पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के पंचतत्व में विलीन होने की खबर आज के अखबारों के पहले पन्ने पर है. शुक्रवार की शाम दिल्ली में स्मृति स्थल पर पूरे राजकीय सम्मान और हिंदू रीति-रिवाजों के साथ उनका अंतिम संस्कार किया गया. उनकी दत्तक पुत्री नमिता भट्टाचार्य ने उन्हें मुखाग्नि दी. अटल बिहारी वाजपेयी के शव पर लिपटा तिरंगा उनकी नातिन निहारिका को भेंट किया गया.

उधर, केरल में भारी बारिश और बाढ़ का कहर जारी है. मरने वालों की संख्या 324 तक पहुंच चुकी है. यह खबर भी अखबारों की प्रमुख सुर्खियों में शामिल है. बताया जाता है कि केरल ने इस तरह की प्राकृतिक आपदा करीब एक सदी बाद देखी है. राज्य में लगभग सारी नदियां उफान पर हैं. बिजली, पेयजल और संचार सेवाएं ठप हैं. दो लाख से ज्यादा लोग राहत शिविरों में हैं.

नोटबंदी और जीएसटी की वजह से छोटे और मझोले उद्योगों को कर्ज मिलना मुश्किल

नोटबंदी और जीएसटी की वजह से छोटे और मझोले उद्योगों (एमएसएमई) को कर्ज मिलना मुश्किल हो गया है. वहीं, निर्यात भी बुरी तरह प्रभावित हुआ है. दैनिक भास्कर ने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की रिपोर्ट के हवाले से कहा है कि इन उद्योगों के लिए कर्ज मिलने के स्तर में मामूली सुधार हुआ है. वहीं, इंटरनेशनल फाइनेंस कॉरपोरेशन (आईएफसी) ने एमएसएमई सेक्टर में 26 लाख करोड़ रुपये कर्ज की जरुरत बताई है. लेकिन, फिलहाल केवल 9.75 लाख करोड़ रुपये का कर्ज ही उपलब्ध है. बताया जाता है कि इन उद्योगों में 11.1 करोड़ लोगों को रोजगार मिला हुआ है. साथ ही, ये देश की जीडीपी में 30 फीसदी योगदान देते हैं. इसके अलावा इनकी विर्निमाण में 45 और निर्यात में 40 फीसदी हिस्सेदारी है.

रफाल विमान सौदे में कथित घोटाले को 2019 के चुनाव में मुख्य मुद्दा बनाने की तैयारी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी रफाल विमान सौदे में कथित घोटाले को 2019 के चुनाव में मुख्य मुद्दा बनाने की तैयारी में हैं. जनसत्ता में छपी खबर की मानें तो इस मुद्दे को राष्ट्रव्यापी बनाने को लेकर वे शनिवार को एक बैठक भी करने वाले हैं. बताया जाता है कि इस बैठक में सभी प्रदेश अध्यक्ष, विधायक दल के नेताओं और प्रभारी महासचिवों को आमंत्रित किया गया है. वहीं, इससे पहले बीते गुरुवार को राहुल गांधी ने कांग्रेस प्रवक्ताओं से भी लंबी बातचीत की. अखबार ने पार्टी सूत्र के हवाले से कहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष का मानना है कि रफाल सौदे में गड़बड़ी के मामले का व्यापक प्रचार-प्रसार नहीं हुआ है.

एयर इंडिया के पायलटों ने उड़ान भत्ता देने की मांग की

सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया के पायलटों ने उड़ान भत्ता देने की मांग की है. साथ ही, इसका भुगतान न होने पर काम न करने की भी चेतावनी दी है. राजस्थान पत्रिका की खबर के मुताबिक एयर इंडिया ने जुलाई में पायलटों को केवल मूल वेतन का भुगतान किया है. यह उनकी आय का केवल 30 फीसदी हिस्सा होता है . पायलटों के वेतन का करीब 70 फीसदी हिस्सा उड़ान भत्ते के रूप में ही मिलता है. इस बारे में इंडियन कमर्शियल पायलट्स एसोसिएशन ने प्रबंधन को एक पत्र भेजकर कहा है कि उसे इस पर सकारात्मक प्रतिक्रिया की उम्मीद है.

रेलवे ने फाटक और बिना फाटक वाली लेवल क्रॉसिंग नहीं बनाने का फैसला किया

दुर्घटनाएं रोकने और ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने के लिए भारतीय रेलवे ने सभी नई परियोजनाओं में फाटक और बिना फाटक वाली लेवल क्रॉसिंग नहीं बनाने का फैसला किया है. इनमें अब लेवल क्रॉसिंग की जगह ओवर ब्रिज और अंडर ब्रिज बनाए जाएंगे. बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक फिलहाल देशभर में 223 नई लाइनों पर काम कर रहा है. इस बारे में एक अधिकारी ने कहा, ‘भविष्य में लेवल क्रॉसिंग नहीं बनाने का मकसद इन लाइनों पर ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाना और सुरक्षा पहलुओं का समाधान करना है.’ इससे पहले 26 अप्रैल, 2018 को उत्तर प्रदेश में एक स्कूल बस के ट्रेन से टकराने से 13 बच्चों की मौत हो गई थी. इसके बाद रेलवे बोर्ड अध्यक्ष अश्विनी लोहानी ने 31 मार्च, 2020 तक बिना फाटक वाली सभी लेवल क्रॉसिंग को खत्म करने की घोषणा की थी. बताया जाता है कि इस साल अप्रैल तक रेलवे में बिना फाटक वाली 5792 क्रॉसिंग थीं. यह संख्या देश में मौजूद कुल 29,487 लेवल क्रॉसिंग की करीब 20 फीसदी है.