जम्मू-कश्मीर : ईद मनाने घर आये पुलिसकर्मी की आतंकियों ने गोली मारकर हत्या की

जम्मू-कश्मीर में आतंकियों के हाथों पुलिस, सेना के जवानों और अर्ध सैनिक बलों के जवानों की हत्या का सिलसिला जारी है. ताजा मामला कुलगाम जिले का है जहां ईद मनाने घर आए एक पुलिसकर्मी की आतंकवादियों ने गोली मारकर हत्या कर दी. मृतक की पहचान फैयाज अहमद शाह के रुप में की गई है. जम्मू-कश्मीर पुलिस ने बताया कि फैयाज ईद की नमाज अदा करके अपने घर वापस लौट रहे थे. (विस्तार से)

केरल : बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए सेक्स वर्कर भी आगे आए

केरल में आई भीषण बाढ़ से बेघर लोगों की मदद के लिए देश और दुनिया के तमाम लोगों के बाद अब सेक्स वर्कर भी सामने आ रहे हैं. पीटीआई के मुताबिक महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में रहने वाले सेक्स वर्करों के एक समूह ने बाढ़ पीड़ितों के लिए 21,000 रुपये की रकम इकट्ठा की है. साथ ही इस महीने के अंत तक उनकी एक लाख रुपये और जमा करने की योजना है. (विस्तार से)

आशुतोष के बाद अब आशीष खेतान ने भी आम आदमी पार्टी से इस्तीफा दिया!

दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) सरकार के मुखिया अरविंद केजरीवाल को एक सप्ताह के भीतर लगातार दूसरा बड़ा झटका लगा है. आप के एक और नेता आशीष खेतान ने भी पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. खेतान ने इसके लिए अपने निजी कारणों का हवाला दिया है. पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि खेतान ने 15 अगस्त को ही दिल्ली के मुख्यमंत्री व पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल इस्तीफा भेज दिया था. (विस्तार से)

अंतरराष्ट्रीय न्यायालय लगातार एक हफ्ते तक कुलभूषण जाधव के मामले की सुनवाई करेगा

अंतरराष्ट्रीय न्यायालय पाकिस्तानी जेल में बंद कुलभूषण जाधव के मामले की अगले साल फरवरी में लगातार एक सप्ताह तक सुनवाई करेगा. भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी जाधव को पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने जासूसी के जुर्म में मौत की सजा सुनाई थी. इसके विरोध में भारत ने पिछले साल मई में नीदरलैंड के हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय न्यायालय जाने का फैसला लिया था. (विस्तार से)

मुंबई : बहुमंजिला इमारत में आग लगने से चार लोगों की मौत

मुंबई की एक बहुमंजिला इमारत में आग लगने से चार लोगों की मौत हो गई है और 14 लोग घायल हो गए हैं. यह हादसा शहर के परेल इलाके में हुआ. आग लगने की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड ने बचाव अभियान चलाया. घायलों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. दमकल विभाग ने दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया. (विस्तार से)

यूजीसी ने विश्वविद्यालयों व कॉलेजों में जंक फूड की बिक्री पर पाबंदी लगाई

विश्वविद्यालयों व उच्च शिक्षा संस्थानों में जंक फूड की बिक्री पर पाबंदी लगा दी गई है. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने अपने अंतर्गत आने वाले सभी शैक्षणिक संस्थानों को इसके लिए निर्देश जारी किए हैं. आयोग ने संस्थानों से कहा है, ‘कॉलेजों में जंक फूड को प्रतिबंधित करने से स्वास्थ्यप्रद खाने को लेकर नए मानदंड स्थापित होंगे, यह छात्रों के जीवन को बेहतर और उनमें सीखने की प्रक्रिया को बेहतर बनाएगा और उनमें मोटापा कम करेगा.’ (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : नकली शराब पीने से पांच लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश के शामली जिले में नकली शराब पीने से पांच लोगों की मौत हो गई और सात अन्य बीमार हो गये. पीटीआई ने पुलिस सूत्रों के हवाले से बताया कि इस घटना के बाद एक पुलिस निरीक्षक समेत पांच पुलिसकर्मियों को बर्खास्त कर दिया गया. मंगलवार को कमालपुर गांव में जोगा सिंह नाम के एक शख्स ने अपने साथ अन्य लोगों को भी शराब पिलाई थी. इसके बाद कई लोगों की तबीयत खराब होने लगी. (विस्तार से)

हम भारत और पाकिस्तान के बीच ‘रचनात्मक भूमिका’ निभाना चाहते हैं : चीन

चीन ने भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्ते सुधारने में ‘रचनात्मक भूमिका’ निभाने की इच्छा जताई है. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने बुधवार को कहा है, ‘भारत और पाकिस्तान दोनों ही दक्षिण एशिया के महत्वपूर्ण देश हैं. इनका साझा पड़ोसी होने के नाते चीन भारत और पाकिस्तान के बीच बातचीत, आपसी भरोसा कायम होने और आपसी मतभेदों को अच्छे से संभालने और सुलझाने का मजबूती से समर्थन करता है.’ (विस्तार से)

नॉटिंघम टेस्ट : भारत ने इंग्लैंड को 203 रनों से हराया

इंग्लैंड दौरे पर गई भारतीय क्रिकेट टीम ने आखिरकार अपना पहला टेस्ट मैच जीत लिया है. नॉटिंघम टेस्ट मैच के आखिरी दिन भारतीय टीम ने इंग्लैंड को 203 रनों से हरा दिया. मैच के पांचवें दिन दूसरी पारी में भारत को मिली बढ़त के बाद लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की पूरी टीम 317 रनों पर आउट हो गई. (विस्तार से)

पाकिस्तान : इमरान खान ने सरकारी मीडिया पर लगी सेंसरशिप खत्म की

पाकिस्तान के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री इमरान खान ने सरकारी मीडिया पर लगे प्रतिबंधों को वापस ले लिया है. उन्होंने पाकिस्तान टीवी और रेडियो पाकिस्तान पर लगी सेंसरशिप खत्म कर दी है. पाकिस्तान के नए सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने ट्विटर पर बताया कि उनकी सरकार ने सरकारी मीडिया को पूर्ण संपादकीय स्वतंत्रता दी है. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.