दिल्ली के मुख्य सचिव अंशु प्रकाश से कथित मारपीट मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया सहित 13 को आरोपित बनाया गया है. इस खबर को आज के अधिकतर अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. बताया जाता है कि इस मामले की जांच कर रही दिल्ली पुलिस ने पटियाला हाउस कोर्ट में आरोप पत्र दाखिल कर दिया है. इन आरोपितों पर आपराधिक साजिश और मारपीट से संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है.

वहीं, पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी के निधन की खबर भी अखबारों की प्रमुख सुर्खियों में शामिल है. इससे पहले किडनी में शिकायत की वजह से बीते शुक्रवार को उन्हें कोलकाता के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. वे 89 साल के थे. सोमनाथ चटर्जी लंबे समय तक भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के नेता रहे. वे दस बार लोकसभा के सदस्य रहे. 2004 से 2009 तक वे लोकसभा अध्यक्ष रहे.

9/11 के हमले के 17 साल बाद भी कैंसर के रूप में इसकी धूल का आतंक

अमेरिका स्थित वर्ल्ड ट्रेड सेंटर टॉवर पर आतंकी हमले से उड़ी धूल का आतंक 17 साल बाद भी जारी है. दैनिक भास्कर की खास खबर के मुताबिक इस टॉवर के गिरने से जो धूल उड़ी थी, उसकी वजह से 9795 लोग कैंसर का शिकार हो गए हैं. यह बात वर्ल्ड ट्रेड सेंटर हेल्थ प्रोग्राम की एक शोध रिपोर्ट में सामने आई है. इस प्रोग्राम की शुरुआत 9/11 हमले के लोगों की सेहत पर पड़ने वाले असर पर नजर रखने के लिए की गई है. इस रिपोर्ट के मुताबिक ट्विन टॉवर गिरने से उड़ी धूल में विमान का जला हुआ तेल, एस्बेस्टस और कांच के टुकड़ों के साथ सीमेंट जैसे हानिकारक तत्व मौजूद थे. बताया जाता है कि इस धूल का असर अगले 15 वर्षों तक जारी रहेगा.

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना लॉन्च करने की तैयारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले के प्राचीर से स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना लॉन्च करेंगे. हिन्दुस्तान की एक्सक्लूसिव खबर के मुताबिक यह योजना 11 राज्यों के चुनिंदा जिलों में शुरू की जाएगी. इस मिशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी इंदुभूषण ने बताया कि छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश सहित 11 राज्यों में 100 अस्पतालों के साथ इसकी शुरुआत की जाएगी. इनमें अधिकतर सरकारी अस्पताल हैं. उन्होंने बताया कि इस योजना पर तेजी से काम किया जा रहा है. इंदुभूषण ने उम्मीद जताई है कि दो अक्टूबर को अधिकतर राज्यों के सभी जिलों में इसे लागू कर दिया जाएगा. उधर, अब तक दिल्ली और महाराष्ट्र सहित आठ राज्यों ने इस योजना को लागू करने के संबंध में केंद्र के साथ समझौता नहीं किया है.

उपभोक्ताओं के हरेक कदम पर गूगल की नजर

उपभोक्ताओं के न चाहने के बाद भी गूगल उनकी हर गतिविधि पर नजर रखता है. नवभारत टाइम्स ने एक न्यूज एजेंसी की पड़ताल के हवाले से कहा है कि ऐंड्रॉयड और आईफोन में गूगल की कई ऐसी सेवाएं हैं, जो पर्सनल सेटिंग्स का इस्तेमाल करने के बाद भी डिवाइस लोकेशन का रिकॉर्ड रखती हैं. यानी कहा जा सकता है कि यदि कोई उपभोक्ता अपनी लोकेशन सेटिंग बंद भी कर देता है तो भी उस पर गूगल की नजर बनी होती है. जानकारों ने इसे निजता के लिए जोखिमभरा बताया है.

गूगल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण का सीधा प्रसारण

गूगल स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण का सीधा प्रसारण करने की तैयारी में है. द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक इसके लिए गूगल के सर्च पेज पर जाना होगा. इसके बाद ‘इंडिपेंडेन्स डे’ सर्च करने पर इस भाषण का सीधा प्रसारण देखा जा सकेगा. इससे पहले गूगल ने 2017 में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के शपथ ग्रहण समारोह का भी सीधा प्रसारण किया था. वहीं, ऑल इंडिया रेडियो 15 अगस्त की शाम को प्रधानमंत्री के भाषण का अनुवादित रूप प्रसारित करने की तैयारी में है.