देश की प्रमुख कार निर्माता कंपनी मारुति सुज़ुकी ने भारत में अपनी लोकप्रिय सेडान सियाज़ का फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च कर दिया है. सियाज़़ को मारुति-सुज़ुकी के प्रीमियम ब्रांड नेक्सा के तहत बेचा जाता है. हालांकि इस कार का डिज़ायन काफी हद तक अपने मौजूदा मॉडल से ही मिलता-जुलता है. लेकिन कंपनी ने सियाज़-2018 में बंपर का नया सेट, हैड और टेल लैंप में एलईडी लाइट्स और नए डिज़ायन के अलॉय व्हील देकर इस कमी को पूरा करने की कोशिश की है. यदि आप सियाज़-2018 के केबिन में झांकेंगे तो यहां आपको डेशबोर्ड और डोरट्रिम्स पर वुडन फिनिश जैसे बदलाव देखने को मिलते हैं. इसके अलावा केबिन में 7.0 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और लैदर अपहोल्स्ट्री जैसी मौजूदा खूबियां बरकरार रखी गई हैं. नए के नाम पर क्रूज़ कंट्रोल का विकल्प ज़रूर मिलता है.

यदि इस कार में प्रमुख बदलाव की बात करें तो वह आपको इसके बोनट के नीचे देखने को मिल सकता है. यहां कंपनी ने मौजूदा 1.4 लीटर क्षमता वाले के-14 पेट्रोल इंजन को 1.5 लीटर क्षमता के के-15बी इंजन से बदला है. इसकी बदौलत जहां अब तक सियाज़ 92 पीएस की पॉवर के साथ 130 एनएम का टॉर्क पैदा करने में सक्षम थी अब वहां यह कार 105 पीएस की पॉवर के साथ 138 एनएम का टॉर्क उत्पन्न करती है. हालांकि नए इंजन की वजह से कार की परफॉर्मेंस में तो कुछ ज्यादा फर्क़ नहीं पड़ा है. लेकिन इसके चलते सियाज़ न सिर्फ मारुति बल्कि सेगमेंट की भी पहली पेट्रोल हाइब्रिड कार बनने में सफल रही है.

कंपनी ने सियाज़-2018 के लिए दिल्ली में एक्सशोरूम कीमत 8.19 से लेकर 10.97 लाख रुपए तक तय की है जो कार के पेट्रोल बेस वेरिएंट से लेकर डीजल टॉप मॉडल के लिए अलग-अलग बदलती है. बता दें कि कार के डीजल टॉप मॉडल और पेट्रोल ऑटोमेटिक टॉप मॉडल की कीमत एक ही रखी गई है. सियाज़ को पहली बार 2014 में लॉन्च किया गया था और तब से लेकर अब तक यह कार शानदार प्रदर्शन करने में सफल रही है.

देश की पहली क्रूज़र बाइक निर्माता कंपनी एवेंच्युरा चॉपर्स की डीलरशिप की शुरुआत

देश की पहली क्रूज़र बाइक निर्माता कंपनी एवेंच्युरा चॉपर्स ने बैंगलोर में अपनी पहली ऑफिशियल डीलरशिप की शुरुआत कर दी है. बता दें कि एवेंच्युरा चॉपर्स की शुरुआत पिछले अक्टूबर में की गई थी. तब इसके सीईओ गौरव अग्रवाल और विजय सिंह ने दावा किया था कि यह कंपनी भारतीय ग्राहकों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की बड़ी क्रूज़र बाइक उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद्ध है.

हाल ही में कंपनी की दो बाइकों ‘रुद्र’ और ‘प्रवेग’ को ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एआरएआई) से सर्टिफिकेट मिलने के बाद कंपनी ने अपना डीलरशिप प्रोग्राम बढ़ाना शुरु कर दिया है. ख़बरों के मुताबिक जल्द ही दिल्ली और हैदराबाद में भी कंपनी अपनी डीलरशिप की शुरुआत कर सकती है.

