डीएमके में शीर्ष पर संघर्ष, एमके अलागिरी ने कहा- करुणानिधि के समर्थक मेरे साथ हैं

तमिलनाडु की मुख्य विपक्षी पार्टी डीएमके की अब तक कमान संभालते रहे पूर्व मुख्यमंत्री एम करुणानिधि का बमुश्किल एक सप्ताह पहले ही निधन हुआ है. और इतने कम समय के भीतर ही पार्टी की कमान किसके हाथ में हो इस पर संघर्ष के आसार बन गए हैं. हालांकि करुणानिधि ने अपने जीवनकाल में ही छोटे पुत्र एमके स्टालिन को अपना उत्तराधिकार सौंप दिया था. लेकिन अब उनके बाद स्टालिन के सबसे बड़े भाई एमके अलागिरी उन्हें चुनौती देने के मूड में नज़र आ रहे हैं. अलागिरी ने कहा है कि करुणानिधि के समर्थक उनके साथ हैं. (विस्तार से)

तेलंगाना : राज्यसभा सांसद के बेटे को यौन उत्पीड़न के आरोप में गिरफ्तार किया गया

तेलंगाना में सत्तारूढ़ पार्टी तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के राज्यसभा सांसद डी श्रीनिवास के बेटे डी संजय को गिरफ्तार कर लिया गया है. उनपर यौन उत्पीड़न के आरोप हैं. द न्यूज मिनट के मुताबिक एक नर्सिंग कॉलेज की छात्राओं ने उन पर यह गंभीर आरोप लगाया था. ये कॉलेज उन्हीं का है. डी शंकर को निर्भया एक्ट और एसटी/एससी एक्ट के तहत गिरफ्तार किया गया है. (विस्तार से)

भारत में रहने के लिहाज से सबसे बेहतर शहर पुणे है

भारत में रहने के लिहाज से सबसे बेहतर शहर पुणे है. आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय के ‘ईज ऑफ लिविंग’ इंडेक्स में शामिल दस शहरों में सबसे ज्यादा चार शहर महाराष्ट्र के हैं. वहीं उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु, जहां सबसे तेज गति से शहरीकरण हो रहा है, में से एक भी शहर इस सूची में शामिल नहीं है. इसके अलावा मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल और छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर भी इन दस शहरों की सूची में शामिल हैं. उत्तर प्रदेश का रामपुर इस सूची में सबसे निचले पायदान पर है. (विस्तार से)

दिल्ली : मुख्य सचिव पर हमले के मामले में अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया समेत 13 आरोपित

दिल्ली के मुख्य सचिव अंशु प्रकाश से कथित मारपीट मामले की जांच कर रही दिल्ली पुलिस ने पटियाला हाउस कोर्ट में आरोप पत्र दाखिल कर दिया है. इसमें मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया समेत 13 लोगों को आरोपित बनाया गया है. इस मामले में अापराधिक षड़यंत्र और मारपीट से संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है. पुलिस ने इस मामले में केजरीवाल सरकार के पूर्व मुख्य सलाहकार वीके जैन को मुख्य गवाह बनाया है. (विस्तार से)

तमिलनाडु : एक फ्रांसीसी पर्यटक की हत्या, आरोपित गिरफ्तार

तमिलनाडु के तंजावुर जिले में एक फ्रांसीसी पर्यटक की हत्या का मामला सामने आया है. मृतक की पहचान 50 वर्षीय एम पियरे बाउटियर के रूप में की गई है. बीते रविवार को बाउटियर का शव अधजली अवस्था में एक चटाई में लिपटा हुआ मिला. इस मामले में 29 वर्षीय थिरुमुरुगन को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस ने बताया कि कुछ दिन पहले शराब पीने के दौरान किसी बात को लेकर दोनों के बीच बहस हो गई जिसके बाद थिरुमुरुगन ने बाउटियर की हत्या कर दी. (विस्तार से)

