‘पाकिस्तान पर जीत से मिले कांस्य से स्वर्ण पदक की भरपाई नहीं हो सकती.’  

— पीआर श्रीजेश, भारतीय हॉकी टीम के कप्तान

पीआर श्रीजेश का यह बयान इंडोनेशिया में संपन्न 18वें एशियाई खेलों की हॉकी स्पर्धा में भारत के स्वर्ण पदक न जीत पाने को लेकर आया है. श्रीजेश के मुताबिक इन खेलों में भारतीय टीम को स्वर्ण पदक का दावेदार माना जा रहा था ऐसे में खिलाड़ियों को कांस्य पदक किसी सांत्वना पुरस्कार की तरह लग रहा है. उनका यह भी कहना है कि विभिन्न प्रतियोगिताओं में इस साल शानदार प्रदर्शन करने वाली भारतीय हॉकी टीम का ध्यान अब विश्व कप पर है. इससे पहले इन एशियाई खेलों में पाकिस्तान को हराकर भारत ने कांस्य पदक जीता था.


‘पेट्रोल की कीमत 40 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.’  

— सुब्रमण्यम स्वामी, भारतीय जनता पार्टी के सांसद

सुब्रमण्यम स्वामी का यह बयान पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों पर अपनी ही पार्टी की सरकार की नीतियों के विरोध में आया है. उनका यह भी कहना है कि पेट्रोल के दामों का 40 रुपये से ज्यादा बढ़ना आम जनता का ‘शोषण’ करना है. इससे पहले सोमवार को 31 पैसे की बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल के दाम 79.15 रुपये प्रति लीटर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए. उधर, मुंबई में पेट्रोल के दाम 86.56 रुपये लीटर हो गए हैं. पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों को लेकर कांग्रेस भी केंद्र सरकार की निंदा कर चुकी है.


‘कर्नाटक की जनता ने एक बार फिर जुमला पार्टी को पूरी तरह से नकार दिया है.’  

— रणदीप सिंह सुरजेवाला, कांग्रेस के प्रवक्ता

रणदीप सिंह सुरजेवाला का यह बयान कर्नाटक के नगरीय निकाय चुनाव में कांग्रेस को मिली भारी जीत पर आया है. उनका यह भी कहना है कि प्रदेश की जनता ने कांग्रेस और जनता दल सेक्यूलर (जेडीएस) की गठबंधन सरकार में विश्वास जताया है. उधर कर्नाटक की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) इकाई के अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा ने कहा है कि निकाय चुनाव के नतीजे पार्टी की उम्मीदों के विपरीत हैं. हालांकि उनके मुताबिक आम चुनाव में राज्य की जनता भाजपा में विश्वास जाहिर करेगी और उनकी पार्टी को जीत दिलाएगी.


‘भाजपा की धमकियों से मैं डरने वाला नहीं हूं.’  

— ज्योतिरादित्य सिंधिया, कांग्रेस के सांसद

ज्योतिरादित्य सिंधिया का यह बयान उन्हें जान से मारे जाने की धमकी दिए जाने को लेकर आया है. उनके मुताबिक ऐसी धमकियों से भाजपा का असली चेहरा उजागर होता है. इस दौरान मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री पर निशाना साधते हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया ने यह भी कहा है कि शिवराज सिंह चौहान किसी भी कीमत पर कांग्रेस को खत्म करना चाहते हैं. इससे पहले सोमवार को ही फेसबुक पर एक पोस्ट के जरिये भाजपा विधायक उमा देवी के बेटे प्रिंसदीप ने ज्योतिरादित्य सिंधिया को जान से मारने की धमकी दी थी. उधर, इस धमकी के मद्देनजर कांग्रेस के नेताओं ने सिंधिया की सुरक्षा बढ़ाए जाने की मांग की है.


‘राष्ट्रीय महिला आयोग की तर्ज पर राष्ट्रीय पुरुष आयोग बनाया जाए.’  

— हरि नारायण राजभर, भारतीय जनता पार्टी के सांसद

हरि नारायण राजभर का यह बयान पारिवारिक व अन्य समस्याओं से परेशान पुरुषों की आवाज उठाने और उन्हें मदद पहुंचाने के लिए एक मंच तैयार किए जाने को लेकर आया है. भाजपा सांसद के मुताबिक देश के विभिन्न हिस्सों में अनेक पुरुष अपनी पत्नियों से पीड़ित हैं. ऐसे लोगों के लिए न्याय की आवाज उठाने वाला कोई मंच नहीं है. उनका यह भी कहना है मानसून सत्र के दौरान संसद में ऐसे एक मंच के संबंध में आवाज उठाने के बाद इसके समर्थन में उन्हें पांच हजार से भी ज्यादा संदेश मिल चुके हैं.