मेघालय की दो विधानसभा सीटों दक्षिण तुरा और रानीकोर पर हो रहे उपचुनाव के लिए मतदान जारी है. दक्षिण तुरा सीट से नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) विधायक अगाथा संगमा ने अपने भाई कोनराड के लिए सीट खाली कर दी थी. वहीं रानीकोर से पांच बार के कांग्रेस विधायक मार्टिन एम डैंगो के एनपीपी में शामिल हो जाने से यह सीट खाली हुई थी. इसलिए इन दोनों सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं. मुख्यमंत्री की किस्मत दांव पर लगी होने से इस उपचुनाव पर सबकी नजर है.

दक्षिण तुरा सीट पर एनपीपी उम्मीदवार कोनराड संगमा और कांग्रेस उम्मीदवार शार्लोट डब्ल्यू मोमिन के बीच सीधा मुकाबला है. साथ ही इस सीट पर दो निर्दलीय भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. कोनराड संगमा राज्य के मुख्यमंत्री व तुरा लोकसभा सीट से सांसद हैं. मुख्यमंत्री पद पर बने रहने के लिए उन्हें यह चुनाव जीतना होगा. कोनराड संगमा पूर्व मुख्यमंत्री पुरनो संगमा के बेटे हैं. बीते मार्च में वे भाजपा समेत अन्य स्थानीय पार्टियों के समर्थन से मुख्यमंत्री बने थे.

द हिंदू के मुताबिक इस चुनाव से यह भी तय होगा कि राज्य में सबसे ज्यादा सीटों वाली पार्टी कौन सी होगी. फिलहाल 60 विधानसभा सीटों वाले इस राज्य में सत्ताधारी दल एनपीपी के पास 19 सीटें हैं, जबकि विपक्षी दल कांग्रेस का 20 सीटों पर कब्जा है. एनपीपी को ये दोनों ही सीटें जीतनी होंगी तभी वह राज्य में सबसे ज्यादा सीटों वाली पार्टी बन सकती है.