भारत में रहने के लिहाज से सबसे बेहतर शहर पुणे है. आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय के ‘ईज ऑफ लिविंग’ इंडेक्स में शामिल दस शहरों में सबसे ज्यादा चार शहर महाराष्ट्र के हैं. वहीं उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल, जहां सबसे ज्यादा बड़े शहर हैं, में से एक भी शहर इस सूची में शामिल नहीं है. उत्तर प्रदेश का रामपुर इस सूची में सबसे निचले पायदान पर है. इसके अलावा मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल और छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर भी इन दस शहरों की सूची में शामिल हैं.

केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सोमवार को यह सूची जारी की है. इस सूची में पुणे के बाद दूसरे और तीसरे नंबर पर महाराष्ट्र के ही नवी मुंबई और ग्रेटर मुंबई का नंबर आता है. यहां चौथे नंबर पर आंध्र प्रदेश का तिरुपति, पांचवें पर चंडीगढ़ और फिर ठाणे, रायपुर, इंदौर और विजयवाड़ा के बाद दसवें नंबर पर भोपाल का नाम है. राजधानी दिल्ली इस सूची में 65वें नंबर में है.

सरकार ने ईज ऑफ लिविंग के मानकों के आधार पर पहली बार शहरों की सूची तैयार की है. इस सूची को चार मानकों - शहरों में संस्थानों की मौजूदगी, आर्थिक, सामाजिक और बुनियादी ढांचे के आधार पर तैयार किया गया है.