‘केरल में आई प्राकृतिक आपदा को लेकर अगले हफ्ते विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया जा रहा है.’  

— पिनराई विजयन, केरल के मुख्यमंत्री

पिनराई विजयन का यह बयान राज्य में बीते कुछ दिनों के दौरान हुई मूसलाधार बारिश और बाढ़ के बाद राहत व बचाव कार्यों के लिए बनाई गई विस्तृत योजना को लेकर आया है. उनका यह भी कहना है, ‘पानी की इस तबाही के बाद अब राज्य सरकार का लक्ष्य एक नए केरल के निर्माण का है.’ केरल में अगस्त महीने के शुरुआती 20 दिनों में हुई भारी बारिश से लाखों लोग बेघर हो गए हैं. इसके अलावा आठ अगस्त के बाद से इसकी वजह से 350 से ज्यादा लोगों को अपनी जान भी गंवानी पड़ी है.


‘ज्यादातर मुसलमान चाहते हैं कि अयोध्या में राम मंदिर बने.’  

— केशव प्रसाद मौर्य, उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री

केशव प्रसाद मौर्य का यह बयान राम मंदिर के संबंध में सोमवार को दिए गए बयान को संशोधित करते हुए आया है. मंगलवार को उन्होंने यह भी कहा कि भगवान राम के दूसरे श्रद्धालुओं की तरह उनकी भी यही चाहत है कि अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण हो. राम मंदिर को श्रद्धा और विश्वास का विषय बताते हुए केशव प्रसाद मौर्य ने यह भी कहा है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) हमेशा से इसके निर्माण की पक्षधर रही है. उनके मुताबिक कांग्रेस ने अयोध्या विवाद को एक राजनीतिक मुद्दा बनाकर लाभ हासिल करने की कोशिश की है. इससे पहले सोमवार को उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री ने कहा था कि अगर आपसी बातचीत और कोर्ट से राम मंदिर का विवाद नहीं सुलझता तो केंद्र सरकार मंदिर के निर्माण के लिए अध्यादेश लाने के संबंध में विचार करेगी.


‘भारत और चीन आपसी मतभेदों को परिपक्वता और संवेदनशीलता के साथ दूर करने की दिशा में बढ़ रहे हैं.’  

— नरेंद्र मोदी, भारत के प्रधानमंत्री

नरेंद्र मोदी का यह बयान मंगलवार को चीन के रक्षा मंत्री जनरल वी फेंग के साथ हुई मुलाकात को लेकर आया है. इस दौरान प्रधानमंत्री ने भारत और चीन के बीच रक्षा और आपसी सहयोग बढ़ाने की दिशा में शुरू की गई उच्च स्तरीय बैठकों की भी सराहना की है. चीन के विदेश मंत्री चार दिवसीय यात्रा पर आज ही भारत पहुंचे हैं.


‘कूटनीति सरकार का विशेषाधिकार है, कांग्रेस समानांतर सरकार चलाने की कोशिश न करे.’  

— संबित पात्रा, भाजपा प्रवक्ता

संबित पात्रा का यह बयान कांग्रेसी नेता नवजोत सिंह सिद्धू द्वारा पाकिस्तान यात्रा को लेकर दी गई सफाई पर पलटवार करते हुए आया है. संबित पात्रा ने एक बार फिर दोहराया कि पाकिस्तान जाकर सिद्धू एक ऐसे व्यक्ति (पाकिस्तानी सेना के मुखिया, कमर जावेद बाजवा) के गले लगे जिसकी वजह से देश के अनेक सैनिक शहीद हुए हैं. राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए भाजपा प्रवक्ता ने यह भी कहा कि जब कांग्रेस पार्टी के ही नेता कैप्टन अमरिंदर सिंह नवजोत सिंह सिद्धू की पाकिस्तान यात्रा की आलोचना कर चुके हैं तो आखिर किसके कहने पर वे प्रेस वार्ता करके अपने दौरे की सफाई दे रहे हैं? इससे पहले पत्रकारों से बात करते हुए सिद्धू ने कहा था कि वे किसी राजनीतिज्ञ की हैसियत से नहीं बल्कि एक ‘दोस्त’ के बुलावे पर पाकिस्तान गए थे.


‘नवजोत सिंह सिद्धू की पाकिस्तान यात्रा की आलोचना करने वाले लोग उप महाद्वीप में शांति के प्रयासों में बाधा डाल रहे हैं.’  

— इमरान खान, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री

इमरान खान ने यह बात अपने शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेसी नेता नवजोत सिंह सिद्धू के शामिल होने का शुक्रिया अदा करते हुए एक ट्वीट में कही है. उनके मुताबिक क्षेत्रीय शांति के बिना भारत और पाकिस्तान प्र​गति नहीं कर सकते. इसके साथ ही इमरान खान ने कश्मीर समेत दोनों देशों के बीच के मतभेदों को आपसी बातचीत के जरिये हल करने की बात भी दोहराई है.