इंस्‍टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्‍शन (IBPS) ने प्रोबेशनरी ऑफिसर (PO) परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इस बार 4,102 प्रोबेशनरी ऑफिसर के पदों के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 14 अगस्त से 4 सितंबर तक जारी रहेगी. प्रतियोगी नोटिफिकेशन को आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर देख सकते हैं. बताया जा रहा है कि आईबीपीएस के अंतर्गत इस परीक्षा के जरिए 20 बैंकों में भर्ती होगी.

योग्यता

इस परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार की आयु 20 साल से अधिक और 30 साल से कम होनी चाहिए. आरक्षित वर्गों को अधिकतम आयु की सीमा में छूट दी गई है. उम्मीदवार का किसी भी विषय में ग्रेजुएशन होना भी जरूरी है.

भर्ती प्रक्रिया

इन पदों के लिए भर्ती की प्रक्रिया तीन चरणों में पूरी होगी. पहले चरण में प्रारंभिक परीक्षा होगी. नोटिफिकेशन के मुताबिक यह परीक्षा 13, 14, 20 और 21 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी. दूसरे चरण में लिखित परीक्षा होगी. यह परीक्षा 18 नवंबर को है. इसके अलावा तीसरे चरण में इंटरव्यू भी होगा.

एग्जामिनेशन पैटर्न

प्रारंभिक परीक्षा में प्रतियोगी को 100 वैकल्पिक प्रश्नों को हल करना होगा. यह परीक्षा कुल 100 अंकों के लिए होगी. इस परीक्षा के माध्यम से उम्मीदवारों की अंग्रेजी भाषा में पकड़, क्वांटिटेटिव एप्टिट्यूड और रीजनिंग एबिलिटी को परखा जाएगा. इन प्रश्नों को हल करने के लिए कुल 60 मिनट मिलेंगे. इसके अलावा मुख्य परीक्षा में कुल 155 वैकल्पिक प्रश्न होंगे. जिसे हल करने के लिए तीन घंटे का समय मिलेगा. यह परीक्षा 200 अंकों की होगी. इसके अलावा उम्मीदवार को एक निबंध और अंग्रेजी भाषा में एक पत्र भी लिखना होगा. इसके लिए अलग से 30 मिनट का समय मिलेगा. यह 25 अंकों का होगा. एक और जरूरी बात यह है कि प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा दोनों में एक गलत उत्तर पर 0.25 यानी 1/4 नंबर काट लिए जाएंगे.

ऐसे अप्लाई करें

  1. सबसे पहले आईबीपीएस की ऑफीशियल वेबसाइट पर जाएं.
  2. इसके बाद ‘Click here for New Registration’ पर क्लिक करें.
  3. इसके बाद मांगी गई सामान्य जानकारी दें और साथ ही अपने एक फोटो की स्कैन कॉपी अपलोड करें.
  4. इसके बाद रजिस्ट्रेशन फीस जमा करें. (सामान्य वर्ग के लिए 600 रुपये और आरक्षित वर्गों के लिए 100 रुपये)
  5. इसके बाद ‘final submit’ पर क्लिक करें.
  6. फाइनल सबमिशन के बाद भविष्य के लिए आप इसका प्रिंटऑउट रख सकते हैं. साथ ही जमा की गई राशि की रसीद भी रखी जा सकती है.

इस बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप इस लिंक पर जा सकते हैं. यहां आपको योग्यता और एग्जाम पैटर्न के बारे में विस्तृत जानकारी मिलेगी.