अमेरिका : 300 पादरियों ने 70 साल में 1,000 से अधिक बच्चों का यौन शोषण किया

अमेरिका में पेन्सिलवेनिया प्रांत के कैथोलिक चर्च में बच्चों के यौन शोषण से जुड़ा बड़ा खुलासा हुआ है. पेन्सिलवेनिया के सुप्रीम कोर्ट की ओर से जारी एक रिपोर्ट के अनुसार बीते 70 साल में चर्च के 300 से अधिक पादरियों ने 1,000 से अधिक बच्चों का यौन शोषण किया है. राज्य के एटॉर्नी जनरल (महाधिवक्ता) जोश शैपिरो के मुताबिक 1,000 से ज़्यादा पीड़ितों की तो पहचान हुई है, लेकिन जूरी को यकीन है कि पीड़ितों की संख्या इससे भी और अधिक हो सकती है. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर में स्थानीय निकाय चुनावों का ऐलान

जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल एनएन वोहरा ने राज्य में स्थानीय निकाय चुनावों का ऐलान कर दिया है. उन्होंने बताया कि शहरी निकाय चुनाव सितंबर-अक्टूबर में होंगे. इसके अलावा पंचायत चुनाव अक्टूबर और दिसंबर में आयोजित किए जाएंगे. बुधवार को श्रीनगर में स्वतंत्रता दिवस समारोह के मौके पर अपने भाषण के दौरान उन्होंने यह बात कही. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : लाल चौक पर तिरंगा फहराने की कोशिश करने वालों के साथ मारपीट

जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर के लाल चौक पर तिरंगा फहराने की कोशिश करने वाले कुछ लोगों के साथ मारपीट हुई है. यह मंगलवार की घटना है. छह-सात लोगों के एक समूह ने लाल चौक पर तिरंगा फहराने की कोशिश की. वे इसमें कामयबा होते, इसके पहले ही कुछ स्थानीय लोगों ने उनसे तिरंगा छीन लिया. इसके बाद तिरंगा फहराने आए लोगों के साथ उन्होंने मारपीट भी की. (विस्तार से)

अमेरिका : डोनाल्ड ट्रंप ने पूर्व महिला सहयोगी को ‘कुत्ता’ कहा

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी भाषा को लेकर वहां के मीडिया की जबर्दस्त आलोचना का सामना कर रहे हैं. हालांकि इस आलोचना का उन पर कोई असर होता नहीं दिखता. उनके नए विवादित बयान से इसका पता चलता है. खबर है कि डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी एक पूर्व सहयोगी ओमारोसा मैनीगॉल्ट न्यूमन को ‘कुत्ता’ कहा है. टेलीविजन सेलिब्रिटी रहीं ओमारोसा लगातार डोनाल्ड ट्रंप की बातचीत की रिकॉर्डिंग्स सार्वजनिक कर रही थीं. इसी से गुस्साए ट्रंप ने उनके लिए कुत्ता शब्द का इस्तेमाल किया. (विस्तार से)

अटल बिहारी वाजपेयी की हालत और बिगड़ी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एम्स पहुंचे

दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में भर्ती पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की तबीयत और बिगड़ गई है. बुधवार को उनके स्वास्थ्य की जानकारी लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एम्स पहुंचे. अस्पताल प्रशासन के मुताबिक पिछले तीन दिनों से अटल बिहारी वाजपेयी को वेंटिलेटर पर रखा गया है. बुधवार को ही केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी भी उन्हें देखने के लिए एम्स पहुंची थीं. (विस्तार से)

अजीत वाडेकर का निधन

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान अजीत वाडेकर का निधन हो गया है. 77 साल के वाडेकर पिछले काफी समय से बीमार चल रहे थे. बुधवार को मुंबई के जसलोक अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली. एक अप्रैल 1941 को मुंबई में जन्मे अजीत वाडेकर ने अपने प्रथम श्रेणी करियर की शुरुआत 1958 में की. भारत की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम में वे 1966 से 1974 तक खेले. (विस्तार से)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कांग्रेस की चुनौती - समय से पहले लोक सभा चुनाव करवा कर दिखाएं

बीते एक-दो दिनों से लगातार ये अटकलें लगाई जा रही हैं कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार लोक सभा के साथ 11 राज्यों के विधानसभा चुनाव भी करा सकती है. इसके लिए मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मिज़ोरम में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनावों को इन राज्यों में राष्ट्रपति लगाकर आगे बढ़ाया जा सकता है. इन ख़बरों के बाद कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चुनौती दी है कि वे इन चारों राज्यों के चुनावों को आगे बढ़ाने के बजाय लोक सभा के चुनाव समय से पहले करा के दिखाएं. (विस्तार से)

मुलायम सिंह ने माना- आईपीएस अमिताभ ठाकुर को धमकी देने वाले वे ही थे : रिपोर्ट

समाजवादी पार्टी के पूर्व प्रमुख मुलायम सिंह यादव अपने ही दल के लिए असहज स्थिति पैदा करते दिख रहे हैं. उन्होंने 10 जुलाई 2015 के एक मामले में स्वीकार कर लिया है कि उन्होंने राज्य के वरिष्ठ आईपीएस (भारतीय पुलिस सेवा) अधिकारी अमिताभ ठाकुर को फोन पर धमकी दी थी. यह तब की घटना है जब उत्तर प्रदेश में सपा की सरकार थी और मुलायम सिंह के पुत्र अखिलेश मुख्यमंत्री थे. (विस्तार से)

ओमान : भारतीय तेल टैंकर में धमाका, जहाज के चालक दल के तीन सदस्य लापता

ओमान में कच्चे तेल के एक भारतीय टैंकर (जहाज) में धमाका हुआ है. इस घटना के बाद जहाज के चालक दल के तीन सदस्य लापता भी बताए जा रहे हैं. जिस टैंकर में धमाका हुआ वह भारतीय जहाजरानी निगम (इंडियन शिपिंग कॉरपोरेशन) का है. निगम की आेर से इसकी पुष्टि की गई है. उसकी ओर से बताया गया है कि जब तेल टैंकर एमटी देश वैभव ओमान से संयुक्त अरब अमीरात की ओर जा रहा था तभी उसमें धमाका हो गया. (विस्तार से)

सिस्टम की आलोचना करना आसान है, लेकिन इसमें सुधार करना कठिन : मुख्य न्यायाधीश

भारत के मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा ने न्यायिक तंत्र पर की गई एक टिप्पणी में कहा है कि सिस्टम की आलोचना करना बहुत आसान है, लेकिन इसमें सुधार करना कठिन. मुख्य न्यायाधीश स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सुप्रीम कोर्ट में आयोजित एक समारोह में बोल रहे थे. इस दौरान दीपक मिश्रा ने कहा है, ‘सिस्टम की आलोचना करना, उस पर हमला करना और उसे नष्ट कर देना आसान है, लेकिन उसे काम करने योग्य बनाना एक चुनौती है.’ (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.