पोप फ्रांसिस ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से केरल के लोगों की मदद करने की अपील की

पोप फ्रांसिस ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से भयानक आपदा से जूझ रहे केरल के लोगों की मदद करने की अपील की है. पोप फ्रांसिस ने बाढ़ से पीड़ित लोगों के लिए प्रार्थना भी की. इस दौरान उन्होंने कहा, ‘केरल के लोगों पर भारी बारिश की मार पड़ी है. बाढ़ और भूस्खलन के चलते बड़ी संख्या में लोग मारे गए हैं. कई लोग लापता हैं.’ पोप ने उम्मीद जताई कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय एकजुट होकर केरल के लोगों की मदद करेगा. (विस्तार से)

विदेश मंत्री ने कभी नहीं कहा कि नरेंद्र मोदी ने हमें बातचीत का प्रस्ताव दिया है : पाकिस्तान

पाकिस्तान के नवनिर्वाचित विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने सोमवार को दावा किया था कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने पाकिस्तानी समकक्ष इमरान खान को दोनों देशों के बीच बातचीत शुरू करने का प्रस्ताव दिया है. लेकिन पाकिस्तानी विदेश मंत्री के इस दावे को भारत की तरफ से खारिज किए जाने के बाद पाकिस्तान की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि उनके विदेश मंत्री की तरफ से ऐसा कोई दावा नहीं किया गया है. (विस्तार से)

भड़काऊ भाषण मामले में सुप्रीम कोर्ट का यूपी सरकार को नोटिस, पूछा - सीएम पर मुकदमा क्यों न चले?

भड़काऊ भाषण देने के मामले में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट ने एक याचिका पर सुनवाई करते हुए उत्तर प्रदेश सरकार से पूछा है कि वह बताए कि मुख्यमंत्री के ऊपर मुकदमा क्‍यों न चलाया जाए. कोर्ट ने उससे चार हफ्तों के भीतर जवाब मांगा है. (विस्तार से)

मध्य प्रदेश : पालतू कुत्ते ने बलात्कारियों के चंगुल से लड़की को छुड़वाया

मध्य प्रदेश में एक पालतू कुत्ता 14 साल की लड़की के लिए उस वक्त मददगार बना जब दो बदमाश उसके साथ दुष्कर्म का प्रयास कर रहे थे. कुत्ते ने लड़की के साथ दुष्कर्म का प्रयास कर रहे बदमाशों में से एक को काट लिया. जिसके बाद लड़की को बदमाशों के चुंगल से खुद को छुड़ाने का मौका मिल गया और वह जोर-जोर से चिल्लाने लगी. लड़की की आवाज सुनकर मौके पर परिजनों को आता देख दोनों बदमाश भाग गए. (विस्तार से)

अकाली दल हरियाणा में लोक सभा और विधानसभा चुनाव अकेले ही लड़ेगा

शिरोमणि अकाली दल ने आगामी लोक सभा चुनाव के पहले बड़ा ऐलान किया है. अकाली दल प्रमुख सुखबीर सिंह बादल ने रविवार को कहा कि उनकी पार्टी आगामी लोक सभा चुनाव में हरियाणा की सभी 10 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी. साथ ही विधानसभा की सभी 90 सीटों पर भी वह अकेले ही चुनाव लड़ने जा रही है. दोनों ही चुनाव अगले साल यानी 2019 में होने वाले हैं. सुखबीर सिंह ने कुरुक्षेत्र में पार्टी की एक रैली को संबोधित करते हुए यह बयान दिया है. (विस्तार से)

लोकसभा की चुनावी जंग के लिए भाजपा हर राज्य में एक ‘वॉर रूम’ बनाएगी

अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने देश के हर राज्य में एक ‘वॉर रूम’ स्थापित करने की योजना बनाई है. इन ‘वॉर रूम्स’ से स्थानीय आंकड़ों को इकट्ठा करके दिल्ली के अशोक रोड स्थि​त भाजपा के पूर्व मुख्यालय में बनाए गए ‘केंद्रीय वॉर रूम’ में भेजा जाएगा. बताया गया है कि पार्टी को इससे स्थानीय मुद्दों को समझते हुए चुनावी रणनीति बनाने में मदद मिलेगी. (विस्तार से)

शशि थरूर को विदेश जाने की अनुमति मिली, यूएन के मुख्यालय जाकर केरल के लिए मदद भी मांगेंगे

दिल्ली की एक अदालत ने शशि थरूर को कुछ समय के लिए विदेश जाने की अनुमति दे दी है. शशि थरूर ने कोर्ट से कहा था कि वे कोफी अन्नान के परिवार से मिलकर यूएन के पूर्व महासचिव के प्रति सम्मान प्रकट करना चाहते हैं. कोफी अन्नान का बीते हफ्ते निधन हो गया था. कोफी अन्नान के परिवार से मुलाकात के बाद थरूर अपने गृह राज्य केरल में आई आपदा के पीड़ितों की मदद के लिए यूएन से बातचीत भी करेंगे. (विस्तार से)

नीरव मोदी भी लंदन में, भारत ने प्रत्यर्पण के लिए अर्ज़ी लगाई

शराब कारोबारी विजय माल्या के बाद नीरव मोदी. हीरे-जवाहरात के कारोबारी नीरव के बारे में पुष्टि हो चुकी है कि वह इस वक़्त लंदन में रह रहा है. इसके बाद केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने उसके प्रत्यर्पण के लिए भी अर्ज़ी लगा दी है. नीरव मोदी पर आरोप है कि उसने पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) से 13,500 करोड़ रुपए कर्ज़ लेकर उसे चुकाया नहीं और देश छाेड़कर भाग गया. (विस्तार से)

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अपने सरकारी आवास में नहीं रक्षा सचिव के घर पर रहेंगे

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने देश के नाम अपने पहले संबोधन में अहम घोषणाएं की हैं. इनमें एक ये है कि वे प्रधानमंत्री के तौर पर उनके लिए निर्धारित सरकारी आवास में नहीं रहेंगे. इमरान खान ने कहा, ‘मैंने तय किया है कि मैं प्रधानमंत्री के सरकारी आवास में नहीं रहूंगा. मैं चाहता तो था कि बनीगाला के अपने घर पर ही रहूं. लेकिन मेरी ख़ुफ़िया एजेंसियों का कहना है कि मेरी ज़िंदगी को ख़तरा है. इसलिए मैं रक्षा सचिव के तीन बैडरूम वाले आवास में रहूंगा.’ (विस्तार से)

कोई विकल्प नहीं बचा तो केंद्र सरकार राम मंदिर के लिए कानून ला सकती है : केशव प्रसाद मौर्य

उत्तर प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने राम मंदिर के मुद्दे पर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि अगर कोई विकल्प नहीं बचा तो केंद्र सरकार कानून बना कर राम मंदिर के निर्माण का रास्ता साफ कर सकती है. दरअसल, राम मंदिर को लेकर हिंदू साधु-संतों की यह मांग बढ़ती जा रही है कि सरकार कानून के जरिए मंदिर निर्माण की इजाजत दे. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.