यदि रुद्र और प्रवेग की खूबियों की बात करें तो कंपनी का दावा है कि इससे पहले भारतीय सड़कों पर इस तरह की चॉपर बाइक पहले नहीं देखने को मिली होंगी. ये दोनों ही सुपर बाइक 2000 सीसी के इंजन से लैस हैं. अमेरिका की एस एंड एस कंपनी द्वारा निर्मित इस इंजन को वी-124 के नाम से जाना जाता है. यदि इन दोनों बेहतरीन बाइकों की कीमतों की बात करें तो प्रवेग के लिए आपको 21.4 लाख रुपए और रुद्र के लिए 23.9 लाख रुपए की (शुरुआती एक्सशोरूम) कीमत चुकानी होगी.

मित्सुबिशी की एसयूवी ‘आउटलैंडर’ की नई जेनरेशन लॉन्च

जापानी ऑटोमोबाइल कंपनी मित्सुबिशी ने भारत में अपनी प्रचलित एसयूवी ‘आउटलैंडर’ की नई जेनरेशन लॉन्च कर दी है. नई आउटलैंडर को अपनी पुरानी जेनरेशन ‘2013’ के मुकाबले कई खास अपडेट के साथ लॉन्च किया गया है. गौरतलब है कि भारत में यह कार कंप्लीट बिल्ट यूनिट (सीबीयू) के रुप में आई है. यदि इस शानदार एसयूवी के महत्वपूर्ण बदलावों की बात करें तो इस कार के डिज़ायन को पहले से काफी आकर्षक बनाया गया है. पहले यह कार कंपनी की ही लग्ज़री सेडान लैंसर इवो- एक्स से प्रभावित दिखती थी जिसे कई नए स्टाइलिंग एलिमेंट के साथ कंपनी ने नया लुक देने की कोशिश की है.

फीचर्स के लिहाज से नई आउटलैंडर में एलईडी हैडलैंप्स के साथ एलईडी डीआरएल, एलईडी फ्रंट फॉगलैंप्स और रियर कॉम्बिनेशन एलईडी लाइट दी गई हैं. इनके साथ ही आउटलैंडर के स्लिम हैडलैंप्स इसके लुक को पहले से ज्यादा प्रीमियम बनाते हैं. यदि कार की अन्य खूबियों की बात करें तो इसमें इलेक्ट्रिक सनरूफ, डुअल-ज़ोन ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक के साथ ऑटो होल्ड मिलता है.

इंटीरियर के मामले में भी मित्सुबिशी ने नई आउटलैंडर को कई खास सौगातें दी हैं. इस कार के साथ अब 6.1-इंच टू डिन हेड यूनिट और रॉकफोर्ड फॉसगेट अकॉस्टिक डिज़ाइन दिया गया है. सेफ्टी के लिहाज़ से भी नई आउटलैंडर किसी से कम नहीं दिखती. सात एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस और हिल स्टार्ट असिस्ट (एचएसए) व अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल जैसे फीचर्स के साथ यह कार खासी सुरक्षित है. एक नज़र कार की परफॉर्मेंस पर डालें तो कंपनी ने आउटलैंडर-2018 में 2.4-लीटर का एमआईवीईसी इंजन दिया है जो 165 बीएचपी की पॉवर के साथ 222 एनएम का अधिकतम टॉर्क पैदा करता है. इसकी मदद से यह एसयूवी महज़ 11.1 सेकंड में 0-100 किमी/घंटा की रफ़्तार पकड़ने में सक्षम है. कंपनी ने इस इंजन को 6-स्पीड सीवीटी गियरबॉक्स से लैस किया है. मित्सुबिशी ने इस दमदार एसयूवी के लिए भारत में 31.95 लाख रुपए की एक्सशोरूम (मुंबई) कीमत तय की है.