शनिवार को एक दिन के दौरे पर राजस्थान की राजधानी जयपुर पहुंचे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर खोखले वादे करने का आरोप लगाया है. यहां के रामलीला मैदान में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने रफाल लड़ाकू विमान सौदे के अलावा रोजगार, किसानों की आत्महत्या, दलित व पिछड़े वर्गों की अनदेखी जैसे मुद्दों को लेकर प्रधानमंत्री पर जमकर निशाना भी साधा.

इसी साल के अंत में राजस्थान विधानसभा के लिए होने वाले चुनाव का बिगुल फूंकते हुए राहुल गांधी ने कहा, ‘संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) सरकार ने 126 रफाल विमानों का सौदा किया था. यह सौदा कराने की जिम्मेदारी सरकारी कंपनी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) को दी गई थी. भारत को ऐसा एक विमान 540 करोड़ रुपये में मिलना था. लेकिन नरेंद्र मोदी ने इस सौदे की जिम्मेदारी ऐसी कंपनी को दे दी जिसे इस काम का कोई तजुर्बा नहीं है. कर्ज में डूबी यह कंपनी अब देश को ऐसा एक विमान 1600 करोड़ रुपये में दिलवा रही है.

राहुल गांधी ने आगे कहा कि मौजूदा सरकार के शासन में दलित और पिछड़ा वर्ग अत्याचार से परेशान है. नरेंद्र मोदी ने युवाओं को दो करोड़ नौकरियों देने का वादा किया था लेकिन इस मामले पर उनकी सरकार पूरी तरह फेल साबित हुई है. राहुल गांधी के मुताबिक नरेंद्र मोदी ने 15-20 व्यवसायियों के दो लाख करोड़ रुपये का कर्ज माफ कर दिया लेकिन देश को अनाज मुहैया कराने वाले किसानों की कर्ज माफी पर उन्होंने चुप्पी साध ली.

इस संबोधन से पहले राहुल गांधी ने जयपुर हवाईअड्डे से रामलीला मैदान तक एक रोड शो भी किया और इस कार्यक्रम के बाद वे इसी शहर के गोविंद देव मंदिर भी गए और यहां उन्होंने पूजा-अर्चना की है.