भारतीय रुपया पहली बार एक डॉलर की तुलना में 71 पर पहुंचा

रुपये में गिरावट रुकने का नाम नहीं ले रही है. गुरुवार को एक डॉलर की तुलना में रुपये की कीमत की 70.74 रुपये रही थी. आज इंटरबैंक फॉरेन एक्सचेंज (फॉरेक्स) मार्केट में भारतीय मुद्रा 70.95 रुपये प्रति डॉलर की कीमत पर खुली और कुछ ही देर में 71 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गई. यह पहली बार है जब रुपये ने 71 का स्तर छुआ है. (विस्तार से)

पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी जारी, दिल्ली में पहली बार डीजल 70 के पार

पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगातार बढ़ती ही जा रही हैं. शुक्रवार को दिल्ली में डीजल की कीमत में 28 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई. इस तरह अब एक लीटर डीजल 70.21 रुपये में मिल रहा है. ऐसा पहली बार हुआ है कि दिल्ली में डीजल की कीमत 70 रुपये प्रति लीटर के पार गई हो. इसके अलावा मुंबई में यह 30 पैसे की बढ़ोतरी के साथ 74.54 रुपये प्रति लीटर और कोलकाता में 28 पैसे की बढ़ोतरी के बाद 73.06 रुपये प्रति लीटर के भाव पर पहुंच गया है. (विस्तार से)

सरकारी विज्ञापनों के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार और भाजपा को नोटिस जारी किया

सरकारी विज्ञापनों से जुड़े दिशा-निर्देशों के उल्लंघन के मसले पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार, भाजपा व छह राज्य सरकारों को नोटिस भेजा है. पीटीआई के मुताबिक इन छह राज्यों में उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, झारखंड, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना शामिल हैं. यह याचिका दिल्ली के आम आदमी पार्टी के एक विधायक संजीव झा के द्वारा दायर की गई थी. उनका आरोप है कि केंद्र, भाजपा व इन सभी छह राज्यों ने सरकारी विज्ञापनों को लेकर सुप्रीम कोर्ट द्वारा जारी निर्देशों का पालन नहीं किया है. (विस्तार से)

अप्रैल-जून में भारत की विकास दर 8.2 फीसदी पर पहुंची

मौजूदा वित्त वर्ष (2018-19) में सकल घरेलू उत्पाद की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) के आंकड़े मोदी सरकार के लिए राहत लेकर आए हैं. केन्द्र सरकार के सांख्यिकी विभाग (सीएसओ) के द्वारा जारी इन आंकड़ों के मुताबिक पहली तिमाही में भारत की विकास दर 8.2 फीसदी के स्तर पर रही. पिछले वित्त वर्ष की पहली तिमाही में यह आंकड़ा 5.59 फीसदी था. यह पिछले दो सालों के दौरान किसी भी तिमाही में विकास दर का सबसे ऊंचा आंकड़ा है. (विस्तार से)

उत्कृष्ट संस्थान के लिए आए आवेदनों की फाइलों में से चार यूजीसी के दफ्तर से गायब हुईं

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के दिल्ली स्थित मुख्यालय से ग्रीनफील्ड कैटगरी में उत्कृष्ट संस्थानों (आईओई) के लिए आए प्रस्तावों की फाइलों में से चार गायब हो गई हैं. मानव संसाधन मंत्रालय ने जुलाई में छह उत्कृष्ट संस्थानों की एक सूची जारी की थी. इसमें ग्रीनफील्ड कैटेगरी में रिलायंस फाउंडेशन की जिओ यूनिवर्सिटी को उत्कृष्ट संस्थान का दर्जा मिला था. ग्रीनफील्ड कैटेगरी में उस संस्थान को चुना जाना था जिनकी स्थापना आने वाले दिनों में होनी है. (विस्तार से)

डोनाल्ड ट्रंप की एक और धमकी, कहा - विश्व व्यापार संगठन सुधरा नहीं तो इससे अलग हो जाएंगे

