दिल्ली के उत्तम नगर इलाके में रहता है. दिल्ली पुलिस के उपायुक्त (पश्चिम) विजय कुमार ने बताया कि राहुल पढ़ा-लिखा नहीं है और बेरोजगार है. उन्होंने बताया, ‘वह चोरी के एक मामले में जमानत पर बाहर है और छह-सात महीने जेल में बिता चुका है.’ (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.