इंडोनेशिया में खेले जा रहे 18वें एशियाई खेलों के चौथे दिन भारत को एक स्वर्ण सहित चार कांस्य पदक जीतने में कामयाबी मिली है. बुधवार को महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल मुकाबले में शूटर राही सर्नोबत ने सटीक निशाना लगाते हुए स्वर्ण पदक जीता. इसके साथ ही एशियाई खेलों की शूटिंग प्रतिस्पर्धाओं में स्वर्ण पदक पर निशाना लगाने वाली वे पहली भारतीय महिला खिलाड़ी भी बन गईं. इस मुकाबले में भारत की ही एक अन्य शूटर मनु भाकर ने भी अपनी जगह बनाई थी मगर वे छठवें स्थान पर रहीं.

इसके अलावा वुशू प्रतिस्पर्धा के अलग-अलग मुकाबलों में भारत के लिए रोशिबीना देवी, संतोष कुमार, सूर्य भानु प्रताप और नरेंद्र ग्रेवाल को कांस्य पदक जीतने में कामयाबी मिली. शूटिंग और वुशू के अलावा कई अन्य खेलों में भी भारतीय खिलाड़ियों ने दमदार प्रदर्शन दिखाया है. महिला एकल वर्ग के टेनिस मुकाबले में शानदार खेल दिखाते हुए अंकिता रैना ने सेमीफाइनल में जगह बना ली है और इस मुकाबले में भारत का एक और पदक पक्का हो गया है.

टेनिस के मिश्रित युगल मुकाबलों में भारत के रोहन बोपन्ना और अंकिता रैना की जोड़ी मिक्स्ड डबल्स के क्वॉर्टर फाइनल में पहुंच गई है. प्री-क्वार्टर फाइनल में भारत की इस जोड़ी ने हांगकांग की चुन हुन वोंग और यूडिस वोंग चोंग को सीधे सेटों में 6-4, 6-4 के अंतर से मात दी. उधर, तैराकी के मुकाबलों में लेकिन भारतीय तैराकों का प्रदर्शन आशा के अनुरूप नहीं रहा.

बुधवार को पुरुष वर्ग के हॉकी के एक मुकाबले में भारतीय टीम ने हांगकांग चाइना के खिलाफ 26-0 से ऐतिहासिक जीत दर्ज की. इससे पहले ओलंपिक खेलों में ध्यानचंद के नेतृत्व में भारत ने अमेरिका को 24-1 से हराया था. वह भारतीय हॉकी टीम की अब तक की सबसे बड़ी जीत थी. इसके अलावा इसी एशियाई खेल में भारतीय हॉकी टीम ने अपने पिछले मुकाबले में मेजबान इंडानेशिया को 17-0 से रौंदा था.

गुरुवार को भारतीय खिलाड़ी टेनिस के अलावा तीरंदाजी के क्वार्टर और सेमीफाइनल मुकाबलों में चुनौती पेश करेंगे. कबड्डी की महिला टीम के अलावा शूटिंग के डबल ट्रैप मुकाबलों में भारतीय शूटर पदक पर निशाना लगाने की कोशिश करते हुए भी नजर आएंगे. इसके अलावा तैराकी, ताइक्वांडो और वुशू स्पर्धाओं में भी भारतीय खिलाड़ियों की तरफ से पदक की दावेदारी पेश की जाएगी.

इन एशियाई खेलों में भारत ने अब तक चार स्वर्ण, तीन रजत और आठ कांस्य पदकों के साथ कुल 15 पदक हासिल किए हैं. पदक तालिका में भारत फिलहाल सातवें स्थान पर बना हुआ है. 81 पदकों के साथ चीन पहले स्थान पर जबकि 67 पदक जीतकर जापान दूसरे स्थान पर काबिज है.