अटल बिहारी वाजपेयी नहीं रहे

पूर्व प्रधानमंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता अटल बिहारी वाजपेयी का निधन हो गया. दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में गुरुवार को उन्होंने अंतिम सांस ली. किडनी और पेशाब में संक्रमण की वजह से उन्हें 11 जून को एम्स में भर्ती कराया गया था. इसके अलावा वाजपेयी उम्र संबंधी कई बीमारियों से भी जूझ रहे थे. (विस्तार से)

कोयला घोटाला : नवीन जिंदल पर रिश्वत देने की कोशिश करने का भी आरोप तय हुआ

दिल्ली की एक अदालत ने आज कोल ब्लॉक आवंटन मामले में मशहूर उद्योगपति और कांग्रेस नेता नवीन जिंदल पर रिश्वत देने की कोशिश करने का अतिरिक्त आरोप तय कर दिया है. इससे पहले पिछली सुनवाई में विशेष न्यायाधीश भरत पाराशर ने कहा था कि 16 अगस्त को सभी आरोपितों पर आरोप तय किये जायेंगे. यह मामला झारखंड के अमरकोंडा मुर्गदंगल कोयला ब्लॉक आवंटन से जुड़ा हुआ है और इन लोगों पर इसके तहत मनी लॉन्डरिंग का आरोप है. (विस्तार से)

उमर खालिद पर हमले की दो लोगों ने जिम्मेदारी ली

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के पूर्व छात्र उमर खालिद पर हुए हमले की दो लोगों ने जिम्मेदारी ली है. इन दोनों ने चार मिनट के एक वीडियो में दावा किया गया है कि इन्होंने ही उमर खालिद पर जानलेवा हमला किया था. यह वीडियो वॉट्सएप पर साझा किया गया है. इसमें इन दोनों ने यह भी कहा है कि ये लोग 17 अगस्त को सिख क्रांतिकारी करतार सिंह सराभा के घर के सामने सरेंडर करेंगे. (विस्तार से)

किम जोंग नम हत्याकांड में मलेशियाई अदालत का आदेश, आरोपित महिलाओं के खिलाफ सुनवाई शुरू हो

मलेशिया की एक अदालत ने अपने एक अहम फैसले में कहा है कि उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन के सौतेले भाई किम जोंग नम की हत्या के मामले में आगे की सुनवाई के लिये पर्याप्त सबूत मौजूद हैं. इसके साथ ही अदालत ने आरोपितों को अपने बचाव में सबूत पेश करने का आदेश दिया है. कुआलालंपुर के शाह आलम हाईकोर्ट के जज आजमी अरिफिन ने कहा कि पहली नजर में आरोपितों पर मामला बनता है, इसलिए उन्हें सुनवाई का सामना करना होगा. (विस्तार से)

मध्य प्रदेश : छुट्‌टी मनाने झरने पर गए 17 लोग बहे

मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले में 17 लोग पार्वती नदी के तेज बहाव में बह गए. ये लोग स्वतंत्रता दिवस के मौके पर छुट्टी मनाने के लिए झरने पर गए हुए थे. लेकिन तभी अचानक नदी में तेज बहाव आ गया जो इन्हें बहा ले गया.शिवपुरी के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी राजेश हिंगणकर ने बताया है कि बुधवार को छुट्‌टी होने की वज़ह से कई लोग नज़दीकी सुल्तानगढ़ जलप्रपात पर पहुंचे थे. (विस्तार से)

डीएमके की कमान संभालने के लिए मुझे खुद कलैनार ने तैयार किया है : एमके स्टालिन

द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) के कार्यकारी अध्यक्ष एमके स्टालिन ने कहा है कि पार्टी के भूतपूर्व अध्यक्ष और उनके पिता एम करुणानिधि के निधन के बाद अब वे ही पार्टी के प्रभारी हैं. बुधवार को इस संबंध में एक पत्र लिखते हुए उन्होंने पार्टी काडर के उनके पक्ष में ही होने की उम्मीद भी जताई. स्टालिन ने इस पत्र में यह भी लिखा है, ‘पार्टी की कमान संभालने के लिए मुझे खुद कलैनार ने तैयार किया है. छोटी-मोटी समस्याओं से मैं परेशान होने वाला नहीं हूं.’ (विस्तार से)

केरल : बारिश और बाढ़ से मरने वालों का आंकड़ा 114 तक पहुंचा, एक लाख लोग राहत शिविरों में

केरल में बारिश और बाढ़ से मची तबाही थमने का नाम नहीं ले रही. गुरुवार को 47 और लोगों की मौत के साथ राज्य में इस आपदा में जान गंवाने वालों का आंकड़ा 87 तक पहुंच गया है. उधर, एक लाख से ज्यादा लोग राहत शिविरों में रह रहे हैं. केरल ने इस तरह की प्राकृतिक आपदा करीब एक सदी बाद देखी है. राज्य में लगभग सारी नदियां उफान पर हैं. बिजली, पेयजल और संचार सेवाएं ठप हैं. (विस्तार से)

एससी-एसटी के लिए पदोन्नति में आरक्षण हटाया नहीं जा सकता : केंद्र

केंद्र सरकार ने सरकारी नौकरियों में पदोन्नति के दौरान एससी-एसटी को आरक्षण देने का समर्थन किया है. सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार को इस मामले की सुनवाई के दौरान अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने कहा कि पिछड़ी जातियों या जनजातियों के किसी खास वर्ग को आरक्षण से बाहर रखने का निर्णय केवल संसद या राष्ट्रपति ही कर सकते हैं न कि अदालत. उन्होंने कहा कि यदि एक बार पिछड़ेपन के आधार पर किसी को आरक्षण का फायदा दे दिया जाता है तो उसे वापस नहीं लिया जा सकता.(विस्तार से)

राजस्थान : पांच सगे भाई-बहनों के बीच लड़ाई-झगड़े में दो नाबालिगों की मौत

राजस्थान के धौलपुर जिले में पांच सगे भाई-बहनों के बीच हुए आपसी लड़ाई-झगड़े में दो नाबालिगों की मौत हो गई है. मृतकों की पहचान 17 साल के जीशान और 12 साल की सानिया के रूप में की गई है. यह घटना धौलपुर के पटपारा इलाके के रहने वाले सलीम कुरैशी के परिवार में हुई है. बताया जा रहा है कि घटना के वक्त कुरैशी दंपति घर पर नहीं थे.(विस्तार से)

असम : एक वाहन में गाय ले जा रहे चार लोगों पर भीड़ का हमला, एक की मौत

असम के विश्वनाथ जिले में भीड़ ने गाय चोरी का आरोप लगाते हुए एक व्यक्ति की पीट-पीटकर हत्या कर दी है. इसके अलावा इस भीड़ का शिकार बने तीन लोग बुरी तरह घायल हैं. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट में एक पुलिस अधिकारी के हवाले से बताया गया है कि बुधवार को तड़के सुबह चार लोग एक वैन से गाय लेकर जा रहे थे. इसी दौरान भीड़ ने इन पर हमला कर दिया. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.