‘केरल ने ऐसी विनाशकारी आपदा का सामना पहले कभी नहीं किया.’  

— पिनराई विजयन, केरल के मुख्यमंत्री

पिनराई विजयन का यह बयान बीते कुछ समय से केरल में हो रही मूसलाधार बारिश को लेकर आया है. बीते दिनों में बारिश, बाढ़ और भूस्खलन ने राज्य में भारी तबाही मचाई है. इसकी वजह से आठ अगस्त के बाद से अब तक यहां 67 लोगों की मौत हो चुकी है. विजयन ने जानकारी दी है कि प्रदेश की नदियां पूरे उफान पर हैं और जलस्तर बढ़ने की वजह से 39 में से 35 बांधों के दरवाजे खुले हुए हैं. उन्होंने टेलीफोन पर बातचीत के जरिये राज्य के ताजा हाल से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अवगत कराया गया है और उनके मुताबिक प्रधानमंत्री ने राज्य की हर संभव मदद करने का आश्वासन दिया है.


‘गगनयान मिशन चुनौतीपूर्ण है, लेकिन हम इस लक्ष्य को भी हासिल करने की क्षमता रखते हैं.’  

— के सिवन, इसरो के अध्यक्ष

के सिवन का यह बयान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक बयान पर आया है. सिवन के मुताबिक भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने इस दिशा में पहले से ही काम शुरू कर दिया है, लेकिन 2022 तक इस लक्ष्य को हासिल कर पाना चुनौतियों भरा है, पर नामुमकिन नहीं है. के सिवन का यह भी कहना है कि अपने तय लक्ष्यों को हासिल करने में इसरो कभी असफल नहीं हुआ है. इससे पहले स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राष्ट्र को दिए संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि 2022 में देश का कोई बेटा या बेटी तिरंगा लेकर अंतरिक्ष में जाएगा और तब भारत अपनी आजादी के 75वें साल का जश्न मना रहा होगा.


‘इस जनम में तो मैं आपका इस्तीफा मंजूर नहीं कर सकता.’  

— अरविंद केजरीवाल, दिल्ली के मुख्यमंत्री

अरविंद केजरीवाल का यह बयान आम आदमी पार्टी (आप) नेता आशुतोष द्वारा दिए गए इस्तीफे को लेकर आया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप के मुखिया ने आशुतोष का इस्तीफा नामंजूर करते हुए एक ट्वीट में यह भी लिखा, ‘सर, हम सब आपको बहुत प्यार करते हैं.’ इससे पहले बुधवार को ही एक ट्वीट के जरिये आशुतोष ने आप से इस्तीफा देने की बात सार्वजनिक की थी. इस ट्वीट में उन्होंने इस्तीफे के फैसले के पीछे कुछ निजी वजहों को बताया था. ऐसा माना जा रहा है कि बीते कुछ समय से आशुतोष पार्टी के कुछ फैसलों से नाराज चल रहे थे.


‘मैंने सोचा था कि मन की बात करने वाले नरेंद्र मोदी अपने संबोधन में काम की बात करेंगे.’  

— रणदीप सिंह सुरजेवाला, कांग्रेस के प्रवक्ता

रणदीप सिंह सुरजेवाला का यह बयान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लाल किले से राष्ट्र को दिए संबोधन पर निशाना साधते हुए आया है. कांग्रेस प्रवक्ता के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार देश के लिए अच्छे दिन तो नहीं ला सकी पर मोदी जी के सत्ता से हटने के बाद सच्चे दिन जरूर आ जाएंगे. इस दौरान रणदीप सिंह सुरजेवाला ने रफाल विमान सौदे, व्यापमं और उचित दर दुकानों के घोटाले के अलावा देश में पैदा हुए कथित द्वेषपूर्ण माहौल जैसे मुद्दों को लेकर भी प्रधानमंत्री और भाजपा पर निशाना साधा है.