‘जिसे संसद की गरिमा का ख्याल नहीं वह इस देश का प्रधानमंत्री बनने का ख्वाब देख रहा है.’  

— राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री

राजनाथ सिंह का यह बयान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए आया है. राहुल गांधी द्वारा बीते दिनों संसद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गले लगने की घटना को ‘चिपको अभियान’ करार देते हुए गृह मंत्री पहले भी उन पर तंज कस चुके हैं. कई अन्य दलों के नेताओं की तरफ से भी इसे लेकर राहुल गांधी की निंदा और आलोचना की जा चुकी है.


‘भाजपा की सरकार बनाइए, फिर धूमधाम से दुर्गा पूजा होगी और डंके की चोट पर ​मूर्ति विसर्जन.’   

— अमित शाह, भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष

अमित शाह ने यह बात पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कही है. इस दौरान उन्होंने सवालिया लहजे में यह भी कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी पश्चिम बंगाल से ही थे, ऐसे में भाजपा बंगाल विरोधी कैसे हो सकती है. प्रदेश के सत्ताधारी दल तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि भाजपा बंगाल नहीं बल्कि ममता बनर्जी की विरोधी है.


‘जब तक कब्र में नहीं चला जाता, अनुच्छेद 35ए के लिए लड़ता रहूंगा.’  

— फारूख अब्दुल्ला, जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री

फारूख अब्दुल्ला ने शनिवार को यह बात जम्मू-कश्मीर हाई कोर्ट की नवनियुक्त चीफ जस्टिस गीता मित्तल के शपथ ग्रहण समारोह के बाद पूछे गए एक सवाल के जवाब में कही. उनके मुताबिक कश्मीर के लोग भी यही चाहते हैं कि इस अनुच्छेद के साथ कोई छेड़छाड़ न की जाए. अनुच्छेद 35ए के जरिये जम्मू-कश्मीर विधानसभा और यहां के लोगों को कई विशेषाधिकार मिलते हैं. इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका डाली गई है. छह अगस्त को इस पर सुनवाई होनी थी, लेकिन त​ब कश्मीर में बंद के आह्वान को देखते हुए यह सुनवाई टाल दी गई थी.


‘मैंने कभी नहीं सोचा था कि मुसलमानों को पिल्ला कहने वाला व्यक्ति इस देश का प्रधानमंत्री बन जाएगा.’  

— मणिशंकर अय्यर, पूर्व केंद्रीय मंत्री

मणिशंकर अय्यर ने यह बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज कसते हुए कही है. उनके मुताबिक नरेंद्र मोदी के दिल में मुसलमानों के लिए कोई हमदर्दी नहीं है. इससे पहले गुजरात चुनाव के दौरान अय्यर ने मोदी को ‘नीच इंसान’ कह दिया था. उनके इस बयान से कांग्रेस को भारी आलोचना का सामना करना पड़ा था जिसके बाद पार्टी से उन्हें बर्खास्त कर दिया गया था.