इस्लामिक स्टेट (आईएस) के सरगना अबू बकर अल-बगदादी का एक कथित नया ऑडियो संदेश सामने आया है. बुधवार को ईद के मौके पर जारी हुए इस ऑडियो में बगदादी ने पश्चिमी देशों पर हमला करने की बात कही है. पिछले साल सितंबर के बाद यह पहला मौका है जब बगदादी का कोई संदेश जारी किया गया है. खबरों के मुताबिक अपने संदेश में बगदादी ने कहा, ‘अपने धर्म, सब्र व दुश्मनों के खिलाफ जिहाद को भूलने वाले और अपने खुदा में यकीन करना छोड़ने वाले लोग कलंकित हैं. लेकिन जब वे इन सबका अनुसरण करते हैं तो ताकतवर और विजेता बन कर उभरते हैं.’

हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक यह पता नहीं चल सका कि यह संदेश कब रिकॉर्ड किया गया. इसमें बगदादी ने सऊदी अरब के उस कदम की आलोचना की है जिसमें उसने सीरिया के पुनर्निमाण के लिए 10 करोड़ डॉलर देने की घोषणा की थी. उसने आईएस के खिलाफ लड़ाई में सहयोग करने वाले रूस और अमेरिका को भी धमकी दी. बगदादी ने दमिश्क में समर्पण करने वाले अपने लड़ाकों की भी आलोचना की और विरोधी लड़ाकों से आईएस में शामिल होने की अपील की.

साल 2014 में आईएस ने सीरिया और इराक के बड़े हिस्से पर कब्जा कर खुद को खलीफा घोषित कर दिया था. लेकिन उसके बाद से इस आतंकी संगठन को दोनों देशों के ज्यादातर इलाकों से खदेड़ दिया गया है. इस दौरान कई बार बगदादी की मौत की खबरें आईं. लेकिन मई में इराक के एक खुफिया अधिकारी ने बताया था कि आईएस मुखिया अभी भी जिंदा है और इराकी सीमा से सटे सीरियाई इलाके में छुपा हुआ है. अधिकारी के मुताबिक इसी साल 24 मार्च को इराकी सेना बगदादी को पकड़ने के काफी करीब आ गई थी.