‘हिंदुओं ने ऐसा क्या गुनाह किया है जो राहुल गांधी हिंदुत्व में विश्वास नहीं करते?’  

— संबित पात्रा, भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता

संबित पात्रा का यह बयान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के एक बयान पर पलटवार करते हुए आया है. इसके साथ ही भाजपा प्रवक्ता ने राहुल गांधी के उस बयान को देश के बहुसंख्यक समुदाय का अपमान कहते हुए चिंता ​का विषय भी बताया है. संबित पात्रा ने राहुल गांधी से यह सवाल भी किया है कि क्या राहुल गांधी किसी अन्य धर्म या सम्प्रदाय विशेष के लिए भी ऐसी बात कह सकते हैं? इससे पहले मंगलवार को तेलंगाना में पत्रकारों से बातचीत करते हुए राहुल गांधी ने कहा था कि वे नरम या कट्टर हिंदुत्व में विश्वास नहीं करते और उनके लिए हिंदू होना और धर्म की राजनीति करना दोनों अलग-अलग चीजें हैं.


‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब चाहें, जहां चाहें, रफाल विमान सौदे पर उनके साथ बहस करने के लिए तैयार हूं.’

— राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष

राहुल गांधी ने यह बात मंगलवार को तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में एक रैली को संबोधित करते हुए कही है. प्रधानमंत्री पर निशाना साधते हुए उन्होंने यह भी कहा है कि 56 इंच का सीना रखने वाले नरेंद्र मोदी रफाल सौदे की वित्तीय अनियमितताओं पर एक शब्द भी नहीं बोल सकते. राहुल गांधी के मुताबिक रिलायंस को यह सौदा कराने की जिम्मेदारी सौंपकर नरेंद्र मोदी ने इंजीनियरिंग के क्षेत्र में पैदा होने वाली सरकारी नौकरियों की लाखों संभावनाओं को भी युवाओं से छीन लिया है.


‘मोदी जी ने वह कर दिखाया जो 70 साल में नहीं हुआ.’  

— रणदीप सिंह सुरजेवाला, कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता

रणदीप सिंह सुरजेवाला का यह बयान डॉलर के मुकाबले रुपये की गिरती कीमत को लेकर प्रधानमंत्री पर निशाना साधते हुए आया है. कांग्रेस प्रवक्ता के मुताबिक 70 साल के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है जब एक डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत 70 रुपये पर पहुंच गई है. उधर, सरकार ने रुपये में गिरावट के पीछे बाहरी कारणों को जिम्मेदार बताया है. साथ ही इस स्थिति के जल्दी ही बदलने की बात भी कही है.

‘संविधान संशोधन के बगैर एक देश-एक चुनाव की परिकल्पना संभव नहीं है.’  

— अशोक गहलोत, राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री

अशोक गहलोत का यह बयान लोक सभा और राज्य विधानसभाओं के चुनाव एक साथ कराए जाने के मुद्दे पर आया है. उनके मुताबिक भाजपा सरकार अगर देश के सभी राजनीतिक दलों को विश्वास में लेकर आम राय कायम करते हुए इस मुद्दे पर आगे बढ़ने की कोशिश करती तो यह संभव हो सकता था. उनके मुताबिक अगर नरेंद्र मोदी अपने पद से इस्तीफा देकर संसद भंग करके चुनाव का ऐलान करें तो कांग्रेस एक साथ लोक सभा और विधानसभा का चुनाव लड़ने के लिए तैयार है.


‘इमरान खान को फोन करके बधाई देना नरेंद्र मोदी की अच्छी पहल थी.’  

— सोहैल महमूद, भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त

सोहैल महमूद ने यह बात मंगलवार को पकिस्तान की स्वतंत्रता के 71 साल पूरे होने के मौके पर पाकिस्तानी उच्चायोग में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान कही. इसके साथ ही उन्होंने भारत-पाकिस्तान के द्विपक्षीय संबंधों में मजबूती आने की उम्मीद भी जताई है. पाकिस्तान के आम चुनाव में इमरान खान की पार्टी को सबसे ज्यादा सीटों पर जीत मिलने के बाद नरेंद्र मोदी ने 30 जुलाई को टेलीफोन करके उन्हें बधाई दी थी.