इंडोनेशिया में चल रहे एशियाई खेलों के दूसरे दिन विनेश फोगाट ने भारत को दूसरा स्वर्ण पदक दिलाया. इस खबर को आज के कई अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. सोमवार को 50 किलोग्राम भार वर्ग के फ्रीस्टाइल मुकाबले में विनेश फोगाट ने जापान की युकी इरी को 6-2 से मात देकर स्वर्ण पदक हासिल किया. वे एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान हैं. इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को लेकर लालकृष्ण आडवाणी की यादों को भी अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. दिल्ली में एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा, ‘मैंने कभी सोचा भी न था कि मुझे ऐसी सभा को संबोधित करना पड़ेगा जिसमें अटल जी नहीं होंगे.’ उन्होंने आगे कहा कि अपने 65 साल पुराने दोस्त को खो देने का दर्द वे शब्दों में बयान नहीं कर सकते.

अनिल अंबानी ने रफाल विमान सौदे पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को पत्र लिखा

रिलायंस एडीए समूह के अध्यक्ष अनिल अंबानी ने रफाल विमान सौदे पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को पत्र लिखा है. दैनिक भास्कर में छपी खबर के मुताबिक इसमें लिखा गया है कि रफाल मुद्दे पर कॉरपोरेट विरोधी दुर्भावनापूर्ण स्वार्थों के तहत कांग्रेस को गलत सूचनाएं देकर गुमराह कर रहे हैं. पत्र में यह भी कहा गया है कि रिलायंस एडीए को हजारों करोड़ का फायदा पहुंचाने के आरोप मनगढ़ंत और स्वार्थों से प्रेरित है. अनिल अंबानी के मुताबिक उनकी कंपनी का भारत सरकार के साथ कोई समझौता नहीं है. उनका कहना है कि रफाल आपूर्ति करने वाली कंपनी डसॉल्ट ने कॉन्ट्रेक्ट की ऑफसेट जरुरतें पूरी करने के लिए समूह के साथ वेंचर शुरू किया है और उनकी भूमिका केवल ऑफसेट या एक्सपोर्ट दायित्वों तक सीमित रहेगी. अनिल अंबानी ने इससे पहले दिसंबर, 2017 में भी राहुल गांधी को रफाल मुद्दे पर पत्र लिखा था.

मेट्रो स्टेशनों पर मुफ्त पानी की व्यवस्था कैसे की जाए? : दिल्ली हाई कोर्ट

दिल्ली हाई कोर्ट ने सोमवार को दिल्ली मेट्रो में यात्रियों के लिए मुफ्त में पानी की सुविधा उपलब्ध करवाने की बात कही है. हिन्दुस्तान के पहले पन्ने पर छपी खबर के मुताबिक अदालत ने डीएमआरसी से पूछा है कि स्टेशनों पर इसकी व्यवस्था कैसे की जाए. हाई कोर्ट ने इसके लिए डीएमआरसी को 11 अक्टूबर तक का वक्त दिया है. वहीं, डीएमआरसी का कहना है कि यदि किसी यात्री के साथ आपात स्थिति पैदा होती है तो उसे पानी उपलब्ध करवाया जाता है. साथ ही, अधिकांश स्टेशनों पर वाटर एटीएम उपलब्ध करवाए गए हैं. देश के अन्य - कोच्चि, जयपुर और लखनऊ - मेट्रो में यात्रियों के लिए मुफ्त पानी की सुविधा की गई है.

भारत, पाकिस्तान के साथ मिलकर रचनात्मक और सार्थक काम करने के लिए प्रतिबद्ध है : नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत, पाकिस्तान के साथ मिलकर रचनात्मक और सार्थक काम करने के लिए प्रतिबद्ध है. साथ ही, उन्होंने आतंकवाद से मुक्त दक्षिण एशिया के लिए काम करने की जरूरत पर जोर दिया है. बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक प्रधानमंत्री ने ये बातें अपने नवनिर्वाचित पाकिस्तानी समकक्ष इमरान खान को लिखे पत्र में कही हैं. अखबार ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि प्रधानमंत्री ने यह पत्र 18 अगस्त को लिखा था. उस दिन इमरान खान ने पाकिस्तान के 22 वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली थी. नरेंद्र मोदी ने उन्हें बधाई देते हुए दोनों देशों के बीच अच्छे संबंधों के लिए भारत का इरादा जाहिर किया. इससे पहले प्रधानमंत्री ने 30 जुलाई को आम चुनावों में इमरान खान की पार्टी की जीत पर उन्हें बधाई देने के लिए भी फोन किया था.

निर्यात सब्सिडी को लेकर भारत की मुश्किलें बढ़ीं

निर्यात को बढ़ावा देने के लिए सरकार की ओर से की जा रही कोशिशों को अमेरिका ने विश्व व्यापार संघ (डब्ल्यूटीओ) के कटघरे में खड़ा कर दिया है. राजस्थान पत्रिका की खबर के मुताबिक इस मामले में अमेरिका के साथ यूरोपीय संघ, चीन और जापान जैसी शक्तियां आ गई हैं. बताया जाता है कि अमेरिका ने भारत की करीब सभी निर्यात संवर्धन योजनाओं को चुनौती दी है. वहीं, इस मामले में तीसरे पक्ष के रूप में शामिल दक्षिण कोरिया, रूस, श्रीलंका और ताइवान सहित अन्य देश भारत में निर्यात किए जाने वाले सामानों पर आयात शुल्क में भारी कटौती की मांग कर रहे हैं.