भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का चौथा मुकाबला गुरुवार को साउथ हैम्पटन में शुरू हुआ. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेजबान टीम का यह फैसला गलत साबित हुआ. भारतीय गेंदबाजों की सधी लाइन और लेंथ पर फेंकी गई गेंदों ने इंग्लैंड की पूरी टीम 246 के योग पर पैवेलियन लौटा दिया. इंग्लैंड की पहली पारी के जवाब में भारत को अब तक 19 रन बनाने में कामयाबी मिल चुकी है.

इससे पहले इंग्लैंड की तरफ एलिस्टर कुक और कीटन जेनिंग्स अपने दल की पारी की शुरुआत की. पर ये दोनों बल्लेबाज अपनी टीम को सही शुरुआत नहीं दे सके. पारी के तीसरे ही ओवर में बगैर खाता खाले कीटन जेनिंग्स अपना विकेट गंवा बैठे. इसके बाद कप्तान जो रूट, जॉनी बेयरेस्टो और एलिस्टर कुक भी जल्दी ही पवेलियन लौट गए. एक वक्त ऐसा था जब 57 के योग पर इंग्लैंड अपने चार विकेट खो चुकी थी.

इंग्लैंड की बिखरती पारी को बेन स्टोक्स ने मजबूती देने की कोशिश की. उनके आउट होने के बाद सैम कुरेन ने पारी संभालने की सफल कोशिश की. उन्होंने मोइन अली के साथ सातवें विकेट के लिए 81 रनों की साझेदारी निभाई. मोइन अली के आउट होने के बाद कुरेन ने स्टुअर्ट ब्रॉड के साथ नौंवे विकेट के लिए 63 रन जोड़ते हुए इंग्लैंड के स्कोर को सम्मानजनक स्थिति में पहुंचाया.

भारत की तरफ से सबसे सफल गेंदबाज जसप्रीम बुमराह रहे. उन्होंने कीटन जेनिंग्स, जॉनी बेरिस्टो और स्टुअर्ट ब्रॉड को पवेलियन लौटाया. इसके अलावा रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी के खाते में दो-दो विकेट आए. एलिस्टर कुक के रूप में हार्दिक पंड्या को एक विकेट मिला. पहले दिन का खेल खत्म होने से पहले भारत ने बिना किसी नुकसान के 19 रन बना लिए हैं. पहली पारी के आधार पर भारत फिलहाल इंग्लैंड से 227 रन पीछे है. इस सीरीज में खेले गए अब तक के तीन मुकाबलों में से दो में इंग्लैंड जबकि एक में भारत को जीत मिली है.