अपने विवादित बयानों के लिए अक्सर चर्चा में रहने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का एक और बयान सुर्खियां बन गया है. ब्लूूमबर्ग न्यूज से बात करते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अगर विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) सुधरा नहीं तो अमेरिका उससे उलग हो जाएगा. डब्ल्यूटीओ उन संगठनों का हिस्सा है जो द्वितीय विश्व युद्ध के बाद वैश्विक पटल पर उभरे हैं और इनके गठन में अमेरिका की प्रमुख भूमिका रही है. (विस्तार से)

गिरफ्तार सामाजिक कार्यकर्ताओं के खिलाफ पुख्ता सबूत हैं : महाराष्ट्र पुलिस

पांच सामाजिक कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किए जाने की कार्रवाई को महाराष्ट्र पुलिस ने जायज बताया है. पुलिस ने शुक्रवार को बताया कि उसके पास गिरफ्तार सामाजिक कार्यकर्ताओं और माओवादियों के बीच संबंध होने के पुख्ता सबूत हैं. महाराष्‍ट्र के एडीजी परमबीर सिंह ने इन गिरफ्तार कार्यकर्ताओं के कुछ कथित पत्रों को सार्वजनिक करते हुए कहा कि माओवादी संगठन रूस और चीन से हथियार खरीदकर कानूनी रूप से स्थापित भारतीय सरकार को हटाने के लिए एक बड़ी साजिश रच रहे थे. (विस्तार से)

रफाल विमान सौदा भ्रष्टाचार का वैश्विक रूप है : राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने रफाल विमान सौदा मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर एक बार फिर निशाना साधा है. शुक्रवार को इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘रफाल विमान सौदा भ्रष्टाचार का वैश्विक रूप है. यह विमान वास्तव में काफी दूर तक और तेजी के साथ उड़ता है. आने वाले कुछ हफ्तों में यह और बम बरसाएगा.’ उन्होंने अपने ट्वीट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर चुटकी लेते हुए आगे कहा, ‘मोदी जी, कृपया अनिल (अनिल अंबानी) को बताइए, फ्रांस में एक बड़ी समस्या हो गई है.’ (विस्तार से)

मुंबई की आर्थर रोड जेल में विजय माल्या जैसे भगोड़ों के लिए जल्द ही नई सेल बनाई जाएंगी

मुंबई की आर्थर रोड जेल में अब बहुत जल्द ही विजय माल्या जैसे भगोड़ों के लिए स्पेशल सेल बनाई जाएंगी. महाराष्ट्र सरकार मुंबई की ऑर्थर रोड जेल में अंतरराष्ट्रीय पैमानों पर आधारित जेल ब्लॉक के निर्माण पर गंभीरता से विचार कर रही है. इस ब्लॉक का स्ट्रक्चर यूरोपीय जेलों की तरह होगा जो सभी तरह के मानवाधिकारों के पैमानों को पूरा करेगा. इस दो मंजिला जेल में सभी सेल हवादार और प्राकृतिक रोशनी वाली होंगी. ये सेल विशेषरूप से उन अपराधियों के लिए तैयार की जानी हैं जिन्हें प्रत्यर्पण के तहत भारत लाया जाएगा. (विस्तार से)

राजस्थान : फुटपाथ पर सो रहे चार लोगों को कार ने रौंदा, दो की मौत

राजस्थान के जयपुर में एक तेज रफ्तार कार (एसयूवी) ने फुटपाथ पर सो रहे चार लोगों को रौंद दिया. इस दुर्घटना में घायलों में से दो की मौत हो गई है. यह घटना गुरुवार देर रात जयपुर के गांधी नगर रेलवे स्टेशन के पास हुई. घटना के बाद कार चालक को मौके पर ही गिरफ्तार कर लिया गया. कार के सामने वाले शीशे पर करौली के भाजपा नेता बद्री मीणा के नाम का स्टीकर लगा हुआ था. जयपुर पुलिस उपायुक्त कवींद्र सिंह सागर ने बताया कि आरोपित चालक की पहचान भरत भूषण मीणा के रूप में की गई है. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.