महाराष्ट्र में अब न्यूनतम समर्थन मूल्य से कम पर फसल खरीदी तो एक साल की सजा होगी

खरीफ की फसल आने में अभी एक महीने का वक़्त है. लेकिन आने वाले महीनों में किसानों में किसी तरह का असंतोष पैदा न हो इसलिए राज्य की देवेंद्र फडणवीस सरकार ने अभी से बंदोबस्त करना शुरू कर दिया है. इसके लिए पहले कानून बनाया गया है. इस क़ानून के अनुसार अगर फसलों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) से कम पर खरीदा गया तो ऐसा करने वाले को एक साल तक की सजा हाे सकती है. साथ ही 50 हजार रुपए का ज़ुर्माना भी लगाया जा सकता है. (विस्तार से)

आंध्र प्रदेश : मंत्री के दांतों के इलाज के लिए सरकारी खजाने से 2.88 लाख रुपये जारी होने पर बवाल

आंध्र प्रदेश में एक सरकारी फैसले को लेकर मीडिया और सोशल मीडिया पर मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू और तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) की उनकी सरकार को कटघरे में खड़ा किया जा रहा है. एक खबर के मुताबिक पैसे की तंगी से जूझ रही प्रदेश सरकार ने अपने वित्त मंत्री यनमाला रामकृष्णुडू के रूट कैनाल ट्रीटमेंट (दांत भरवाई) के लिए 2.88 रुपये का भुगतान किया है. (विस्तार से)

अगर प्रधानमंत्री ने सावधानी बरती होती तो डोकलाम विवाद होता ही नहीं : राहुल गांधी

लंदन में एक कार्यक्रम के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा. लदंन में एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि डोकलाम सीमा विवाद कोई अचानक हुई घटना नहीं थी बल्कि यह एक लंबे सिलसिले की कड़ी थी. उनका कहना था, ‘प्रधानमंत्री डोकलाम को एक घटना के तौर पर देखते हैं. लेकिन अगर वे इस प्रक्रिया पर सावधानी से नजर रख रहे होते तो वे इसे रोक सकते थे.’ (विस्तार से)

वाट्सएप की सरकार को दोटूक, कहा - मैसेज का मूल स्रोत बताने वाली व्यवस्था नहीं बना सकते

वाट्सएप ने ऐसी व्यवस्था बनाने से इनकार कर दिया है जिससे किसी मैसेज का मूल स्रोत पता लगाया जा सके. वाट्सएप पर फैली अफवाहों के चलते हिंसक घटनाओं में बढ़ोतरी के बाद सरकार ने उससे यह मांग की थी. कंपनी ने कहा कि किसी संदेश का मूल स्रोत का पता लगाने से लोगों की निजता खतरे में पड़ सकती है. कंपनी का कहना है कि लोग वाट्सएप का प्रयोग हर प्रकार के संवेदनशील संवाद के लिए करते हैं. (विस्तार से)

केरल के लिए हमने अब तक किसी आर्थिक मदद की आधिकारिक घोषणा नहीं की है : यूएई

हाल ही में ऐसी खबरें आई थीं कि केरल के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के लिए संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने 700 करोड़ रुपये की मदद की पेशकश की है, लेकिन भारत सरकार ने इस मदद को लेने से इनकार कर दिया है. हालांकि अब यूएई की तरफ से प्रस्तावित इस कथित मदद को लेकर भारत में यूएई के राजदूत अहमद अलबना का एक अहम बयान सामने आया है. इस बयान में उन्होंने साफ किया है कि यूएई की तरफ से केरल के लिए अब तक किसी तरह की आधिकारिक मदद की घोषणा नहीं की गई है. (विस्तार से)

मिर्चपुर दलित हत्याकांड : दिल्ली हाई कोर्ट ने निचली अदालत का फैसला बदला, 20 और आरोपित दोषी करार

दिल्‍ली हाई कोर्ट ने हरियाणा के हिसार (मिर्चपुर गांव) में साल 2010 के दौरान दलितों पर हुए हमले और इस समुदाय के दो लोगों की हत्या के मामले में 20 और आरोपितों को दोषी मानते हुए उन्हें सजा सुनाई है. इन 20 लोगों को एक निचली अदालत ने बरी कर दिया था. इस तरह अब तक इस मामले में कुल 33 आरोपितों को दोषी ठहराया जा चुका है. दिल्ली हाई कोर्ट ने 33 में से 12 आरोपितों को हत्या और एससी-एसटी एक्ट के तहत उम्र कैद की सजा सुनाई है. (विस्तार से)

भारत और चीन सैन्य सहयोग बढ़ाने पर सहमत

पिछले कुछ समय से आपसी अविश्वास कम करने में जुटे भारत और चीन अब सैन्य सहयोग बढ़ाने पर सहमत हो गए हैं. गुरुवार को नई दिल्ली में भारत की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और चीन के रक्षा मंत्री वेई फेंग के बीच हुई बैठक में यह सहमति बनी है. चीनी रक्षा मंत्री भारत के अपने चार दिवसीय दौरे के तहत मंगलवार को नई दिल्ली पहुंचे थे. (विस्तार से)

झारखंड हाई कोर्ट ने लालू यादव को 30 अगस्त तक वापस जेल लौटने का आदेश दिया

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव को 30 अगस्त तक वापस जेल में लौटना होगा. झारखंड हाई कोर्ट ने जमानत अवधि तीन महीने और बढ़ाने की उनकी याचिका को खारिज करते हुए उन्हें वापस जेल लौटने का आदेश दिया है. बता दें कि बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री की जमानत अवधि 27 अगस्त को समाप्त हो रही है जिसके बाद लालू यादव को सीबीआई की विशेष अदालत में समर्पण करना होगा. (विस्तार से)

आतंकवाद पर कोई चर्चा नहीं हुई, अमेरिका फौरन बयान ठीक करे : पाकिस्तान

पाकिस्तान ने एक अप्रत्याशित कदम उठाते हुए अमेरिका से अपने बयान को तुरंत ठीक करने के लिए कहा है. अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा था कि अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने नए प्रधानमंत्री इमरान खान को पाकिस्तान से चलने वाले आतंकी संगठनों के खिलाफ निर्णायक कदम उठाने के लिए कहा है. पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस बातचीत में पॉम्पियो ने इमरान खान को बधाई देते हुए दूसरे मुद्दों पर बात की थी, लेकिन आतंकवाद पर किसी तरह की कोई चर्चा नहीं हुई. (विस्तार से)

स्कॉट मॉरिसन आस्ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री होंगे

स्कॉट मॉरिसन ऑस्ट्रेलिया के नये प्रधानमंत्री होंगे. सत्ताधारी लिबरल पार्टी में उठे विवादों के बीच मैल्कम टर्नबुल को शुक्रवार को प्रधानमंत्री पद से हटा दिया गया. इसके बाद पार्टी में हुए आंतरिक चुनाव में ऑस्ट्रेलिया के कोषाध्यक्ष स्कॉट मॉरिसन का मुकाबला गृह मंत्री पीटर डटन और विदेश मंत्री जूली बिशप के साथ हुआ. इसके आखिरी राउंड में उन्होंने गृहमंत्री पीटर डटन को 45-40 से हराया. मॉरिसन ऑस्ट्रेलिया के 30वें प्रधानमंत्री होंगे. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.