‘आखिर भाजपा शासित राज्यों में ही बलात्कार की घटनाएं क्यों हो रही है?’  

— राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष

राहुल गांधी ने शुक्रवार को यह बात छत्तीसगढ़ की राजधानी में पार्टी के नए कार्यालय के उद्घाटन के बाद एक रैली को संबोधित करते हुए कही. उनके मुताबिक भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) शासित राज्यों में महिलाएं खुद को असुरक्षित महसूस कर रही है. इस दौरान सवालिया लहजे में उन्होंने यह भी कहा कि बिहार और उत्तर प्रदेश के आश्रय गृहों में हुई यौन शोषण की घटनाओं पर आखिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी चुप्पी कब तक बरकरार रखेंगे?


‘आम सहमति न बन पाने से राज्यसभा के इस सत्र में तीन तलाक विधेयक नहीं लाया जा सका.’  

— एम वेंकैया नायडू, राज्यसभा के सभापति

एम वेंकैया नायडू ने यह बात राज्यसभा के मानसून सत्र के आखिरी दिन कही. उनके मुताबिक अब यह विधेयक राज्यसभा के शीतकालीन सत्र के दौरान लाया जाएगा. इस विधेयक को लेकर जारी राजनीतिक गतिरोध खत्म किए जाने के लिए गुरुवार को इसमें कुछ अहम संशोधनों को मंजूरी दी गई थी. इसके बावजूद यह विधेयक इस सत्र में पास नहीं हो सका. ऐसा माना जा रहा है कि केंद्र सरकार तीन तलाक विधेयक को लेकर अध्यादेश भी ला सकती है.


‘एम करुणानिधि को भारत रत्न दिया जाना उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि होगी.’  

— तिरुचि सिवा, राज्यसभा सांसद

तिरुचि सिवा ने यह बात राज्यसभा में शून्यकाल के दौरान कही. करुणानिधि को द्रविड़ समुदाय का सच्चा हितैषी बताते हुए उन्होंने आगे कहा कि समाज के पिछड़े और हाशिये पर पहुंचे लोगों को मुख्यधारा में लाने के लिए एम करुणानिधि ने अपने जीवन के 80 साल लगा दिए. उनके द्वारा किए कार्यों का शब्दों में बयान नहीं किया जा सकता. वे एक महान और ऊंचे कद के नेता थे. तिरुचि सिवा ने आगे कहा कि करुणानिधि के अनुकरणीय और अविस्मरणीय योगदान के लिए सरकार को उन्हें देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित करना चाहिए.


‘चुनाव के दौरान मंदिर जाने वाले राहुल गांधी बताएं कि इंदिरा गांधी के साथ कितनी बार मंदिर गए हैं.’  

— ज्ञानदेव आहूजा, भारतीय जनता पार्टी के विधायक

राजस्थान के अलवर से भाजपा विधायक ज्ञानदेव आहूजा ने यह सवाल राहुल गांधी के साथ कांग्रेस की राजस्थान इकाई के प्रमुख सचिन पायलट और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अशोक गहलोत से भी किया है. शनिवार को जयपुर में राहुल गांधी का रोड शो होना है. ऐसे में इस बात को लेकर राजनीति तेज हो गई है कि क्या इस कार्यक्रम से पहले या इसके बाद कांग्रेस अध्यक्ष किसी मंदिर में जाएंगे? इस सवाल के पीछे एक वजह यह भी है कि हाल ही में सचिन पायलट ने राज्य की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया पर आरोप लगाया था कि मेट्रो कॉरिडोर के निर्माण की वजह से उन्होंने शहर के कई मंदिर तुड़वा दिए हैं और इससे यहां रखी देवी-देवताओं की अनेक प्रतिमाएं खंडित और चोरी हो गई थीं.


‘आप अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर ध्यान देंगे तो परिणाम खुद ही आपके पीछे आएगा.’  

— राज्यवर्धन राठौड़, केंद्रीय खेल मंत्री

राज्यवर्धन राठौड़ ने यह सलाह एशियाई खेलों में हिस्सा लेने वाले भारतीय खिलाड़ियों के दल को दी है. इस दौरान खेल मंत्री ने कहा कि हर खिलाड़ी का सपना होता है कि वह एक दिन अपने देश का प्रतिनिधित्व करे. आप लोगों के सामने इस सपने को जीने व इसे साकार करने का वक्त आ गया है. खिलाड़ियों को शुभकामनाएं देते हुए राज्यवर्धन राठौड़ ने इन एशियाई खेलों को देश के लिए यादगार बनाने का आह्वान भी किया है.