बारिश और बाढ़ के चलते देशभर में अब तक 774 लोगों की मौत हुई है : सरकार

देशभर में हो रही मानसूनी बारिश से इस समय सात राज्य बुरी तरह प्रभावित हैं. गृह मंत्रालय के नेशनल इमर्जेंसी रिस्पॉन्स सेंटर (एनईआरसी) की रिपोर्ट के अनुसार बाढ़ और बारिश से जुड़ी घटनाओं में अब तक 774 लोगों की मौत हो चुकी है. इस रिपोर्ट के अनुसार, केरल में 187, उत्तर प्रदेश में 171, पश्चिम बंगाल में 170, महाराष्ट्र में 139, गुजरात में 52, असम में 45 और नगालैंड में आठ लोगों की मौत हुई है. इन घटनाओं में देभभर में 245 लोग घायल हुए हैं. (विस्तार से)

अगले आम चुनाव के बाद एनआरसी को पूरे देश में लागू किया जाएगा : ओम माथुर

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद और राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ओम चौधरी ने कहा है कि आगामी आम चुनाव के बाद नेशनल रजिस्टर आॅफ सिटिजंस (एनआरसी) को पूरे देश में लागू किया जाएगा. उनके मुताबिक, ‘आज देश का कोई ऐसा शहर बाकी नहीं है जो बांग्लादेशी घुसपैठियों की समस्या का सामना न कर रहा हो.’ उनका यह भी कहना है कि दूसरे देशों के लोगों के लिए भारत को ‘धर्मशाला’ नहीं बनने दिया जा सकता. (विस्तार से)

दिल्ली : जेएनयू के छात्र नेता उमर खालिद पर अज्ञात व्यक्ति ने गोली चलाई

जवाहर लाल नेहरु विश्वविद्यालय (जेएनयू) के छात्र नेता उमर खाल‍िद पर एक अज्ञात व्यक्ति ने फायर‍िंग की है. सोमवार को यह घटना दिल्ली के कांस्टीट्यूशन क्लब के पास घटी. हालांकि, फायरिंग में खालिद को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है. एक प्रत्यक्षदर्शी ने मीडिया को बताया, ‘उमर खालिद कांस्टीट्यूशन क्लब में एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने आये थे. कार्यक्रम से पहले हम लोग सड़क किनारे चाय पी रहे थे. तभी एक युवक ने करीब आकर खालिद पर गोली चला दी.’ (विस्तार से)

इस बार के एयरो इंडिया शो के लिए उत्तर प्रदेश ने औपचारिक दावेदारी जताई

एयरो इंडिया शो आयोजित करने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने औपचारिक तौर पर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के सामने दावेदारी पेश कर दी है. मुख्यमंत्री ने रक्षा मंत्री से आग्रह किया है कि इस बार यह आयोजन कर्नाटक के बजाय लखनऊ, उत्तर प्रदेश में किया जाए. अलीगढ़ में रक्षा गलियारे (डिफेंस कॉरीडोर) से जुड़ी परियोजनाओं के उद्घाटन के बाद मीडिया से बातचीत में योगी ने कहा, ‘हमने रक्षा मंत्री से इस बाबत जल्द से जल्द घोषणा करने के लिए कहा है.’ (विस्तार से)

मद्रास हाईकोर्ट की मुख्य न्यायाधीश के शपथ समारोह में जजों को अफसरों से पीछे बिठाया गया

मद्रास हाईकोर्ट में नई मुख्य न्यायाधीश विजया कमलेश ताहिलरमानी के आने के साथ ही विवाद भी शुरू हो गया है. ताहिलरमानी के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान हाईकोर्ट के जजों को मंत्रियों और अफसरों से पीछे बिठाए जाने की वज़ह से ताज़ा विवाद पैदा हुआ है. जजों को मंत्रियों और प्रशासन तथा पुलिस अफसरों से पीछे जगह दिए जाने को लेकर मद्रास हाईकोर्ट के कुछ जजों ने खुलकर अपनी आपत्ति जताई है. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.